अगर करना है High BP कंट्रोल तो इससे सस्‍ता इलाज कुछ नहीं

 High BP की समस्‍या बढ़ती ही जा रही है, और इस प्रॉब्‍लम के चलते बढ़ रही हैं दूसरी खतरनाक बीमारियां । आज जानिए इसे रोकने का सबसे सस्‍ता इलाज, जो आपके किचन में है और बजट में भी ।

New Delhi, Jun 12 : High BP की प्रॉब्‍लम अपने साथ लेकर आती है ढेर सारी समस्‍याएं । बीपी की समस्‍या के साथ सबसे ज्‍यादा रिस्‍क होता है दिल की बीमारी का । हार्ट अटैक और हार्ट स्‍ट्रोक के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं । ऐसे में इस बीमारी से बचना बहुत जरूरी होता जा रहा है । हमारी लाइफस्‍टाइल हमें इस बीमारी की ओर धकेल रही है । समय रहते इस बीमारी को पनपने से रोका जा सकता है । खान-पान में कुछ छोटे-मोटे फेरबदल करें, इन हेल्‍दी चीजों को अपनाएं और हाई बीपी की टेंशन से मुक्‍त हो जाएं ।

Advertisement

ऐसी डायट लेना रहेगा फायदेमंद
सेहत पर हुए शोध के अनुसार आजकल कम उम्र में वो बीमारियां भी दिखने लगी हैं जो पहले तक बड़ी उम्र में ही नजर आती थीं । High BP की समस्‍या आजकल यंग एज में भी दिखने लगी है । स्‍वस्‍थ रहने के लिए अपना रेगुलर बॉडी चेकअप जरूर कररवाएं । इसके अलावा सबसे जरूरी चीज है डायट । अपनी डायट का पूरा ख्‍याल रखें । डॉक्‍टर के मुताबिक खाने में प्‍लांट स्‍टेरॉल, चना, मूंगफली और सेब जैसा आहार शामिल करने से हम बीपी के खतरे से बच सकते हैं ।

Advertisement

कॉलेस्‍ट्रॉल कम करने वाला आहार
वाशिंगटन डीसी में क्लीनिकल रिसर्च एट द फिजिशियन कमेटी फॉर रेस्पांसिबल मेडिसिन के निदेशक हाना कहलेवा ने कहा, ‘पहले के नैदानिक परीक्षणों व निगरानी वाले शोध में पाया गया है कि पौधों पर आधारित आहार से दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है।’ कहलेओवा ने कहा, ‘यह शोध बताता है कि कुछ निश्चित पादप खाद्य पदार्थ खास तौर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी व हमारे दिल संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर करने वाले होते हैं।’

Advertisement

ये खाद्य पदार्थ हैं बहुत ही फायदेमंद
शोधकर्ताओं ने आहार में 42 ग्राम बादाम (पेड़ के नट या मूंगफली), सोया उत्पादों या आहार दालों (सेम, मटर, चम्मच, या मसूर) से 50 ग्राम पौधे से प्राप्त प्रोटीन और जई, जौ, साइबलियम बैंगन, ओकरा, सेब, संतरे, या जामुन व बेर, चिपचिपा घुलनशील फाइबर 20 ग्राम और पूरक या पौधे के स्टेरॉल वाले उत्पाद दो ग्राम हर रोज लेने को फायदेमंद बताया है।

डायट के साथ एक्‍सरसाइज
आयुर्वेद में कहा गया है, सेहत से बड़ा कोई धन नहीं । ऐसा इसीलिए कयोंकि अगर आप स्‍वस्‍थ नहीं रहेंगे तो आपका किसी काम में ना मन लगेगा और ना ही आप कुछ भी और कर पाएंगे । इसलिए हेल्‍दी रहें और इसके लिए अपनी बॉडी को निष्क्रिय होने से बचाएं । अच्‍छी डायट के साथ आपको एक्‍सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए । रोजाना 30 मिनट की वॉक काफी है, खुद को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए ।