मशरूम खाने ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, वजन कम करने में भी हेल्‍पफुल

मशरूम में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । ये एक तरह का फंगस है लेकिन ये हैल्‍थ से भरपूर है । मशरूम सेहत के लिए बहुत ही सेहतमंद होते हैं ।

New Delhi, Jun 09 : मशरूम सेहत के लिए अच्‍छा खाद्य पदार्थ है । इसमें बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है इसलिए ये वजन कम करने वालों का फेवरेट फूड बन सकता है । इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का बढि़या स्रोत है । ये विटामिन बी, कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खजनज लवणों से भरपूर होता है । इसे खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं । इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, ये मीटी फ्लेवर देता है, प्रोटीन और विटामिन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है । आगे जानिए मशरूम से जुड़े और भी फैक्‍ट्स ।

Advertisement

इन प्रॉब्‍लम्‍स को करता है दूर
चीन,जापान और कोरिया में मशरूम का प्रयोग कई प्रकार की एलर्जी, गठिया के दर्द और ब्रॉन्‍काइटिस को ठीक करने में किया जाता है । इसके अलावा इसका प्रयोग पेट,भोजन नली और लंग्‍स के कैंसर को ठीक करने में किया जाता है । मशरूम का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है, कुछ मशरूम कच्‍चे इसतेमाल में लाए जाते हैं तो कुछ पकाकर प्रयोग किए जाते हैं ।

Advertisement

स्किन के फायदेमंद
मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से भरपूर होता है, इसे खाने से त्‍वचा एकदम जवां बनी रहती है । इसमें विटामिन डी और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये आपकी त्‍वचा की रक्षा करते हैं । मशरूम खाने से त्‍वचा में नमी बनी रहती है, एक स्किन को लूज होने से रोकता है । असमय झुर्रियों से आपको बचाता है, त्‍वचा को जवान बनाए रखने में ममद करता है ।

Advertisement

नैचुरल मॉइश्‍चराइजर
बॉडी में इंटरनल मॉइस्चराइजर बनाए रखने के लिए शरीर में हयालूरोनिक एसिड काम करता है । मशरूम में पॉलीसेकेराइड नामका एक तत्व होता है जो हयालूरोनिक एसिड की तरह ही त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है । ये एजिंग के इफेक्‍ट को कम करता है । स्किन को हाइड्रेट रखता है । त्‍वचा एकदम एकदम कामेल बनी रहती है और स्किन एकदम स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है ।

एंटी एजिंग है मशरूम
मशरूम में मौजूद एंटी एजिंग तत्‍व का इस्‍तेमाल कई तरह की क्रीम और लोशन बनाने में किया जाता है । कोजिक एसिड का प्रयोग एजिंग का प्रभाव कम करने के लिए काफी समय से किया जा रहा है । ये स्किन के लिए बहुत ही सेफ और फायदेमंद माना जाता है । मशरूम का पेस्‍ट बनाकर इसे डायरेक्‍ट सिकन पर लगाने से ये एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है । कई कॉस्‍मेटिक्‍स में मशरूम का अर्क इसतेमाल किया जाता रहा है ।