मोदी सरकार का छात्रों को तोहफा, इस स्कीम से जुड़कर कमा सकते हैं दस हजार रुपये महीना

ये पहले ही स्पष्ट कर दिया जाता है कि इंटर्नशिप का मतलब ये नहीं है कि संस्थान आपको नौकरी दे ही देगा। इंटर्नशिप करने के बाद संस्थान आपको एक सर्टिफिकेट देगा।

New Delhi, Jun 11 : पिछले महीने पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान सरकारी विभागों में इंटर्नशिप शुरु करने की बात कही थी, इसके बाद कई सरकारी विभागों ने इस ओर कदम बढाया है। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के बाद इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने भी युवाओं के लिये डिजिटल इंडिया में इंटर्न करने के मौके का ऐलान किया है, इसमें इंटर्न करने वालों को हर महीने दस हजार रुपये दिये जाएंगे।

Advertisement

इंटर्नशिप करने के लिये जरुरी
ऐसा भी नहीं है, कि कोई भी आएगा और उसे इंटर्नशिप का मौका दे दिया जाएगा, इसके लिये कुछ जरुरी चीजें भी है, जिसे पूरा करने वाले को ही मौका दिया जाएगा। इस इंटर्नशिप को करने के लिये आपको इंजीनियरिंग के दूसरे या तीसरे साल का छात्र होना चाहिये, या फिर आपने हाल ही में जो बीटेक की डिग्री हासिल की है, उसमें आपको कम से कम 60 फीसदी अंक मिले हो।

Advertisement

साल में दो बार इंटर्नशिप
ये इंटर्नशिप साल में दो बार करवाया जाएगा, पहला गर्मियों में, मई और जून के महीने के दौरान आप इंटर्न कर सकते हैं, या फिर सर्दियों में दिसंबर और जनवरी के दौरान। इस इंटर्नशिप की अवधि कम से कम 2 महीने होगी, हालांकि कई बार इसे बढाकर तीन महीने भी किया जा सकता है। इस दौरान आपको स्टाइपेंड के रुप में हर महीने दस हजार रुपये भी मिलेंगे।

Advertisement

ऑनलाइन करें अप्लाई
इस इंटर्नशिप के लिये आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, आप http://meity।gov।in/schemes पर विजिट कर सकते हैं, यहां पर आगे की जानकारी देखकर आप अप्लाई कर लें। जरुरी नहीं है कि जो लोग भी अप्लाई करेंगे, उनका चयन हो ही जाए, चयन संबंधिक विभाग करेगा। इसके लिये आपको इंटरव्यू के लिये भी बुलाया जा सकता है।

जरुरी नहीं की नौकरी मिल ही जाए
हालांकि ये पहले ही स्पष्ट कर दिया जाता है कि इंटर्नशिप का मतलब ये नहीं है कि संस्थान आपको नौकरी दे ही देगा। इंटर्नशिप करने के बाद संस्थान आपको एक सर्टिफिकेट देगा। साथ ही इंटर्न पीरियड पूरा हो जाने के बाद आपको एक रिपोर्ट देनी होगी, जिसमें कई सवालों के आपको जवाब भी देने होंगे।

आखिरी तिथि
इंटर्नशिप के लिये अप्लाई करने की आखिरी तिथि पिछले महीने 23 मई 2018 थी, इंटर्नशिप 11 जून 2018 से 10 अगस्त 2018 के बीच पूरी करवाई जाएगी । ज्यादा जानकारी के लिये आप http://meity।gov।in/schemes पर विजिट कर सकते हैं, ध्यान रखें, कि सभी नियम और शर्ते पढने के बाद ही इंटर्नशिप के लिये अप्लाई करें, ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अगर छूट गये हैं तो
अगर कोई छात्र इंटर्न करना चाहता है, लेकिन इस बार की आखिरी तिथि निकल चुकी है, तो फिर उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इसी साल फिर नवंबर में उन्हें इंटर्न का मौका मिल सकता है, वो लगातार इस साइट पर विजिट करते रहे, जिससे उन्हें लेटेस्ट जानकारी मिलती रहेगी।