रोज सुबह खाइए ये एक चीज, दिन भर ऊर्जा से भरे रहेंगे, तनाव की भी छुट्टी

अंकुरित दालें हमारी सेहत के लिए अचछी कही गई हैं । आगे जानिए इस खास दाल के बारे में, जिसका सेवन करना बहुत ही हेल्‍दी होगा और ये बहुत ही स्‍वादिष्‍ट भी है ।

New Delhi, Jun 19: आज जानिए अंकुरित चने के फायदे, काला चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और गुड विटामिन्स का अच्‍छा सोर्स है । इसे खाने से दिमाग तो तेज होता ही है ये पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है चने में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से ये हैल्‍थ के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है । चने को आप भिगाकर, भूनकर, पकाकर कई तरह से खा सकते हैं ।

Advertisement

डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए फायदेमंद
पेट फिट तो सब फिट, रोज सुबह एक मुठ्ठी भगे हुए चने खाइए और दिन भर के लिए निश्चिंत हो जाइए । चने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है । जब हम कोई भी ऐसी चीज खाते हैं जो बहुत अधिक फाइबर युक्‍त होती है तो उसे पचाने में शरीर को कोई कष्‍ट नहीं होता । भीगे चने खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है । डाइजेस्टिव सिस्‍टम क्लियर रहने से कब्‍ज, अपच या गैस वगैरह की समस्‍या नहीं सताती । इसका सेवन करना पेट के लिए बहुत ही अच्‍छा माना गया है ।

Advertisement

वेट लूज करने में फायदेमंद
मोटे लोगों को अपनी डायट में काले चने शामिल करने चाहिए । रोज सुबह भीगे हुए चने खाने से पेट एकदम भरा- भरा रहेगा । डायट एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक रोज सुबह भीगे चने के स्‍प्राउट खाने से भूख जल्‍दी नहीं लगती । शाम के स्‍नैक्‍स में भुने हुए चने खाने चाहिए, ये आपकी डायट को कंप्‍लीट करते हैं । स्‍वाद में भी ये अच्‍छे लगते हैं ।

Advertisement

मधुमेह से बचाव
भीगे चने के स्‍प्राउट्स रोज आहार में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है । चना खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है । डॉक्‍टर्स भी मधुमेह रोगियों को काला चना खाने की सलाह देते हैं । आयुर्वेद में चने के फायदे बताते हुए इसे मधुमेह मारक भी कहा जाता है । इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है ।

प्रेग्‍नेंसी में भी हैल्‍दी
गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है । ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना फायदेमंद होता है । लेकिन इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए ये नुकसानदायक हो सकता है । सत्‍तू में नींबू मिलाकर पीने से फायदा होता है ।