इतिहास में दर्ज हो गया सीएम योगी का नाम, किसी भी सीएम ने नहीं किया था ऐसा

पंचक्रोशी यात्रा के बाद सीएम योगी का नाम इतिहास में दर्ज हो गया है, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती ने कभी काशी में पंचक्रोशी यात्रा नहीं की थी।

New Delhi, Jun 11 : देश की धार्मिक नगरी और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ है, इस दौरान उन्होने कुछ ऐसा किया, जो इतिहास में दर्ज हो गया है। आपको बता दें कि शनिवार शाम को पंचक्रोशी यात्रा के बाद सीएम योगी का नाम इतिहास में दर्ज हो गया है, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती ने कभी काशी में पंचक्रोशी यात्रा नहीं की थी। यूपी का दूसरा कोई भी सीएण अधिक मास में इस तरह काशी की गलियों में कभी नहीं घूमे थे। लेकिन योगी आदित्यनाथ ने इतिहास दर्ज कर दिया।

Advertisement

नंगे पांव मौन व्रत के साथ परिक्रमा
यूपी के सीएम और गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ तीर्थ पथ पर नंगे पांव यात्रा के लिये निकले। करीब 5 घंटे की पूरी परिक्रमा उन्होने मौनव्रत के साथ पूरी की। इस बीच दर्शन पूजन के हर परंपरा को उन्होने खुद निभाया, संकल्प धारण करते समय उन्होने मंत्रों का उच्चारण भी किया ।

Advertisement

बाबा विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद
शिव की नगरी में पंचक्रोशी परिक्रमा शुरु करने से पहले योगी बाबा विश्नवाथ का आशीर्वाद लेने पहुंचे, यहां पर उन्होने तीर्थ पुरोहितों को दक्षिणा देना भी नहीं भूले। तीर्थ पथ पर पड़ाव से पहले सीएम गाड़ी से उतरकर पैदल ही मंदिर की ओर श्रद्धाभाव से बढे, इस बीत वहां मौजूद श्रद्धालुओं ने उनका अभिवादन किया, जिसे उन्होने हाथ हिलाकर स्वीकार किया। उनके चेहरे का शांत भाव उनकी श्रद्धा को जाहिर कर रहा था।

Advertisement

मंत्र के साथ संकल्प
योगी आदित्यनाथ ने काशी विशेश्वर देवताः प्रसन्नार्थ पंचक्रोशी यात्रा अहं करिष्ये मंत्र के साथ संकल्प के साथ धारण करने के बाद सीएम बाबा विश्वनाथ के दरबार में पहुंचे। ज्ञानवापी कूप के जल से आचमन करने के बाद षोडषोपचार विधि से उन्होने पूजन किया, इस यात्रा में साक्षी मानने के लिये सीएम बजड़े से अस्सी घाट तक गये। बाबा विश्वनाथ और गंगा दर्शन के बाद सीएम पंचक्रोशी तीर्थ मार्ग पर निकले।

हाथ जोड़े आगे बढते रहे
परिक्रमा के दौरान पड़ाव से पहले ही गाड़ी से उतरने के बाद योगी आदित्यनाथ हाथ जोड़कर आगे बढ रहे थे, मंदिर के अंदर भी भगवान की प्रतिमा के सामने वो आंखें बंद कर शांत भाव से प्रार्थना करते दिखे। इस दौरान उनके साथ मौजूद जनप्रतिनिधि और अधिकारी इशारे से लोगों को शांत रहने का इशारा करते दिखे।

बजड़े पर चलने के दौरान धक्का-मुक्की
मुख्यमंत्री ने जब बजड़े पर यात्रा शुरु की, तो बजड़े पर चढने के दौरान भी लोगों के बीच धक्कामुक्की हुई, सीएम की सुरक्षा में तैनात जवानों ने सीएम के बजड़े पर जाने के बाद किसी और को उस पर चढने नहीं दिया। विधायक समेत जब कुछ लोगों ने इस बात का विरोध किया, तो सीएम ने खुद हाथ हिलाकर अपने सुरक्षाकर्मियों को उन्हें रोकने से रोका, जिसके बाद कुछ लोगों को बजड़े की यात्रा करने की इजाजत दी गई।

लोगों की भारी भीड़
पंचक्रोशी यात्रा के दौरान सीएम की एक झलक पाने के लिये सड़क किनारे लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी, काशीपुर चौराहा, मातल देवी चौराहा के साथ ही भीम चंडी पड़ाव पर आस-पास के स्थानीय लोग योगी आदित्यनाथ की एक झलक पाने के लिये अपने घरों की छतों पर खड़े रहे। सीएम के आगमन को देखते हुए पूरे मर्णिकार्णिका घाट की दुकानों को शाम पांच बजे ही बंद करा दिया गया था। साथ ही चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया था।