गर्मियों में दूध ठंडा ही अच्‍छा, जानें ठंडा दूध पीने के ये 6 फायदे

दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो शायद सभी को पता होगा । लेकिन दूध गर्म अच्‍छा है या ठंडा, ये जानने वाला विषय है । जानिए दूध को कैसे पीना आपके लिए सबसे ज्‍यादा सेहतमंद रहेगा ।

New Delhi, Jun 07 : दूध सर्वोत्‍तम और संपूर्ण आहार माना जाता है । लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्‍हें दूध बिलकुल पसंद नहीं । दूध पसंद नहीं तो वो दूध पीते भी नहीं । लेकिन क्‍या दूध को अपनी डायट से बाहर करना सही फैसला है, बिलकुल नहीं आपको दूध को किसी ना किसी तरह से डायट में शामिल जरूर करना चाहिए । आज हम आपको ठंड दूध के फायदे बताने जा रहे हैं, इसे जानिए और दूध को बस फ्रिज से निकालकर ही पी जाइए । स्‍वादिष्‍ट और सेहत दोनों का फायदा ।ड

Advertisement

मोटापा कंट्रोल में रहता है
अगर आप बिल्‍कुल ठंडा दूध पीएं तो शरीर को पहले उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी और फिर उसे पचाना पड़ेगा । इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा । यानी शरीर को इसमें ज्‍यादा मेहनत करनी होगी, गुनगुने दूध के बजाय ठंडा दूध पीना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद माना गया है । ठंडे दूध में आप चीनी की जगह आर्टीफीशियल स्‍वीटनर का प्रयोग करें और कुछ फ्लेवर्स भी एड कर सकते हैं  ।

Advertisement

कभी भी पी सकते हैं ठंडा दूध
हल्‍का गुनगुना दूध पीने से अगर आप नींद महसूस करते हैं तो हम आपको इसका कारण बताते हैं । दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है, जब इसे गर्म किया जाता है तो ये हमारे दिमाग पर असर करता है और हमें नींद आने लगती है । लेकिन, ठंडे दूध में प्रोटीन होने के कारण ऐसा नहीं होता है । और आप ठंडे दूध को कभी भी किसी भी समय पी सकते हैं ।

Advertisement

एसिडिटी से राहत
ठंडा दूध पीने से जलन में राहत मिलती है । पेट की जलन का ये असरदार उपाय है । धीरे-धीरे कर ठंडा दूध पीएं और पेट की जलन को शांत करें । ठंडा दूध पीने से पेप्‍टिक अल्‍सर के कारण से पैदा होने वाला दर्द भी दूर होता है । खाने के बाद ठंडा दूध पीना सेहत के लिए फज्ञयदेमंद माना जाता है । ये आपकी भूख को शांत करता है और खाने को डायजेस्‍ट करने में भी मदद करता है ।

बॉडी रहती है हाइड्रेट
गर्मियों के दिनों में कोल्‍ड कॉफी बनाएं, ढेर सारे दूध में चुटकी भर कॉफी । इसे पीते ही आप एकदम तरोताजा हो जाएंगे । ठंडे दूध मेंएलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं, ये शरीर को डीहाइड्रेट नहीं होने देते । अगर आप गर्मियों में दिन के दो ग्लास ठंडा दूध भी पी लेते हैं तो आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा । दूध पीने का सबसे बढि़या समय सुबह और शाम का माना जाता है ।

गैस की प्रॉब्‍लम को दूर करता है
दूध में गैस को दबाने के गुण पाए जाते हैं, ये खाना पचाने के लिए लाभकारी है । दूध फैट, घी या तेल को आराम से पचा सकते हैं । अगर इसमें अदरक मिलाकर पिया जाए तो ये और भी ज्‍यादा असरदार होता है । ठंडे दूध का सेवन सुबह सुबह करने से दिन भर पेट साफ बना रहता है । जो लोग ईसबगोल का सेवन करते हैं उन्‍हें इसका सेवन ठंडे दूध में करना चाहिए ।

एनर्जी देता है दूध
दूध में एनर्जी भरपूर मात्रा में होती है और ये कैल्शियम – विटामिन डी दोनों का ही बेहतरीन स्रोत है । जिम में भारी-भरकम कसरत करने वाले युवाओं को दूध जरूर पीना चाहिए । ये आपकी मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग रख्‍साता है और कसरत करने के लिए जरूरी एनर्जी भी देता है । लड़कियों को भी दूध का सेवन करना चाहिए, इससे मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन और शरीर को एनर्जी मिलती है ।