इस स्टार एक्ट्रेस की वजह से आ गई थी राज कपूर और उनके छोटे बेटे के रिश्तों में दरार

राम तेरी गंगा मैली जबरदस्त हिट रही, लेकिन ये फिल्म राज कपूर और मंदाकिनी के ईद-गिर्द ही सिमट कर रह गई, राजीव कपूर को ऐसा लग रहा था कि उन्हें फिल्म हिट होने का कोई फायदा नहीं मिला।

New Delhi, Jun 05 : बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की शनिवार को तीसवीं डेथ एनिवर्सरी थी, आपतो बता दें कि बॉलीवुड सुपरस्टार का निधन 2 जून 1988 तो दिल्ली में हुआ था, कम ही लोगों को पता है कि एक फिल्म की वजह से राज कपूर और उनके छोटे बेटे राजीव कपूर के रिश्तों में खटास आ गई थी, जी हां, ये फिल्म थी ‘राम तेरी गंगा मैली’, इस बात का खुलासा मधु जैन की किताब कपूरनामा में किया गया है।

Advertisement

बेटे को री-लांच करने के लिये बनाई फिल्म
मधु जैन की किताब के अनुसार राज कपूर के छोटे बेटे राजीव कपूर यूं तो साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म एक जान है हम से बॉलीवुड में डेब्यू कर चुके थे, Raj Kapoor1लेकिन उनका करियर कुछ खास आगे बढ नहीं रहा था। इसी वजह से राजकपूर ने साल 1985 में फिल्म राम तेरी गंगा मैली बनाई, और छोटे बेटे को री-लांच किया, ताकि बॉलीवुड में वो कुछ खास मुकाम हासिल कर सकें।

Advertisement

सुपरहिट रही फिल्म
राज कपूर की ये फिल्म सुपरहिट रही, लेकिन जिस मकसद से उन्होने इस फिल्म को बनाया था, वो पूरा नहीं हुआ। राजीव कपूर को पहचान दिलाने के लिये राज कपूर ने इस फिल्म को बनाया था, लेकिन फिल्म रिलीज होने के बाद सारा क्रेडिट फिल्म की हीरोइन मंदाकिनी ले गई। फैंस के जुबां पर बस एक ही नाम था, वो थी मंदाकिनी ।

Advertisement

पापा से नाराज हो गये राजीव कपूर
जैसे-जैसे फिल्म चर्चित होने लगी, राजीव कपूर अपने पिता से नाराज होते चले गये। उन्हें लगा कि बस वो देखते रह गये और सारा क्रेडिट मंदाकिनी ले गई। Rajiv-Kapoor1मधु जैन की मानें, तो इस फिल्म के बाद बाप-बेटे में अनबन काफी बढ गई थी, दोनों सीधे मुंह बात तक करना पसंद नहीं करते थे।

फिल्म हिट होने का राजीव को फायदा नहीं
राम तेरी गंगा मैली जबरदस्त हिट रही, लेकिन ये फिल्म राज कपूर और मंदाकिनी के ईद-गिर्द ही सिमट कर रह गई, राजीव कपूर को ऐसा लग रहा था कि Rajeev Kapoorउन्हें फिल्म हिट होने का कोई फायदा नहीं मिला। इस फिल्म से पहले जैसे उनका करियर चल रहा था, वैसा ही हाल फिल्म के बाद भी था, इसी बात को लेकर वो अपने पिता से काफी नाराज थे।

मंदाकिनी बन गई स्टार
इस फिल्म ने बॉलीवुड एक्ट्रेस मंदाकिनी को रातों-रात स्टार बना दिया, लेकिन राजीव कपूर आगे नहीं बढ पाये। इस बात का सारा दोष वो अपने पिता राज कपूर को देते थे, Mandakini1उन्हें लगता था कि उनके पिता ने उन्हें वैसे दमदार रोल में कास्ट नहीं किया, जैसी उन्हें करनी चाहिये थी।

फिर बाप-बेटे ने नहीं किया साथ काम
राम तेरी गंगा मैली के बाद राज कपूर और राजीव कपूर ने फिर दोबारा साथ काम नहीं किया, आपतो बता दें कि Raj Kapoorशोमैन के बेटे राजीव ने लवर ब्वॉय, हम तो चले परदेस, अंगारे, शुक्रिया जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन वो बॉलीवुड में अपनी पहचान नहीं बना पाये। कहा तो ये भी जाता है कि वो अपने पिता राज कपूर से इतने नाराज थे, कि उनके मरने के बाद उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं पहुंचे थे।