भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, होगा अपशगुन बढ़ जाएगा दुर्भाग्‍य

दान देना बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन कई बार कुंडली के दोष के कारण व्‍यक्ति को कुछ चीजों के दान से बचना चाहिए । आगे जानिए किन स्थितियों में किस चीज को दान के लिए वर्जित बताया गया है ।

New Delhi, Jun 05 : दान से बड़ा कोई धर्म नहीं, शास्‍त्रों में दान देना सबसे उत्‍तम धर्म बताया गया है । अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार सभी को दान जरूर करना चाहिए । ये आपके ग्रह दोषों को काटता है और आपको इसका शुभ लाभ प्राप्‍त होता है । कुंडली के ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति बताती है कि आपको किस वस्‍तु का कब और कितना दान करना चाहिए । ऐसी ही कई वस्‍तुएं ऐसी भी बताई गई हैं जिनका विशेष परिस्थितियों में दान देना बहुत ही अशुभ होता है । जानिए ऐसी ही वस्‍तुओं के बारे में ।

Advertisement

राहु
अगर व्यक्ति की कुंडली में राहु कन्या में, वृष या मिथुन राशि में हो तो नीली, भूरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।
केतु
जिस व्यक्ति की कुंडली केतु मीन, वृश्चिक या धनु राशि में हो तो व्यक्ति को भूरे वस्त्र, कंबल, तिल या तिल से निर्मित चीजें दान नहीं करना चाहिए।

Advertisement

सूर्य
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मेष राशि में है या सिंह राशि में है तो व्यक्ति लाल या गुलाबी चीजों का, गुड़, आटा, गेहूं, तांबा का दान नहीं करना चाहिए।
चंद्र
चंद्र वृष राशि में है या कर्क राशि में है तो व्यक्ति को दूध, चावल और चांदी की चीजें, मोती का दान करने बचना चाहिए। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।

Advertisement

मंगल
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह मेष, वृश्चिक या मकर राशि में हो तो मसूर की दाल या किसी अन्य मीठी चीज का दान करने से बचना चाहिए।
बुध
बुध ग्रह मिथुन, कन्या राशि में हो तो व्यक्ति को हरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए। जैसे हरे वस्त्र, मूंग की दाल। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।

गुरु
गुरु ग्रह धनु या मीन राशि में हो या कर्क राशि में हो तो व्यक्ति को पीले रंग चीजें दान करने से बचना चाहिए। जैसे सोना, पीतल, केसर, आदि।ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।
शुक्र
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र वृष, तुला या मीन राशि में हो तो सफेद चीजें, सुगंधित चीजें, दही, मिश्री, मक्खन, घी, इलायची का दान करने से बचना चाहिए।

शनि
जिन लोगों की कुंडली में शनि मकर, कुंभ या तुला राशि में हो तो उन्हें काली चीजें, लोहा, तेल या अन्य चीजों का दान करने से बचना चाहिए । इस प्रकार की चीजों का दान ऐसे लोगों के लिए वर्जित माना गया है । ऊपर बताए गए सभी उपाय इंटरनेट पर ज्‍योतिष एक्‍सपर्ट की ओर से जारी जानकारी को ध्‍यान में रखकर बताए गए हैं । जानकारी का प्रयोग अपने विवेक अनुसार करें ।