पीएम मोदी के सुझाव ने बदल दी कांग्रेस कार्यकर्ता की जिंदगी, हर महीने कमा रहे लाखों रुपये

नारायण भाई ने बताया कि उन्होने पहले दिन 10 किलो मेटेरियल लाया था, आज रोजाना उनके स्टॉल पर करीब 500-600 किलो पकौड़े की बिक्री होती है।

New Delhi, Jun 21 : पीएम मोदी के पकौड़े बेचने को रोजगार बताने वाले बयान पर भले विपक्षी पार्टियां हमलावर हुई हो, कुछ लोगों ने उनके इस बयान की निंदा और आलोचना की हो, लेकिन गुजरात में एक कांग्रेस कार्यकर्ता की इससे जिंदगी बदल गई। जी हां, पीएम के इंटरव्यू के बाद ही एक शख्स को पकौड़े का स्टॉल लगाने का आइडिया आया, आज ये शख्स पकौड़े के स्टॉल से महीने में लाखों रुपये कमा रहा है।

Advertisement

मोदी को देते हैं क्रेडिट
गुजरात के वड़ोदरा में रहने वाले एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने पकौड़े बेचकर अपनी जिंदगी बदल ली। खुद को पक्का कांग्रेसी कहने वाले नारायण भाई राजपूत हिंदी में पोस्ट ग्रेजुएट हैं, लेकिन पढाई करने के बाद भी उन्हें नौकरी नहीं मिली। वो पिछले कई साल से काम की तलाश में थे। फिर पीएम ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर कोई ठेले पर पकौड़ा भी बेचता है, तो वो भी रोजगार है, जिससे प्रभावित होकर उन्होने पकौड़े का ही स्टॉल लगाना शुरु कर दिया।

Advertisement

क्या कहा था पीएम मोदी ?
आपको बता दें कि इसी साल फरवरी में पीएम मोदी ने रोजगार के सवाल पर कहा था, कि लोग अब हर चीज के लिये सरकार पर निर्भर नहीं है, अगर कोई ठेले पर पकौड़े भी बेच रहा है, तो बेरोजगार बैठने से बेहतर है, वो कुछ काम कर रहा है। विरोधियों ने पीएम के इस बयान की खूब निंदा की थी, साथ ही उन पर जमकर हमले किये गये थे।

Advertisement

पोस्ट ग्रेजुएट हैं नारायण भाई राजपूत
कांग्रेस के छात्र विंग से जुड़े नारायण भाई राजपूत हिंदी से पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन्होने बताया कि वो पक्के कांग्रेसी हैं, पढाई करने के बाद जब उन्हें नौकरी नहीं लगी, तो पिछले कुछ सालों से वो कुछ काम-काज करना चाहते थे, लेकिन वो कंफ्यूज थे, कि कौन सा काम शुरु किया जाए, जब पीएम ने पकौड़े का जिक्र किया, तो उन्होने ठान लिया, कि अब वो पकौड़े का ही स्टॉल लगाएंगे।

चल पड़ा बिजनेस
चार महीने पहले नारायण भाई राजपूत बड़ोदरा में श्रीराम दालवड़ा के नाम से एक पकौड़ा का स्टॉल शुरु किया, उन्होने पहले दिन दस किलो मेटेरियल लाए, महज कुछ घंटों के भीतर ही उनके द्वारा तैयार सारा पकौड़ा बिक गया, जिसके बाद उनका हौसला बढा, धीरे-धीरे उनके बिजनेस ने रफ्तार पकड़ी, आज वो महीने में लाखों रुपये इस काम से कमा रहे हैं।

लाखों में कमाई
नारायण भाई ने बताया कि उन्होने पहले दिन 10 किलो मेटेरियल लाया था, आज रोजाना उनके स्टॉल पर करीब 500-600 किलो पकौड़े की बिक्री होती है। नारायण के अनुसार वो 100 ग्राम पकौड़ा 10 रुपये में बेचते हैं, उनके मुताबिक शाम में चार घंटे में करीब तीस हजार रुपये का कलेक्शन हो जाता है। यानी महीने के 9 लाख रुपये। जिसमें अच्छा-खासा उनका मुनाफा होता है।

शहर में हैं 35 फ्रेंचाइजी
नारायण भाई राजपूत ने अपने स्टॉल का नाम श्रीराम दालवड़ा रखा है, उन्होने सबसे पहले वड़ोदरा के कालाधोड़ा इलाके में पकौड़े का स्टॉल लगाया था, एक स्टॉल के बाद उन्होने धीरे-धीरे अपना बिजनेस आगे बढाया, आज 35 जगहों पर श्रीराम दालवड़ा की फ्रेंचाइजी खोल ली है। लोग अब उनके पकौड़े को ब्रांड के तौर पर देखने लगे है, नारायण भाई ने बताया कि उन्होने अब आईटी रिटर्न भी फाइल करना शुरु कर दिया।