क्‍या आप भी नाश्‍ता नहीं करते हैं ? अगर हां तो ये खबर आपके लिए ही है

भोजन के सबसे जरूरी समय सुबह को हम बाकी कामों में गंवा देते हैं और नाश्‍ता बस आपका इंतजार ही करता रह जाता है । जानते हैं आप 10 बीमारियों को न्‍यौता दे रहे हैं ।

New Delhi, Jun 05 : मानव शरीर एक मशीन की भांति है और इसमें समय-समय पर ईंधन की आवश्‍यकता होती है । हमारे शरीर का ईंधन हे हमारा भोजन । क्‍या आप अपने शरीर को समय पर ईंधन देने का काम कर रहे हैं । अगर नहीं तो आपका शरीर बीमार हो सकता है । तीन समय का खाना, और बीच-बीच में फल, जूस आदि का सेवन आपके शरीर को सही तरह से काम करने में सहायक है । अगर आप ये समय पर नहीं कर रहे हैं तो आपको अपनी सेहत के बारे में थोड़ा सोचने की जरूरत है । भोजन का सबसे पहला समय है नाश्‍ते का, यानी सुबह का । अगर आप ये स्किप कर रहे हैं तो अपने लिए बड़ी बीमारियों को दावत दे रहे हैं ।

Advertisement

तनाव
हममें से ज्‍यादातर लोग जो सुबह ऑफिस के लिए निकलते हैं नाश्‍ता या तो साथ में पैक कर लाते हैं या फिर करते ही नहीं । ब्रेकफास्‍ट ना करने से आपको शरीर भूखा महसूस करता है और ऐसे हार्मोन छोड़ने लगता है जो आपको तनाव में ला देते हैं ।
सिरदर्द – तनाव होगा तो उसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है । फलस्‍वरूप दिमाग को भूखे रहने के सिग्‍नल मिलते हैं और वो परेशान हो जाता है । इस वजह से सिर में दर्द हो जाता है ।

Advertisement

एनर्जी लॉस
शायद आप नहीं जानते होंगे हमारा शरीर सुबह उठने के 45 मिनट बाद तक के लिए चार्ज रहता है वो भी तब जब आपने रात में कुछ अच्‍छा खाया हो तो । 45 मिनट बाद शरीर को एक संतुलित नाश्‍ता खिलाना आपकी जिम्‍मेदारी है वरना आपका शरीर आपका साथ छोड़ देगा और आप दिन भर के लिए थकान में डूब जाओगे ।
वेट लॉस – हममें से कई लोग ऐसे हैं जो वजन के चक्‍कर में ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देते हैं । लेकिन स्किप करना ही है तो रात का खाना यानी डिनर सिकप करें । ब्रेकफास्‍ट स्किप कर आप अपने शरीर को तनाव दे रहे हैं और इसकी वजह से शरीर और मोटा हो सकता है ।

Advertisement

मूड बिगड़ना
नाश्‍ता ना करने वाले व्‍यक्ति के शरीर में कार्टिसोल नाम का हार्मोन प्रवाहित होने लगता है जिससे वो चिड़चिड़ा महसूस करने लगता है ।
माइग्रेन – ब्रेकफास्‍ट नहीं करेंगे तो बॉडी में ग्‍लूकोज का लेवर बिगड़ेगा । शरीर इस स्थिति से निपटने के लिए कुछ हार्मोन रिलीज करता है, जिसके चलते बीपी बढ़ता है और माइग्रेन का अटैक पड़ सकता है ।
एसिडिटी – यदि आप अपने पेट को खाली रखेंगे तो खाना पचाने के लिए बनने वाले एसिड्स अपना काम कैसे करेंगे । इसीलिए खाली पेट ज्‍यादा एसिडिटी महसूस होती है । जब पेट में खाना ही नहीं होगा तो एसिड्स भी अपना काम छोड़कर शरीर को परेशान करने का काम करेंगे ।

डायबिटीज
ब्‍लड में शुगर बढ़ जाए तो उसे डायबिटीज कहते हैं, इस बीमारी के मरीजों को नाश्‍ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए । और जो लोग ब्रेकफास्‍ट नहीं करते उन्‍हें शुगर होने का खतरा भी रहता है ।
अल्सर – पेट में एसिडिटी की समस्‍या ज्‍यादा समय तक रहे तो ये अल्‍सर में तब्‍दील हो सकती है, इसलिए पहले से ही सावधान रहें ।
हार्ट अटैक – नाश्‍ता ना करने वाले लोगों को सामान्‍य लोगों से यानी ब्रेकफास्‍ट करने वाले लोगों से 21 फीसदी अधिक हार्ट अटैक का खतरा रहता है ।