भारत में लोग सबसे ज्‍यादा हो रहे हैं इस बीमारी के शिकार, आप भी समय पर टेस्‍ट जरूर करवाएं

भारत के लोग सेहत के मामले में विकसित देशों से कहीं पीछे हैं, हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि भारतीयों में एक गंभीर बीमारी तेजी से बढ़ रही है, अगर इस पर समय रहते ध्‍यान नहीं दिया तो स्थिति गंभीर हो सकती है ।

New Delhi, Jun 06 : जरा सोचिए, अपनी सेहत के लिए आप कितने जागरूक हैं । आप साल में कितनी बार हेल्‍थ चेकअप के लिए जाते हैं । छोटे-मोटे दर्द या सर्दीं-जुकाम पर आप क्‍या करते हैं । हममें से ज्‍यादातर का जवाब कुछ नहीं होगा । भारतीय सेहत के प्रति बहुत ही लापरवाह रहे हैं, जिसका नतीजा उन्‍हें उम्र बढ़ने पर भुगतना पड़ता है । भारतीयों की सेहत को लेकर हुए शोध में पता चला है कि भारतीयों में हड्डियों से बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ा है । ऐसा कैल्शियम की कमी के कारण हो रहा है ।

Advertisement

इस विषय पर हुआ शोध
इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन की ओर से खाने के तौर पर कैल्शियम सेवन पर जारी एक स्‍टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि  भारतीय प्रतिदिन 429 मिलीग्राम कैल्शियम का ही सेवन करते हैं जो कि 800 से 1000 मिलिग्राम प्रतिदिन होना चाहिए । कै‍ल्शियम की कमी होने से आगे चलक ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा बना रहता है । जो आगे चलकर हड्डियों टूटने की वजह भी बन सकता है ।

Advertisement

खोखली हो जाती हैं हड्डियां
इस स्‍टडी के मुताबिक, कैल्शियम हड्डियों का एक जरूरी कंपोनेटं है । जो हड्डियों में ताकत और एक प्रमुख घटक है ।  जो करीब 30 से 35 प्रतिशत मास का कारक है । कैल्शियम की मात्रा कम होते ही उसका असर हड्डियों में दिखना शुरू हो जाता है । जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है । उम्र बढ़ने के साथ ये समस्‍या बढ़ती ही जाती है  ।

Advertisement

डॉक्‍टर्स क्‍या कहते हैं
डॉक्‍टर्स के मुताबिक कैल्शियम शरीर के बुनियादे ढांचे को बनाए रखने का सबसे जरूरी अंग है । हड्डियों की वृद्धि किशोरावस्‍था में सबसे तेज होती है । हड्डियों का विकास 30 वर्ष तक ही होता है । इसके बाद हडिड्यों के पुनर्वसन की प्रक्रिया शुरू होती है । बहुत जरूरी है कि छोटी उम्र में बच्‍चों का पूरा ध्‍यान रखा जाए और फ्रैक्‍चर आदि की दुर्घटनाओं से उनको बचाया जा सके ।

खानपान का रखें ध्‍यान
बचपन से लेकर किशोरावस्‍था तक हड्डियों को मजबूत बनाने की इस प्रक्रिया में खानपान का अहम योगदान है । दूध, दही और पनीर से पर्याप्त कैल्शियम मिल जाता है । सुबह और शाम एक-एक गिलास दूध और दोपहर के समय दही व पनीर का सेवन करने से शरीर को आवश्‍यक कैल्शियम की मात्रा पूरी हो जाती है । ये काले चने, उड़द की दाल और तिल में भी मौजूद होता है ।

विटामिन डी का सेवन भी जरूरी
कैल्शियम के साथ खाने में विटामिन डी का सेवन करना भी बहुत जरूरी है । शरीर में कैल्शियम का अवशोषण विटामिन डी के माध्‍यम से ही होता है । इसीलिए विटामिन डी युक्‍त आहार भी सही मात्रा में खाएं । ये आपको दूध, ऑरेंज जूस, मशरूम और एग जर्दी शामिल है । शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए रोजाना 30 मिनट एक्‍सरसाइज जरूर करें । सबसे जरूरी बात चाय, कॉफी आदि का सेवन कम करें ।