4 महीने बाद भारत दौरे पर बोले कनाडा के PM, गलती हो गई, अब कभी भारत नहीं जाउंगा

कनाडाई पीएम की भारत यात्रा एक बार फिर से खबरों में हैं, कनाडा के प्रधानमंत्री ने इस दौरे को बेहद व्‍यंग्‍यात्‍मक लहजे में याद किया है । इस दौरे की यादों को वो अब याद नहीं करना चाहते, ऐसा उन्‍होने खुद कहा है ।

New Delhi, Jun 06 : फरवरी महीने में अपने परिवार के साथ भारत दौरे पर आए कनाडाई पीएम की यात्रा को लेकर भारत की ओर से गर्मजोशी नहीं दिखाई गई । वो भारत में करीब 7 दिन तक रहे, भारत के कुछ पर्यटन धार्मिक स्‍थलों पर भी गए । ट्रूडो की ये यात्रा कुछ खास चर्चा में नहीं रही, हालांकि तब उनकी ओर से उस दौरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया । लेकिन अब लगता है ट्रूडो उस दौरे की बुरी यादों को याद कर भारत से अपनी नाराजगी जता रहे हैं ।

Advertisement

भारत की कोई याद नहीं
पिछले हफ्ते ही ओटावा में हुए एनुअल पार्लियामेंट्री प्रेस गैलरी में हुए एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बेहद मजाकिया लहजे में कहा कि  ‘मैं भारत की यात्रा पर गया ही नहीं, उसकी कोई याद नहीं.’ । दरअसल इस प्रेस गैलरी डिनर के दौरान उन्‍होने ‘भारत दौरा 2018’ पर स्लाइड शो दिखाते हुए,  करीब 15 मिनट का भाषण दिया । इसी दौरान उन्होने यात्रा से जुड़ी कई बातों को याद किया और उन पर चुटकी ली ।

Advertisement

एयरपोर्ट पर कृषि मंत्री की ओर से स्‍वागत
कनाडाई पीएम के भारत आगमन पर उनका स्‍वागत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नहीं बल्कि कृषि मंत्री गजेन्‍द्र शेखावत ने किया था । स्‍वागत के लिए जूनियर मंत्री को भेजे जाने से उनकी विदेशी मीडिया में खासी आलोचना हुई थी । स्लाइड शो के दौरान एयरपोर्ट पर जब कृषि मंत्री के स्वागत वाली फोटो आई तो उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा, ‘कृषि मंत्री की ओर से’ । उनके इस टिप्पणी पर वहां मौजूद लोग हंसने लगे ।

Advertisement

शाहरुख के साथ तस्‍वीर का भी जिक्र
स्लाइड शो के दौरान कनाडाई पीएम ने शाहरुख के साथ अपनी तस्वीर के दिखने पर भी टिप्‍पणी की । शाहरुख से मुलाकात के दौरान उन्होंने गोल्डन रंग की शेरवानी पहनी थी, जबकि खुद शाहरुख काले रंग के शूट में थे । इस पर उन्होंने कहा, ‘हममें से एक ने सही ड्रेस नहीं पहनी थी, यह मेरे लिए बहुत शर्मसार करने वाला था । ट्रूडो भारत दौरे के दौरान ज्‍यादातर भारतीय परिधान में ही दिखे थे, जिसकी वजह से भी उन्‍हें ट्रोल किया गया था ।

ड्रेस पर हुई आलोचना पर ये बोले ट्रूडो
जस्टिन ट्रूडो भारत दौरे के दौरान आगरा और अमृतसर समेत कई जगहों पर गए । सभी जगहों पर उन्होंने भारतीय ड्रेस ही पहनी थी । ड्रेस को लेकर हुई ट्रोलिंग पर उन्‍होने स्‍पष्‍ट अंदाज में कहा – ‘उस दौरे के दौरान मैं कनाडा में रिकॉर्ड स्तर पर निवेश करने वाली इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख से मिला, लेकिन आप में से किसी ने उसकी चर्चा नहीं की क्योंकि मैंने शर्ट और टाई पहन रखी थी.’

पत्‍नी सोफी ट्रूडो को लेकर भी बवाल
भारत दौरे के दौरान कनाडाई पीएम की पत्‍नी सोफी की खालिस्तान समर्थक आतंकी जसपाल अटवाल के साथ एक कार्यक्रम में फोटो आने पर खासा बवाल मचा था । इस विवादित तस्वीर के दिखाए जाने पर पर उन्होंने कहा कि इस कारण सोफी कई अंतरराष्ट्रीय अखबारों में छाई रही । मीडिया ने उसकी खूबसूरत ड्रेस को नहीं देखा । वो साड़ी और भारतीय आभूणषों के साथ बेहद सुंदर दिख रहीं थीं ।

अब और दौरे नहीं
कनाडाई पीएम ने अपने भाषण के अंत में ‘फिन’ शब्द का प्रयोग किया, जिसका फ्रेंच में मतलब होता है ‘अंत’ । ट्रूडो ने आगे कहा, ‘लेडीज एंड जेंटलमैन, यही भारत है । सभी दौरों के अंत की शुरुआत ।’ इस दौरे को लेकर हुई आलोचनाओं से तंग आकर ही जस्टिन ट्रूडो ने शायद ये कहा होगा कि ‘मैंने अपनी टीम से कह दिया है कि अब मैं कहीं नहीं जाने वाला ।’