बढ़ती तोंद को असानी से कम कर देगा ये उपाय, आज से ही करना शुरू कर दें

आपका बदलता लाइफस्‍टाइल अगर शरीर का वजन भी बढ़ा रहा है तो जरा ध्‍यान दें, अपनी लाइफ स्‍टाइल को अपनी जान लेने का कारण ना बनने दें । एक आसान सा उपाय हे जो आपके वजन को काबू रखने में आपकी मदद करेगा ।

New Delhi, Jun 11 : वजनदार लोग जब वजन घटाने की ओर काम करना शुरू करते हैं तो उनके पेट का फैट उन्‍हें बहुत परेशान करता है । हाथा, पैर, चेहरे का वजन फिर भी धीरे-धीरे कम होता है लेकिन पेट तो मानों जस का तस, फूला ही रहता है । पेट का फैट कम करने के लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं, डायटिंग भी करते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता । आज भारत में भी 10 में से 7 लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं । अगर आप भी सब करके थक चुके हैं तो अपने आप को एक मौका और देके देखें । आपको फर्क जरूर महसूस होगा ।

Advertisement

नौकासन
योगासनों को हमारे स्‍वस्‍थ जीवन में बहुत बड़ा योगदान है  । नियमित जीवनशैली और योग के कुछ आसन करके आप एक स्‍वस्‍थ जीवन जी सकते हैं । पेट की चर्बी कम करने का एक आसान सा आसन है नौकासन । इस आसन को करने से शरीर फ्लेक्सिबल यानी लचीला बनता है । और पेट के निचले हिस्‍से में जमी चर्बी को दूर करता है । ये आपके एब्‍स को टोन करने में भी हेल्‍प करता है ।

Advertisement

ऐसे करें नौकासन
इस आसन को करने के लिए सबसे मैट पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं । अब सांस लेते हुए दोनों पैरों को उठाएं और अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छूने की कोशिश करें।  शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन धीरे धीरे आप आराम से इसे करने लगेंगे ।  ध्यान दें इस स्थिति में आपके शरीर का अग्रभाग और पैर दोनों ही ऊपर की तरफ होने चाहिए।

Advertisement

15 सेकेंड के गैप में दोहराएं प्रक्रिया
कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए लेट जाएं। कुछ सेकंड बाद इस प्रक्रिया को दोबारा करें । करीब 15 सेकंड के गैप पर इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं । इसे पहली ही बार में बहुत ज्‍यादा बार ना करें । शुरात के कुछ दिनों में आपको जांघों और कमर में दर्द हो सकता है, लेकिन प्रैक्टिस के साथ ये कम हो जाएगा ।

ये है फायदे
नौकासन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है । इसके साथ ही यह पाचन संबंधित दूसरे रोगों जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है । शुरूआत में ये आपकी कमर की समस्‍या को बढ़ा सकता है लेकिन धीरे-धीरे इस आसन को करने से आपका कमर का हिस्‍सा मजबूत हो जाएगा । ये ध्‍यान जरूर रहे कि अगर आप रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या या बीपी के मरीज हैं तो इस आसन को करने से पहले एक्‍सपर्ट सलाह जरूर लें ।