मोदी सरकार चुन-चुनकर कश्मीर में कर रही अधिकारियों की तैनाती, अब वीरप्पन को मारने वाले को भेजा गया

रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी विजय कुमार अब जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार होंगे, वो जल्द ही कश्मीर पहुंचेंगे। इन्होने वीरप्पन को मार गिराया था।

New Delhi, Jun 21 : जम्मू-कश्मीर पिछले कुछ दिनों से लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। अब वहां के राज्यपाल एन एन वोहरा को एक नया सलाहकार मिला है। ये सलाहकार कोई और नहीं बल्कि वही शख्स है, जिसने एक खास ऑपरेशन को लीड करते हुए चर्चित मोस्टवांटेड वीरप्पन को मार गिराया था। रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी विजय कुमार अब जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार होंगे, वो जल्द ही कश्मीर पहुंचेंगे।

Advertisement

चीफ सेक्रेटरी भी नियुक्त
इसके अलावा छत्तीसगढ कैडर के आईएएस अधिकारी बीवीआर सुब्रमण्यम को जम्मू-कश्मीर का नया चीफ सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है। सुब्रहमण्यम बीबी ब्यास की जगह लेंगे। आपको बता दें कि इसी सप्ताह जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगा है। बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इन नामों के नियुक्ति की पुष्टि कर दी है।

Advertisement

बीजेपी ने लिया समर्थन वापस
मालूम हो कि प्रदेश में पिछले तीन साल से पीडीपी-बीजेपी की सरकार थी, लेकिन इसी सप्ताह बीजेपी महासचिव और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी राम माधव ने प्रेस कांफ्रेस कर सरकार से समर्थन वापस लेने का ऐलान किया। राम माधव ने पीसी में कहा कि बीजेपी के शर्तों के अनुसार प्रदेश में काम नहीं हो पा रहा था, इसी वजह से उन्होने सरकार से बाहर आने का फैसला लिया। बीजेपी के समर्थन वापस लेते हैं, सीएम महबूबा मुफ्ती ने अपने कैबिनेट के साथ इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया।

Advertisement

साल 2004 में मारा वीरप्पन को
के विजय कुमार काफी चर्चित अधिकारी रहे हैं, वो पहले भी कश्मीर में काम कर चुके हैं, वो बीएसएफ में इंस्पेक्टर जनरल को तौर पर साल 1998 से 2001 कर कश्मीर घाटी में तैनात थे, इस दौर में भी घाटी का माहौल तनावपूर्ण था, आपको बता दें के विजय कुमार तब सुर्खियों में आये थे, जब उन्होने अक्टूबर 2004 में खतरनाक चंदन तस्कर वीरप्पन को मार गिराया था, विजय कुमार ने ही इस ऑपरेशन को लीड किया था।

पीएम मोदी ने दी मंजूरी
साल 2010 में छत्तीसगढ के दंतेवाड़ा में हुए एक नक्सली हमले में 75 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गये थे, उस समय भी विजय कुमार को सीआरपीएफ का डायरेक्टर जनरल बनाकर भेजा गया था। साल 2012 में वो रिटायर हो गये थे, लेकिन उनके रिटायर होने के बाद भी उनके ऑपरेशन की मिसाल दी जाती है। के विजय कुमार और सुब्रमण्यम के नाम को पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी की ओर से हरी झंडी मिली ।

राज्यपाल का बढा कार्यकाल
आपको बता दें महबूबा मुफ्ती के इस्तीफे के बाद जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगा है, गवर्नर एन एन वोहरा का कार्यकाल इसी महीने खत्म होने वाला था, लेकिन केन्द्र सरकार की ओर से उनका कार्यकाल एक महीने के लिये बढा दिया गया है। चीफ सेक्रेटरी बी बी व्यास राज्यपाल के काफी करीबी माने जाते थे। ब्यास पिछले साल नबंवर में ही रिटायर होने वाले थे, लेकिन उनके लिया कार्मिक मंत्रालय ने नियमों में परिवर्तन किया। फिर उनका कार्यकाल दो बार बढाया गया।

नये राज्यपाल को लेकर चर्चा जोरों पर
केन्द्र सरकार की ओर से एक-एक कर चुन-चुन कर अधिकारियों को कश्मीर भेजा जा रहा है, अब नये राज्यपाल को लेकर चर्चा जोरों पर है। कहा जा रहा है कि नया राज्यपाल फौज के बैकग्राउंड से आएगा और कश्मीर घाटी में अशांत माहौल को शांत और सौहाद्रपूर्ण बनाने के लिये काम करेंगे। फिलहाल चार-पांच नाम पर चर्चा है।