फेंगशुई : बहुत काम का है ये उपाय, दुर्भाग्‍य के दस्‍तक देने से पहले चल जाएगा पता

क्‍या आप जानते हैं घर में फिश एक्‍वेरियम का होना, फेंगशुई का एक अहम हिस्‍सा है । इससे जुड़ी हर बात जानिए इस आर्टिकल में । फिश एक्‍वेरियम में कितनी मछलियां रखना शुभ होता है, और इसे कहां रखा जाना चाहिए । जानिए सब कुछ ।

New Delhi, Jun 07 : फेंगशुई अज्ञैर वास्‍तु दोनों में ही घर में फिश एक्‍वेरियम होना शुभता का प्रतीक माना गया है । ये घर के सभी लोगों को पॉजिटिव एनर्जी देता है । घर पर मछलियों का होना परिवार के सदस्‍यों की सेहत की दृष्टि से बहुत खास है । इन्‍हें घर पर रखने से आपको कई चीजों के बारे में पता चलता है । मछलियां आपके तन-मन-धन तीनों पर ही असर डालती हैं और इनसे जुड़े संकेत आपको जीवन से जुड़ी कई बातें बताते हैं ।

Advertisement

इसमें रखें इतनी मछलियां
कई घरों में फिश टैंक छोटे इस्‍तेमाल किए जाते हैं, अपने मन से उसमें मछलियां डाल दी जाती हैं । लेकिन ऐसा नहीं है, वास्‍तु के अनुसार घर पर रखे फिश टैंक में कम से कम 9 मछलियां होनी ही चाहिए । आप इनकी संख्‍या अपनी मर्जी से घटा बढ़ा नहीं सकते हैं । वासतु में 9 अंक को शुभ माना गया है और घर पर रखी जाने वाली मछलियों की संख्‍या भी इतनी होती है  ।

Advertisement

नेगेटिविटी होती है दूर  
फिष एक्‍वेरियम घर में होने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार का संचार होता । फिश टैंक में पानी की आवाज घर से नकारात्‍मकता को दूर रखती हैं । घर या दफ्तर में फिश एक्‍वेरियम रखकर आप नेगेटिव एनर्जी को घर से बहुत दूर रख सकते हैं । मछलियां और पानी दोनों ही पूरे घर में पॉजिटिविटी को बढ़ाते हैं । मन में नकारात्‍मकता घर ना करे इसके लिए आप भी फिश टैंक को अपने घर में एक छोटी सी जगह दे सकते हैं ।

Advertisement

नहीं लगती बुरी नजर
वास्‍तु के अनुसार मछलिया शुभता का प्रतीक हैं, ये शुभ संकेत ही देती हैं । अगर आपके घर में फिश टैंक है तो ये आपको बुरी नजर से बचाता है । घर में फिश एक्‍वेरियम का होना बुरी नजर के साए को आपसे बहुत दूर करता है । आपको अपने घर में मछलियां जरूर रखनी चाहिए, ये किसी भी तरह के खतरे को भांप कर आगाह कर देती हैं । फिर चोहे घर में कोई ऊपरी साया हो या फिर सेहत का संकट ।

तरक्‍की और आर्थिक रूप से मिलती है मजबूती
अगर आप बिजनेसमैन हैं तो, और अगर आप साधारण नौकरी पेशा इंसान है तो भी फिश एक्‍वेरियम आपके लिए गुड लक ही सबित होता है । इन्‍हें घर या दफ्तर में रखने से काम में तरक्की मिलती है । वास्‍तु के अनुसार मछलियों और पानी को देखने से मनुष्‍य को अच्‍छा लगता है, ये भाव काम में मन लगाने के काम आते हैं । फिश टैंक घर के वास्‍तु दोष को खत्‍म करता है और घर में हर उस ऊर्जा का संचार करता है जो समस्‍याओं की नेगेटिविटी को खत्‍म करने की क्षमता रखते हैं ।

दुर्भाग्‍य के आने का संकेत
फिश टैंक में रखी मछलियां अगर मर जाएं तो इसके क्‍या मायने हैं । हम आपको बताते हैं, वास्‍तु अनुसार मछलियां घर की सदस्‍य जैसी ही हैं । इसलिए घर पर आने वाले संकट की वो भी भागीदार बनती हैं । मछलियां इस नकारात्‍मकता को अपने अंदर ले लेती हैं और उनकी मौत हो जाती है । ऐसा माना जाता है कि मछलियों की मौत इस बात का संकेत देती हैं कि कोई बड़ी समस्‍या शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो गई ।