पाकिस्तान से लौटी गीता का स्वयंवर, दूल्हे को मिलेगी ये जबरदस्त सुविधाएं

वर तलाशी की खबरों के बीच एक दंपत्ति ने गीता के माता-पिता होने का दावा किया है।

New Delhi, Jun 07 : पाकिस्तान से इंडिया लौटी गीता एक बार फिर से सुर्खियों में है। एमपी के इंदौर शहर में आज गीता का स्वयंवर रचाया जा रहा है, इस मूक बधिर लड़की को जीवनसंगिनी बनाने के लिये देशभर के कई युवा यहां पहुंचे हैं, लेकिन मौका सिर्फ 14 लोगों को मिला है। ये 14 लड़कों से बारी-बारी से गीता मिलेगी, फिर वो अपना डिसीजन बताएगी, संभव है कि इन्हीं 14 में से किसी को वो अपना जीवनसाथी बना ले।

Advertisement

दो दिन चलेगा आयोजन
मालूम हो कि गीता के स्वयंवर का आयोजन दो दिन चलेगा, वो पहले दिन 6 लड़कों और दूसरे दिन 8 लड़कों से मुलाकात करेगी। गीता से शादी करने के लिये सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही नहीं, बल्कि सरकारी और निजी कंपनी में नौकरी करने वालों से लेकर किसान और होटल में काम करने वाले युवा भी लालायित हैं, वो भी इस स्वयंवर में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

Advertisement

माता-पिता की तलाश नहीं हो पाई पूरी
आपको बता दें कि करीब ढाई साल पहले गीता को पाक से भारत लाया गया, तब से उनके माता-पिता को ढूंढा जा रहा है, करीब दो दर्जन दंपत्तियों ने ये दावा किया, कि गीता उनकी बेटी है, जो बचपन में खो गई थी, तो किसी ने कुछ और कहा लेकिन अभी तक गीता के असली माता-पिता नहीं मिले हैं, जिसकी वजह से वो पिछले ढाई साल से इंदौर के मूक-बधिर संगठन में रह रही हैं।

Advertisement

सुषमा स्वराज से शादी की बात कही थी
गीता को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी बेटी की तरह मानती हैं, पिछले दिनों जब वो गीता से मिली थी, तो गीता ने उनसे कहा था कि अब उसका मन पढाई में नहीं लगता है, अब वो शादी करना चाहती है, जिसके बाद सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रालय को गीता के लिये एक अच्छा लड़का ढूंढने की जिम्मेदारी सौंपी, फिर उनके लिये दूल्हा ढूंढने का सिलसिला शुरु हुआ, फेसबुक पर वर तलाशने के लिये पोस्ट किया गया।

गीता से शादी करने के इच्छुक युवा
आपको बता दें कि गीता से शादी करने के लिये देशभर से करीब 50 युवकों का बायोडाटा पहुंचा था, जिसमें से विदेश मंत्रालय ने तीस का चयन किया, फिर सभी बायोडाटा और तस्वीर गीता को दिखाया गया, जिसमें से गीता ने 16 को शॉर्ट लिस्ट किया। इन्हीं में से 14 युवकों को आमंत्रण भेजा गया है। बताया जा रहा है कि इन्हीं में से किसी को गीता अपना जीवनसाथी चुनेगी। सभी युवकों से गीता दस-दस मिनट मुलाकात करेगी, फिर वो अपना निर्णय बताएगी।

एक और दंपत्ति ने किया दावा
स्वयंवर के समय गीता की पसंद ही अंतिम मानी जाएगी, हालांकि हर फैसले पर खुद सुषमा स्वराज नजर बनाये हुए हैं, वर तलाशी की खबरों के बीच एक दंपत्ति ने गीता के माता-पिता होने का दावा किया है। रमेश सोलसे नाम के शख्स ने बताया कि वो नासिक के डिंडोरी तहसील के पालखेड़ बंधारा गांव के रहने वाले हैं, वो अपनी पत्नी आशा की तस्वीर भी साथ लाये हैं, उनका कहना है कि गीता उनकी बेटी है। अब मंत्रालय ने उन्हें पत्नी को साथ लाने के लिये कहा कि, जिसके बाद दोनों को डीएनए टेस्ट किया जाएगा।

गीता के पति को मिलेगा ये सब
आपको बता दें कि गीता के होने वाले पति को सरकारी नौकरी, गाड़ी और घर मिलेगा। विदेश मंत्री गीता को अपनी बेटी की तरह मानती हैं, वो चाहती हैं, कि ऐसे घर में ब्याह कर जाए, जहां उन्हें परेशानी ना उठाना पड़े। इसी वजह से मंत्रालय द्वारा बायोडाटा शॉर्टलिस्ट करने के बाद खुद विदेश मंत्री ने भी सभी युवकों के बायोडाटा को ध्यान से देखा फिर आगे गीता के पास भेजा था।