फेस के ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, ये घरेलु उपाय ट्राई करें

क्‍या आप ब्‍लैक हेड्स से परेशान हैं, चेहरे की इस प्रॉब्‍लम से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से घरेलु उपाय हैं, पढ़ें और आजमाएं ।

New Delhi, Jun 20 : त्‍वचा का खास ख्‍याल रखने के बाद भी अकसर कई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स हो ही जाती हैं । ब्‍लैकहेड्स ऐसी ही कॉमन प्रॉब्‍लम्‍स में से एक है । ये स्किन पर अच्‍छे भी नहीं लगते हैं और त्‍वचा के लिए नुकसानदेह भी होते हैं । दरअसल ये रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिसकी वजह से त्‍वचा में कई तरह की प्रॉब्‍लम आने लगती हैं । आगे जानें वो घरेलु उपाय जो इन ब्‍लैक हेड्स पर असरदार हैं ओर इन्‍हें वापस आने से रोकते हैं ।

Advertisement

क्‍यों होते है ब्‍लैक हेड्स ?
ब्‍लैकहेड्स अक्‍सर धूल मिट्टी, तैलीय त्‍वचा, स्‍ट्रेस, नींद की कमी और पोषण की कमी के कारण हो सकते हैं । स्किन को बहुत अच्‍छे से साफ ना  किया जाए तो भी ब्‍लैकहेड्स हो जाते हैं । ये अगर अपनी जगह बना लें तो आसानी से बाहर नहीं आते । अगर आप इस समस्‍या से दो चार नहीं हुए हैं तो अभी से अपनी त्‍वचा का ख्‍याल रखें । जब भी घर लौटे तो स्‍क्रब का प्रयोग जरूर कर लें ।

Advertisement

ये गलती ना करें
ब्लैक हेड्स को कभी भी दबाकर निकालने की गलती ना करें । ऐसा करने से त्वचा पर निशान पड़ सकते हैं । इसी तरह से चेहरे पर हुए किसी भी पिंपल और वाइटहेड को भी ना छेड़ें । इन निशानों से निपटना मुश्किल हो सकता है । कुछ धरलेु नुस्‍खे आगे बताए जा रहे हैं । इनका प्रयोग करें और इस समस्‍या से मुक्ति पा लें । सिर्फ ब्लैकहेड्स ही नहीं ये आपके चेहरे की केयर के लिए भी बहुत उपयोगी हैं ।

Advertisement

ब्‍लैकहेड्स पर प्रभावी घरेलु उपाय
शहद को हल्का गर्म करें और 10 से 15 मिनट तक ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।
तीन चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें।
दिन में तीन बार ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर नींबू का रस लगाएं, इससे भी ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं।

ये फेस पैक ट्राई करें
ओट्स और गुलाब जल मिलाकर मास्क बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें।
कच्चे आलू की स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर हल्की मसाज करें। इससे ब्लैकहेड्स हट जाते हैं और त्वचा साफ रहती है।
अंगूर को अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें और उसे ब्लैक हेड्स के ऊपर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद गुनगुनें पानी से चेहरा धो लें।

बड़े काम के घरेलु उपाय
ब्लैक हेड्स पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब ये सूख जाए, तो चेहरे को बेसन से साफ कर लें।
रात को सोने से पहले अपने चेहरा को साफ करना न भूलें। इससे त्वचा पर मुंहासे और ब्लैक हेड्स नहीं होंगें।
ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

जड़ से दूर होंगे ब्‍लैकहेड्स
धनिया की पत्तियों को  कर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट में थोडा हल्दी पाउडर मिला कर एक पेस्ट बनाकर तैयार करें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगा दें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स जड़ दूर हो जायेंगे।
चेहरे से ब्‍लैकहेड को हटाने के लिये आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्‍तमाल कर सकते हैं।