घर पर ऐसे बनाएं बाहर जैसा गाढ़ा दही, बस 5 Steps करने होंगे फॉलो

घर में दही जमाने पर क्‍या वो उतना गाढ़ा नहीं बनता, जैसा बाहर मिलता है । अगर आप भी बाहर जैसा गाढ़ा-गाढ़ा दही घर पर जमाना चाहते हैं तो ये आसान सी ट्रिक फॉलो करें ।

New Delhi, Jun 09 : गर्मियों में दही खाना सेहत के लिए बहुत ही फज्ञयदेमंद माना जाता है । हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक दही ब्रेकफज्ञस्‍ट और लंच में जरूर खानी चाहिए । रात के समय इसे जरूर अवॉयड करें, रात में ये आपको बीमार कर सकती है । दही आसानी से बाजार में उपलब्‍ध है, लेकिन आजकल नकली चीजों का भी डर रहता है । खासतौर पर दूध से बनने वाली चीजों का । तो अगर आप दही खाने के शौकीन है, और इसे घर पर ही बनाना चाहते हैं वो भी एकदम बाहर जैसा गाढ़ा-गाढ़ तो ये कुछ आसान से स्‍टेप्‍स हैं । इन्‍हें फॉलो करें और बढि़या दही बना लें ।

Advertisement

पहला स्‍टेप
इसके लिए आपको दूध को गर्म करना है। हाई फ्लैम पर दूध गर्म करें। दूध को चलाते रहे। उबालकर आने के बाद भी दूध को थोड़ी देर तक और उबाले। इससे दूध अच्छी तरह पक जाता है। अब दूध को छानकर किसी स्टील के बर्तन में निकाल लें। दूध को कपड़े की हेल्प से छानना है ध्यान रखें कि कपड़ा सफेद रंग का हो क्योंकि कलरफुल कपड़े से रंग छूट सकता है।

Advertisement

दूसरा स्‍टेप
अब दूध को पंखे की हवा में रख दें। अब दूध को किसी दूसरे बर्तन की हेल्प से फेंट लें। ध्यान रखें दूध को ठंडा होने से पहले फेंटना है। बर्तन में निकालने के तुरंत बाद ही इसे फेंट लें इससे मलाई अच्छी जमेगी। अब नीचे एक टॉवेल बिछाएं और उस पर दूध के बर्तन को रख दें। ऐसा करना जरूरी है इससे दही गाढ़ा जमेगा।

Advertisement

तीसरा स्‍टेप
अब हमें दूध में जमावन डालना है। इसके लिए बाजार से गाढ़ा वाला दही लें। पतला पानी वाला दही हमें यूज नहीं करना है। याद रखें जमावन वाले दही को आपको एक ही जगह नहीं डालना है। दूध में चार से पांच जगह डालना है।

चौथा स्‍टेप
अब दूध को एक बड़े बर्तन से अच्छी तरह ढंक दें। अब आपको इसको ऊपर से टॉवेल से ढंक देना है। ऊपर और नीचे दोनों जगह टॉवेल रखना न भूलें। इससे दही अच्छी तरह जमता है। दूध को ढंक कर रख देने के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बर्तन जैसा रखा था वैसा ही रखा रहे। उसे हिलाना- डुलाना और टच नहीं करना है।

पांचवां स्‍टेप
जब 5 से 6 घंटे के बाद बर्तन को खोलकर चेक करें। दही जम चुका होगा। सर्दियों के मौसम में इसमें और भी ज्यादा टाइम लगेगा। अब दही को उठाकर 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने से इसके ऊपर की मलाई थोड़ी और मोटी होने के साथ ही सेट हो जाएगी । आप देखेंगे कि इस दही का स्‍वाद और टेक्‍सचर एकदम वैसा ही है जैसा आपको बाहर दुकान पर मिलता है । घर पर बनी इस बढि़या सी दही का रोजाना सेवन करें और खुद को और परिवार को स्‍वस्‍थ रखें ।