जानिए इस हफ्ते कैसी रहेगी 12 राशियों के लिए ग्रहों की चाल, कैसा रहेगा समय, रोगजार-व्‍यापार में रहेगा कितना ठहराव । पढ़ें सभी राशियों के लिए साप्‍ताहिक राशिफल ।

New Delhi, Jun 04 : मेष राशिफल : इस सप्ताह की शुरुआत आनंददायक रहेगी। आसपास के लोगों के साथ आपके संबंधों में तालमेल रहेगा। परिवार में मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। मान-सम्मान और यश-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। 5, 6 और 7 तारीख के दौरान कार्य में सफलता मिलेगी। मित्रों से लाभ होगा। उनके साथ आपकी अच्छी जमेगी। 8 और 9 तारीख को आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। आर्थिक और कागजातों के मामले में किसी पर आंख मूंदकर विश्वास ना करें। खर्च अधिक रहेगा। नौकरी में आर्थिक लाभ की आशा कर सकते हैं। देशाटन का योग बनेगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में स्नेह रहेगा।
वृषभ राशिफल
आर्थिक जरुरतों को पूरा करने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से खुद को तैयार करेंगे। संतुलित आहार, व्यायाम और काम के साथ आराम पर ध्यान देंगे तो यह आपके लिए एक भाग्यशाली अवधि रहेगी। धार्मिक कार्यों में सफलता मिलेगी। पिता के साथ अच्छे संबंध रहेंगे। विदेशगमन हेतु अनुकूल समय है। उच्च शिक्षा में सफलता मिलेगी। 5, 6, और 7 की शाम तक आप अपने ऊपर अधिक ध्यान देंगे। लिए गए निर्णयों पर पुनः विचार करेंगे। पुराने दिनों को याद करेंगे। आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अटके हुए पैसों का प्रवाह खुलेगा। मकान तथा मिल्कियत संबंधी कार्यों में लाभ होगा। किसी धार्मिक स्थल के यात्रा-प्रवास पर जाएंगे। नौकरी में पद-प्रभाव बढ़ेगा। अटके हुए सरकारी कामकाज पूरे होंगे। 8 और 9 तारीख के दौरान हर एक दिशा से लाभ प्राप्त होगा। घर में किसी मांगलिक शुभ कार्य का आयोजन होगा। बुजुर्गों और मित्रों से सहयोग मिलेगा। उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। आपकी महत्वाकांक्षा पूर्ण होगी।
मिथुन राशिफल
व्यापार-व्यवसाय में अहम निर्णय संभलकर लें। सरकारी कामकाज में तकलीफ हो सकती है। उच्च अधिकारियों से संबंध ना बिगाड़ें। ग्रहों कीप्रतिकूलता कार्यक्षेत्र में परेशानी दे सकती है। आर्थिक मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें। आंखों में और सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है। सप्ताह मध्य से स्थिति सुधरेगी और पार्टनरशिप के काम में लाभ हो सकता है। आर्थिक क्षेत्र में प्रगति हो सकती है। नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। भाई-बहनों के साथ संबंधों में सुख-शांति रहेगी। लघु यात्रा के अवसर आएंगे। समय प्रेम प्रसंग में निकल जाएगा। दूसरों से कोई आशा नहीं करते हुए अपना कार्य खुद करें। इससे आत्मसंतोष भी मिलेगा। घर में शुभ प्रसंगों का आयोजन होगा। 5, 6 और 7 की शाम तक समय मध्यम फलदायी रहेगा। अपने ऊपर भरोसा रखेंगे तो आपके दिन फलदायी रहेंगे। पिता की तबीयत का ध्यान रखें। विदेश यात्रा में तकलीफ हो सकती है। धार्मिक यात्रा होगी।
कर्क राशिफल
जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। 4 तारीख के दौरान आप अपने कौशल से नौकरी या व्यवसाय में उन्नति करेंगे। किसी गणमान्य व्यक्ति से आप मिलेंगे। आलस अनुभव करेंगे और कोई काम करने की कोई इच्छा नहीं होगी। 5, 6 और 7 तारीख की दोपहर तक अष्टमेश चंद्र आपके लिए कष्टकर हो सकता है। आपका काम समय पर पूरा नहीं होगा। आप असहज महसूस करेंगे। अदालत के काम में कठिनाइयां होंगी। आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे। खर्चों को लेकर चिंतित नजर आएंगे। हाथ में आने वाला रुपया अटक सकता है। 7 की दोपहर के बाद का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। 8, 9 तारीख का समय आपकी कार्य सफलता का रहेगा। आर्थिक मामलों को लेकर मन में संतुष्टि रहेगी।
सिंह राशिफल
सप्ताह के आरंभ में भाईयों के साथ संपत्ति को लेकर कुछ वाद-विवाद हो सकता है। संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल होंगे।व्यवसाय में परिस्थिति आपके पक्ष में होगी। आपकी काबिलीयत की लोग प्रशंसा करेंगे। 5, 6 और 7 तारीख की दोपहर तक जीवनसाथी के साथ प्रेम अधिक रहेगा। पारस्परिक गलतफहमियों का निवारण होगा। आपके आत्मविश्वास और आकर्षण में वृद्धि होगी। आर्थिक रुप से पूरा संतोष मिलेगा। घर-परिवार का वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। 7 तारीख की दोपहर के बाद का समय कठिन है। 8,9 तारीख के दौरान वाहन से सावधान रहें। जल्दीबाजी में आप अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार सकते हैं। शत्रु और विरोधी आपके विरुद्ध षड़यंत्र रच सकते हैं। आर्थिक रुप से तनाव रहेगा।
कन्या राशिफल
आपके स्‍वभाव में भावुकता अधिक रहेगी। पेट संबंधी दर्द की संभावना होने से खाने-पीने में थोड़ा ध्यान रखें। नकारात्‍मक विचारों को ‘नो एन्ट्री’ कह देंगे तो खुशहाल रह सकेंगे। सप्ताह के मध्य नौकरी में वरिष्ठ अधिकारियों से लाभ होगा। ओहदे में पदोन्नति मिलेगी। बिजनस को लेकर योजना बनाएंगे। पिता अथवा बुजुर्ग वर्ग की ओर से लाभ होगा। बिजनस में जुड़े हुए जातकों को फिलहाल कोई नवीन अवसर प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय में आप नयी कार्य-प्रणाली अपनाएंगे अथवा नए क्षेत्र में हाथ आजमाएं ऐसे भी संभावना रहेगी। आप अपनी समक्ष आयी हुई समस्याएं सूझबूझ और अनुभव से सुलझा सकेंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में किसी मित्र से मुलाकात होगी अथवा मित्र के साथ पिकनिक का आयोजन होगा जो आपके लिए आनंदप्रद रहेगा। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल समय है।
तुला राशिफल
परिवार में अनबन और विवाद की स्थिति हो सकती है। आर्थिक स्थिति तंग रहेगी। अहं आपकी प्रगति के आड़े आ सकता है। आपके प्रेम संबंध  के कारण घर में तनाव वाली स्थिति रहेगी। 5 व 6 तारीख के दौरान परिवार और समाज सेवा के कार्य में व्यस्त रहेंगे। समाज से जुड़ी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने हेतु आप तैयार रहेंगे। कामकाज के स्थल पर अधिकारियों, राजनेता और प्रभावशाली व्यक्तियों से चर्चा द्वारा आप उनसे संबंधों में घनिष्टता ला सकते हैं। किसी नौकरी से संबंधित चर्चा या इंटव्यू में भाग लेना हो सकता है। आप कोई नयी व ज्ञानवर्धक जानकारी हासिल करेंगे। खेल-कूद और फिटनेस और व्यायाम में आप व्यस्त रहेंगे। 7,8 और 9 तारीख के दौरान शत्रु और विरोधी आपका कोई नुकसान नहीं कर सकेंगे। जमीन और मकान के सौदे हो सकते हैं। आपके अधूरे कार्य पूरे होंगे। कामकाज में मन लगा हुआ रहेगा।
वृश्चिक राशिफल
आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर सुधार होता जाएगा। कहीं फंसे पैसे या उधार दिए गए पैसे प्राप्त होंगे। पहले किए हुए कार्यों का फल अभी मिलेगा। आर्थिक स्थिति में आशातीत सुधार होगा। आप निवेश के संबंध में गंभीरता से विचार करेंगे। कोई भी कार्य संपूर्ण निष्ठा से करेंगे। 5,6 और 7 तारीख की दोपहर तक विपरीत स्थितियों का अनुभव करेंगे। अहंकार आपकी तरक्की का रोड़ा बन सकता है। अपमान का सामान करना पड़ सकता है। घर का वातावरण तनावपूर्ण हो सकता है। किसी अनजान व्यक्ति या किसी ऐसे व्यक्ति से सहायता मिलेगी जिससे आपको कभी भी अपेक्षा ही नहीं रही हो। समाज में आपकी ख्याति और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अपेक्षा से अधिक लाभ मिलेगा। सुख-समृद्धि में इजाफा होगा। सरकार की तरफ से लाभ के अधिकारी होंगे। घर में मांगलिक प्रसंग का आयोजन हो सकता है।
धनु राशिफल
आपका परिश्रम सफल होगा। आप अपने संबंधों में मजबूती लाएंगे। यात्रा-प्रवास करेंगे। सामाजिक प्रसंग में आनंद, मनोरंजन प्राप्त करेंगे।धार्मिक कार्यों में समय बिताएंगे। आपके दान-पुण्य करने की संभावना है। पारिवारिक दृष्टि से उत्तम समय रहेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा 5, 6 और तारीख 7 तारीख के दौरान समय मिश्र फलदायी रहेगा। मानसिक तनाव और चिंता कम होगी। जो भी कार्य हाथ में लेंगे वह पूर्ण करके ही मानेंगे। दैनिक समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकेंगे। आपकी व्यस्तता में कमी आएगी जिससे आप पड़ोसियों, नाते-रिश्तेदारों तथा परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकेंगे। माता के साथ संबंध उत्तम रहेंगे।
मकर राशिफल
सप्ताह के प्रारंभ में आप उमंग और उत्साह का अनुभव करेंगे। आपके तन-मन का स्‍वास्‍थ्‍य बना रहेगा। परिवार का वातावरण आनंद से परिपूर्ण रहेगा। 4 तारीख के दिन मित्रों-स्नेहीजनों का मिलाप होगा। वाणी पर संयम रखें नहीं तो मनमुटाव हो सकता है। परिवार और कार्यक्षेत्र में समाधानकारी प्रवृति अपनाएं। सप्ताह के मध्य में गणेशजी आपको बूते से बाहर खर्च न करने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि विशेष धनखर्च का योग है। हालांकि, यह धन आप गृहसज्जा और परिवार के सदस्यों के लिए वस्त्र, भेंट-उपहार तथा अपनी सुख-सुविधाओं के लिए खर्च करेंगे फिर भी आर्थिक मामलों में सावधान रहें और लेन-देन में सतर्कतापूर्वक चलें। सप्ताह के अंत में नया काम करने की प्रेरणा मिलेगी और गणेशजी के आशीर्वाद से नए काम की शुरुआत भी कर सकेंगे। नौकरी अथवा व्‍यवसाय में आपको प्रतिस्‍पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।
कुंभ राशिफल
कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए खूब उत्तम समय है। अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। पैतृक संपत्ति से लाभ होने का योग है।पिता के साथ अधिक तालमेल रहेगा। मांगलिक प्रसंगों में जाने का कार्यक्रम बन सकता है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों से लाभ होगा। मेहनत की तुलना में कम फल मिले तो निराश न हों प्रयास करते रहें कामयाब होंगे। वाणी और व्यवहार पर संयम रखना जरूरी है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ टकराव से बचें। प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद में न पड़ें। कामकाज में विलंब हो सकता है मेहनत जरूर रंग लाएगी। दरवाजे की तरफ पीठ करके पढ़ाई न करें तथा संभव हो तो ईशान अथवा पूर्व में स्टडी रूम रखें। ऋतुजन्य बीमारियों को छोड़ दें तो कुल मिलाकर स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सप्ताह के मध्य में नौकरी व्‍यवसाय के स्थान पर पदोन्‍नति का समाचार मिलेगा। दांपत्‍यजीवन में मधुरता रहेगी।
मीन राशिफल
प्रणय प्रसंग में सफलता प्राप्त होगी। बेरोजगारों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। दिन लाभकारी रहेगा। व्यापार-धंधे में गंभीरता से काम करेंगे। कोई मजबूत निर्णय लेंगे जिससे आपको अधिक लाभ प्राप्त होगा। आपका उदारवादी दृष्टिकोण आपको बहुत ही उत्तम परिणाम दिलाएगा। समाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किसी बुजुर्ग व्यक्ति का सहयोग और मार्गदर्शन प्राप्त होगा। समाज कल्याण के कार्यों में आगे रहकर भाग लेंगे। 5, 6 और 7 तारीख को मध्याह्न तक दूसरों के सामने नीचा देखना पड़ सकता है। कामकाज और नौकरी में आप पर काम का दबाव रहेगा। 9 तारीख का दिन प्रणय सबंधों के लिए शुभ है। सामाजिक संपर्क बढ़ सकता हैं। आमदनी में वृद्धि हो सकती है।
(Source : GaneshSpeaks)