ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा मुफ्त में खाना और पानी, लेकिन रविवार को यात्रा करने वालों की बढेगी मुश्किल

ये अगस्त से शुरु होने वाला है, हर रविवार को अगर ट्रेन लेट हुई, तो यात्रियों मुफ्त में भोजन करवाया जाएगा।

New Delhi, Jun 19 : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पटरियों के रख-रखाव के काम की वजह से अगर रविवार को कोई ट्रेन पांच-छः घंटे लेट होती है, तो भारतीय रेलवे ट्रेन में मौजूद यात्रियों को मुफ्त में भोजन देगी। आपको बता दें कि रेलमंत्री ने मीडिया से बातचीत में ये बात कही है। उन्होने कहा कि रेलवे अपनी संपत्तियों के नियोजित रख-रखाव के काम के कारण रविवार को 5-6 घंटे ट्रेन के बिलंब होने पर ट्रेन में आरक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को मुफ्त में भोजन और पानी प्रदान करेगी। आपको बता दें कि ये अगस्त से शुरु होने वाला है, हर रविवार को अगर ट्रेन लेट हुई, तो यात्रियों मुफ्त में भोजन करवाया जाएगा।

Advertisement

भोजन का प्रबंध आईआरसीटीसी करेगी
आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से ट्रेनें काफी लेट चल रही थी, पिछले दिनों इसे लेकर काफी हंगामा हुआ, जिसके बाद रेलमंत्री ने सभी अधिकारियों को बुलाकर कहा है कि ट्रेनें अगर लेट चली, तो फिर उनका प्रमोशन भी लेट होगा, जिसके बाद अधिकारियों ने पटरी पर चल रहे काम का रोना रोया, फिर रेलमंत्री ने कहा कि अगर ट्रेनें 5-6 घंटे से लेट होती है, तो फिर यात्रियों के भोजन का प्रबंध किया जाए।

Advertisement

अनारक्षित यात्रियों पर विचार
पीयूष गोयल ने कहा कि हम अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भी मुफ्त में भोजन देने पर विचार कर रहे हैं, Train11रेल मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को भारतीय रेलवे नई समय-सारणी लाएगी, जिसमें यात्रियों को पटरियों पर चल रहे नियोजित रख-रखाव कार्य के कारण होने वाली नियमित ट्रेनों के लेट होने की सूचना पहले ही दे दी जाएगी।

Advertisement

अधिकारियों के साथ बैठक
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले 7-8 दिनों में मैंने सात रेलवे जोन के महाप्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठकें की, हमने नियोजित तरीके से रेलवे संपत्तियों के रख-रखाव का कार्य चलाने का फैसला किया है। रेल मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि समय पालन में सुधार के लिये कोशिश की जाएगी, साथ ही सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

नियोजित तरीके से होगा काम
रेल मंत्री के अनुसार सप्ताह के दौरान रख-रखाव का काम दो घंटे चलेगा, जबकि सप्ताहांत यानी रविवार के दिन 6 घंटे काम चलेगा। उन्होने बताते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड ने दो हजार करोड़ रुपये की लागत से इलाहाबाद-मुगलसराय के बीच नई रेल लाइन को मंजूरी दी है, जिस पर काम अगले तीन-चार साल में पूरा हो जाएगा।

भोजन की गुणवत्ता
ट्रेन में मिलने वाले खाने की क्वालिटी पर रेल मंत्री ने कहा कि आईआरसीटीसी के 16 रसोई कक्षों को सीसीटीवी कैमरों से जोड़ दिया गया है, अब यात्री अपने मोबाइल फोन से ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लाइव स्ट्रिमिंग देख सकते हैं, अगर वो साफ-सफाई और क्वालिटी से खुश होंगे, तो खाना ऑर्डर करेंगे।

कारखानों को उत्पादन बढाने का आदेश
पीयूष गोयल ने कहा कि ट्रेनों की लेटलतीफी में एक बड़ा कारण कोचों की अनुपलब्धता भी है, ऐसे में कुछ कोच कारखानों को अपना उत्पादन बढाने के लिये कहा गया है, जिससे ट्रेनों के लिये अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की जा सके। अतिरिक्त कोचों के चलते ट्रेन देरी से होने पर दूसरी ट्रेन समय पर चलाई जा सके।