स्‍वादानुसार नहीं सेहत के अनुसार करें नमक का इस्‍तेमाल

हमारे भोजन का स्‍वाद बढ़ाने का काम करता है नमक । खाने में अगर नमक कम हो तो स्‍वाद खराब ज्‍यादा हो जाए तो स्‍वाद खराब । बिना नमक के तो खाना, खाना ही नहीं लगता । लेकिन हमारी डेली डायट में शामिल नमक आखिर कितनी मात्रा में खाना चाहिए ।

New Delhi, Jun 10 : ज्यादा नमक, मुंह का स्वाद तो खराब करता ही है बल्कि ये सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है । आजकल हमें जंक फूड खाने की आदत पड़ गई है, इस तरह के खाने में नमक की मात्रा ज्‍यादा ही होती है , इसीलिए ऐसा खाना हमें ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है । आइए जानते हैं एक दिन में हमें कितना नमक खाना चाहिए । शायद आप नहीं जानते, नमक सिर्फ खाने का टेस्‍ट ही नहीं बढ़ाता, साथ ही हमारी हड्डियों, आंसू , पसीने और यूरीन में भी नमक होता है । शरीर में नमक की मात्रा ज्‍यादा होने पर ये आंसू, पसीने और यूरीन के जरिए बाहर आ जाता है । नमक ज्‍यादा होने से आप किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं ।

Advertisement

हाइपरटेंशन
ज्‍यादा नमक खाने से हाइपर टेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या हो जाता है । ज्‍यादा समय तक ये स्थिति बने रहने से आप दिल के मरीजहो सकते हैं । स्‍ट्रोक और किडनी प्रॉब्‍लम होने की संभावना भी बढ़ जाती है ।
मोटापा, ओबेसिटी – ज्‍यादा नमक खाने वाला इंसान धीरे – धीरे मोटा होन लगता है । ज्‍यादा नमक शरीर में मौजूद आयरन को सोख लेता है जिससे पेट में एसिडिटी होती है । हमें भूख ना होने पर भी भूख का एहसास होता है । और हम ज्‍यादा खा लेते हैं ।

Advertisement

स्‍टमक कैंसर
नमक खाने से आप पेट के कैंसर के शिकार हो सकते हैं । नमक में मौजूद सोडियम ज्‍यादा मात्रा में शरीर में जाने से कैंसर होने की संभावना बन जाती है । इसीलिए बहुत जरूरी है कि हम नमक का सेवन कम से कम करें ।
ऑस्टियोपोरोसिस – ज्‍यादा नमक खाने से घुटने में सूजन और शरीर में थुलथुलापन बढ़ जाता है । हड्डियां भी कमजारे होकर पतली हो जाती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ज्‍यादा बढ़ जाता है ।

Advertisement

बीपी के मरीज ऐसे रखें ध्‍यान
WHO के मुताबिक हाई बीपी के मरीजों को एक दिन में ढाई चम्‍मच से ज्‍यादा नमकर नहीं खाना चाहिए । इतना नमक आपके बीपी को कंट्रोल में रखेगा । वहीं दूसरी तरफ लो बीपी के मरीज नमक की मात्रा थोड़ी बढ़ाकर ले सकते हैं । जाहिर सी बात है स्‍वाद और सेहत दोनों में से आपको एक का चुनाव करना होगा । दोनों में से किसी एक से समझौता करेंगे तभी स्‍वस्‍थ रह पाएंगे ।