पीजिए सेहत का प्‍याला, रेगुलर टी नहीं इस चाय का लुत्‍फ उठाएं, बड़ी बीमारियों को दूर भगाएं

चाय पीना कई लोगों की आदत में शुमार होता है । रेगुलर चाय में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो हमें इनका आदी बना देते हैं । आज जानिए कुछ ऐसी चाय के बारे में जो आपको तरोताजा भी करेंगी और आपको सेहतमंद भी रखेंगी ।

New Delhi, Jun 14 : हम में से ज्‍यादातर लोगों के सुबह की शुरुआत चाय के प्‍याले से ही होती है । सुबह उठकर चाय का एक प्‍याला मिल जाए बस मानों पूरा दिन फ्रेश हो जाता है । चाय को मुंह से लगाते ही आंखें खुल जाती हैं, और हमारी सारी नींद दूर हो जाती है । ऑफिस में बैठे – बैठे भी हम चाय के 4-5  प्‍याले तो पी ही जाते हैं । लेकिन क्‍या इतनी मात्रा में चाय का सेवन करना आपके लिए सही है । दूध, चीनी वाली ये चाय कहीं आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रही है । बिलकुल पहुचा रही है, इसीलिए आज हम आपको चाय के कुछ दूसरे प्रकार बता रहे हैं । इन्‍हे ट्राई करें और खुद को सेहतमंद बनाने की ओर एक कदम बढ़ाएं ।

Advertisement

ग्रीन टी
रेगुलर टी को आप ग्रीन टी से बदल दें । गरम पानी के साथ झटपट बनने वाली ग्रीन टी आप कभी भी ले सकते हैं । ये आपके मोटापे को बिलकुर कैंची की तरह काटने में मदद करती है।ग्रीन टी में मौजूद ततव शरीर को अंदर से क्‍लीन्‍ज करते हैं । ये फैट पर असर करते हैं और आप अपने मनचाहे रिजल्‍ट आसानी से पा सकते हैं । ग्रीन टी आजकल कई ब्रांड्स में मौजूद है, इसे पीएं औश्र सेहत से दोस्‍ती कर लें ।

Advertisement

लेमन टी
नींबू वाली ये चाय सेहत के साथ स्‍वाद से भी भरपूर होती है । पानी गरम कर उसमें बहुत कम चायपत्‍ती डालकर उबालें । इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर शहद डालकर इस चाय का आनंद लें ।
जिंजर टी – अदरक वाली चाय सेहत से भरपूर होती है, इसे सर्दी में पीना सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है । जिंजर टी जहां आपके शरीर को गर्मी देती है वहीं आपके अंदर पनप रहे एसिड पर भी काम करती है ।

Advertisement

सिनेमन टी
हर घर में दालचीनी का इस्‍तेमाल होता है । क्‍या आप जानते हैं दालचीनी मोटापा कम करने में कितनी मददगार है । दालचीनी को पानी में उबालकर रोज इस पानी को पीने से आप हफ्तों में इंच लॉस कर स्लिम-ट्रिम हो सकते हैं ।
अजवाइन वाली चाय – अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामका एक ऐसा तत्‍व होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है । गर्म पानी में अजवाइन के साथ इलायची, सौंफ, अदरक डालकर उबालें । इसे पीने के बाद नतीजे आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे ।

पेपर टी
ब्‍लैक पेपर के फायदे कौन नहीं जानता । चुटकी भर काली मिर्च आपके खाने का स्‍वाद भी बढ़ाती है और सेहत भी । काली मिर्च को गर्म पानी में उबालकर, अदरक के रस, नींबू और शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है ।
ब्‍लैक टी या काली चाय – अगर आपको टी लीफ का टेस्‍ट बेहद पसंद है तो आप इसकी बिना दूध वाली चाय बनाएं । बिना शक्‍कर डाले । हल्‍का सा उबालने के बाद इसमें नींबू का रस और काला नमक डालकर पीएं । आपको ये चाय मीठी चाय से भी ज्‍यादा बेहतर लगेगी ।