सफलता के 4 सूत्र, शास्‍त्रों में लिखा है ये कर लिया तो सब पा लिया

जीवन में सफलता कौन नहीं पाना चाहता, लेकिन उसे पाने के लिए किस रास्‍ते पर चलने की जरूरत है । आइए जानते हैं ।

New Delhi, Jun 06 : जीवन में सफलता कौन नहीं चाहता है, लेकिन सफलता के लिए मेहनत सबसे जरूरी कड़ी है । जो व्‍यक्ति हाथ पर हाथ रख कर ऊंचाई तक जाने के सपने देखता है उसे सपने सपने ही बनकर रह जाते हैं । हमारे शास्‍त्रों में कुछ बातें बताई गई है, जो सफलता पाने के लिए बहुत जरूरी है । इन बातों को ध्‍यान में रखें और आगे बढ़ें । आगे जानिए वो कुछ जरूरी बात, जो आपको जीवन में कभी गिरने नहीं देगी, हमेशा ऊपर की ओर ही ले जाएगी ।

Advertisement

फोकस निर्धारित करें
जिस व्‍याक्ति के जीवन में कोई लक्ष्‍य नहीं होता वो किस दिशा में आगे बढ़ेगा ये कैसे जान पाएगा । लक्ष्‍य ही एकमात्र वो चीज है जो व्‍यक्ति को Success के शिखर तक पहुंचा सकता है । इसलिए जीवन में लक्षय निर्धारित करें । जीवन में क्‍या करना है, क्‍या पाना है इस पर विचार करें और फिर उसे पाने के लिए लग जाएं । जीवन में कुछ भी ऐसा नहीं जो मनुष्‍य नहीं कर सकता, इसलिए लक्ष्‍य निर्धारित करें और वहां तक पहुंचने के लिए जी जान लगा दें ।

Advertisement

खुद पर नियंत्रण रखें
अपनी काम इच्‍छा को वश में रखने की कोशिश करें । इस बात को ऐसे समझिए – अगर आपका ध्‍यान जीवन की अहम बातों को छोड़ रूप यौवन पर लगा रहता है । आप काम भावना से ग्रसित रहते हैं तो Success आपसे कोसों दूर ही रहने वाली है । अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो काम भावना पर नियंत्रण रखें । ये आपके विकास में बाधक है ।

Advertisement

बोल-विचारों पर नियंत्रण रखें
कहते हैं ना कमान से निकला हुआ तीर और मुंह से बोले हुए शब्‍द कभी वापस नहीं आते । इसलिए जीवन में Success चाहिए तो अपने शब्‍दों का चुनाव ध्‍यान से करें । किसी को भी ऐसी बात ना कह दें जो उसे ठेस पहुंचाए या परेशान करे । किसी भी विषय पर, बातचीत में, लोगों के बीच में ऐसी बातें ना कह दें कि आपको उन शब्‍दों का खामियाजा उठाना पड़े ।

खाना, जीने के लिए खाएं
उतना ही खाइए जितना जीने के लिए जरूरी है, ये बातें ना जाने कितनी बार कही गई हैं । लेकिन आपकी नाक लजीज व्‍यंजनों की खुश्‍बू को आपके मस्तिष्‍क तक पहुंचाती है और आपका मन उस स्‍वाद को चखने के लिए मचलने लगता है । जिस व्‍यक्ति को खाने का लालच होता है उसके लिए कुछ और सोच पाना बेहद मुश्किल होता है ।