बालों पर घी लगाने के 6 शानदार फायदे, आयुर्वेद का फॉर्मूला

घी सेहत के लिए लाभदायक है साथ ही ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है । देसी घी के ये फायदे पढ़कर आप भी इसका इस्‍तेमाल जरूर करने लग जाएंगे ।

New Delhi, Jun 16 : देसी घी यानी गाय का शुद्ध घी । ये सेहत के लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन देसी घी बालों के लिए कितना हेल्‍दी है ये हम आज आपको बताने जा रहे हैं । देसी घी का प्रयोग आयुर्वेद में कई तरह की समस्‍याओं को दूर भगाने के लिए किया जाता है । सिर से लेकर पांव तक, बाहरी से लेकर कई भीतरी समस्‍याओं तक, शुद्ध घी का प्रयोग आपको कई गुना फायदे पहुंचा सकता है ।

Advertisement

डैंड्रफ पर असरदार
घी और ऑलिव ऑयल की हल्‍की मालिश रोजाना करने से बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है । बालों में रूसी की समस्‍या हमारे स्‍कैल्‍प यानी खोपड़ी की त्‍वचा की शुष्‍कता की वजह से होती है । कई बार प्रदूषण की वजह से भी बालों में रूसी की समस्‍या हो सकती है । इनफेक्‍शन भी इसका एक बड़ा कारण हो सकता है । घी प्राकृतिक रूप से स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍ट करता है ।

Advertisement

जड़ से मजबूत होंगे बाल
जब भी बाल धोएं, उससे पहले घी को हल्‍का गुनगुना कर इसमें नींबू का रस मिलाएं और अब हल्‍के हाथों से बालों की चंपी करें । जड़ों में धीरे- धीरे घी की मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं । सिर की त्‍वचा को चिकनाई मिलती है, इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है । बालों में घी लगाकर बाल धोने से उनके टूटने की चिंता नहीं सताएगी । बाल धोने से पहले बालों की चंपी अच्‍छा उपाय है ।

Advertisement

ग्रोथ बढ़ती है
आपके बालों की ग्रोथ बहुत ही कम है, तो आज से ही शुद्ध देसी घी का प्रयोग करना शुरू कर दें । जिस तरह घी शरीर में मसल बिल्‍डअप में हेल्‍प करती है उसकी तरह ये बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाती है । बालों में घी लगाने से बाल घने और चमकदार भी होते हैं । घी का इस्‍तेमाल रोजाना करने से बाल जल्‍दी-जल्‍दी बढ़ते हैं और घने भी होते हैं ।

घी को बादाम के तेल के साथ लगाएं
घी बालों में लगाने से बाल चिपचिपे हो जाएंगे, आप भी यही सोच रहे हेांगे । लेकिन चिंता ना करें, घी को बादाम तेल के साथ मिलाएं और फिर बालों में लगाएं । ऐसा करने से बाल चिपचिपे नहीं होते और बालों को घी का लंबे समय तक फायदा मिलता है । बादाम तेल के गुण घी के साथ मिलकर और बढ़ जाते हैं । इसका प्रयोग हफ्ते में एक दिन जरूर करें ।

दोमुंहे बालों से छुटकारा
बालों में स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्‍लम है तो एक बार घी को जरूर आजमाएं । आपको हेयर कट की नहीं एक अच्‍छे उपाय की जरूरत है । दोमुंहे बालों पर सिर्फ 15 दिन तक घी की मसाज करें और फिर देखें आपकी प्रॉब्‍लम धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएगी । आपको ये मसाज रोजाना करनी होगी और बालों की जड़ से लेकर आखिरी सिरे तक घी को लगाना होगा ।

बालों में सफेदी
आजकल उम्र की निशानियां वक्‍त से पहले नजर आने लगती हैं । बालों में सफेदी भी 30 के बाद ही दिखने लगी है । अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो घी का उपयोग करना शुरू करें । प्‍याज और आंवले के रस के साथ घी का पैक बालों में दो-दो दिन के अंतराल पर लगाएं । स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की टिप तक इस पैक में अपने पूरे बालों को शामिल करें । बालों की सफेदी जाने लगेगी और नए बाल भी अब काले आएंगे । साथ ही बालों की क्‍वालिटी में भी सुधार होगा ।