गर्दन पर जमी इस चर्बी को कहें अलविदा, एक हफ्ते बस ये करें

गर्दन केइस एक्‍स्‍ट्रा फैट से मुक्ति चाहते हैं ? बहुत कोशिशों के बाद भी ये कम नहीं हो रहा है ? आज जानिए कुछ ऐसे तरीके जो इस फैट को कम करने में आपको मदद करेगी ।

New Delhi, Jun 07 : गर्दन पर जमा फैट मोटापे की वजह से होता है, कई बार इसका कारण थायरॉयड को भी माना जाता है । लेकिन बीमारी से जयादा इसकी वजह ओबेसिटी ही है । ये प्रॉब्‍लम महिलाओं में ज्‍यादा देखी जाती है । हार्मोनल बदलाव भी इसका एक सबसे बड़ा कारण है । ओबेसिटी किसी भी प्रकार से आपके लिए फज्ञयदेमंद नहीं है, ये आपको आगे चलकर डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर, दिल की बीमारी जैसे गंभीर से गंभीर रोग दे सकती है । इसलिए जरूरी है कि आप अगर मोटे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए कोई ना कोई उपाय जरूर अपनाएं । फिर चाहे वो खानपान का माध्‍यम हो या फिर व्‍यायाम का ।

Advertisement

खूब खाएं तरबूज
वजन कम करने के लिए डायट पर ध्‍यान देना जरूरी है । ऐसे में फलों की डायट सबसे अच्‍छी मानी जाती है । एक फल है जिससे आपको पक्‍की दोस्‍ती कर लेनी चाहिए । वो फल है तरबूज, ये फल वजन घटाने में सबसे फायदेमंद माना गया है। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे खाने के बाद हमारा पेट भरा-भरा लगता है जिससे हम कम खाते हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है।

Advertisement

खाना खाने का ये तरीका अपनाएं
खाना एक बार में खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाना शुरू कर दीजिए । हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करना फायदेमंद होता है, लेकिन इस चक्कर में शरीर की जरुरत से ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिये । अगर आप थोड़ा-थोड़ा भोजन कई बार करते हैं, तो इससे शरीर की फैट बर्न क्षमता बढ जाती है, कई हिस्सों में खाना खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है ।

Advertisement

खाने से पहले पीएं दो गिलास पानी
प्रतिदिन खाने खाने से पहले दो गिलास पानी पी लें, इससे वजन कम होगा, दरअसल ये रिसर्च से पता चला है कि खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से भूख कम हो जाती है, जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे, इस वजह से आप खाने में कम कैलोरीज का सेवन करते हैं, इससे ओवर वेट की समस्या से आप बच सकते हैं। इसलिये आज से ही खाने से पहले दो गिलास पानी पीना शुरु करें।

ब्‍लैक कॉफी पीना शुरू कर दें
विदेश में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि वजन घटाने में कॉफी आपकी मदद कर सकती है । कॉफी में मौजूद तत्व कैफीन सेबॉडी का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और इसके बढ़ने से बॉडी में जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होने लगते हैं । कॉफी की निश्चित मात्रा पीने से वजन कम होने लगता है । लेकिन ध्‍यान रहे कॉफी आपको फीकी पीनी है या फिर शुगर फ्री के साथ ।

गर्दन की एक्‍सरसाइज
गर्दन पर जमा फैट को कम करने के लिए गर्दन की एक्‍सरसाइज करनी सबसे ज्‍यादा जरूरी है । इसके लिए गर्दन को ऊपर नीचे, दाएं बाएं20-20 के सेट में करते रहें । मुंह खोलकर जबड़े को टाइट कर ऊपर नीचे हिलाएं । इस एक्‍सरसाइज को हफ्ते भर करने से ही आपको इसके नजीते मिलने शुरू हो जाएंगे । गर्दन में जमा फैट बहुत आसानी से नहीं जाता है, इसके लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है । लेकिन लगातार प्रयास से आप मोटापे से भी लड़ सकते हैं ।