करीना से लेकर जैकलीन तक, योग की हैं दीवानी, जानिए आपके चहेते सितारों के फेवरेट आसन  

इंटरनेशनल योग डे पर जानिए अपने फेवरेट सितारों के योगासन, ये इन्‍हे फिट रखते हैं और इनकी खूबसूरती को बनाए रखने में भी मदद करते हैं ।  

New Delhi, Jun 21 : सेलिब्रिटीज को देखकर आजकल यंगस्‍टर भी फिटनेस फ्रीक होते जा रहे हैं । फिट रहने के लिए सेलेब्‍स वर्कआउट के साथ योग को भी शामिल कर रहे हैं । शिल्पा शेट्टी के बारे में तो आप जानते ही हैं, शिल्‍पा योग करती भी हैं और लोगों को इसके लिए मोटिवेट भी करती रहती हैं । शिल्‍पा के अलावा भी कई बॉलीवुड सेलेब्‍स हैं जिन्‍हें योगा करना पसंद है और वो इसके लिए लोगों को जागरूक करते रहते हैं । सेलेब्‍स अपने सोशल साइट्स पर अपनी तस्‍वीरों के जरिए फिटनेस टिप देते हैं । जानिए आपके चहेते सेलेब्‍स के फेवरेट योगासन ।

Advertisement

करीना कपूर
हेल्दी बॉडी को साइज जीरो में कंवर्ट करने वाली करीना कपूर अपने रूटीन में पावर और विक्रम योग को जरूर शामिल करती हैं। इसके अलावा वे 50 बार सूर्य नमस्कार करती हैं। प्रेग्नेंसी के बाद हाल ही में करीना अपने पुराने अवतार में वापस लौटी हैं इसका श्रेय वे योगा और रेग्युलर वर्कआउट को देती हैं। करीना की फिट बॉडी के पीछे बहुत बड़ा हाथ योगा और देसी मैथड्स का है, जिनका इस्‍तेमाल आजकल दोबारा किया जाने लगा है ।

Advertisement

अनिल कपूर और सोनम कपूर
62 साल के अनिल कपूर आज भी फिट और झक्‍कस लगते हैं । उम्र का प्रभाव उनके चेहरे और बॉडी पर कम ही नजर आता है । अनिल की फिटनेस का मंत्र भी हॉट योगा है, ये 50 डिग्री टेंप्रेचर पर किया जाता है । इस योग क्रिया में मांसपेशियों की अकड़न दूर होती है । साथ ही फैट भी बर्न होता है । ने के साथ चर्बी घटती है। पिता की ही तरह सोनम भी फिटनेस फ्रीक हैं । वो वर्कआउट के साथ ध्‍यान योग को महत्‍व देती हैं ।

Advertisement

शिल्पा शेट्टी
क्‍या आप जानते हैं, शिल्पा शेट्टी ने योग की शुरुआत सिरदर्द से राहत पाने के लिए थी। इसके फायदे और असर को देखने के बाद शिल्पा ने न सिर्फ इसे फॉलो किया बल्कि फिटनेस डीवीडी भी लॉन्च की। प्रेग्नेंसी के बाद शिल्पा का वजन काफी बढ़ गया था। उन्होंने योगा और एक्सरसाइज के जरिए 100 दिनों 32 किलो तक घटाया था। इसका खुलासा से​लिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना ने किया था।​ शिल्पा को आष्टांग योग करना काफी पसंद है।

जैकलीन फर्नांडीज
श्रीलंकन ब्यूटी जैकलीन रोजाना जिम जाने से पहले एक घंटा योगा करती हैं। इस रूटीन में वे 108 बार सूर्य नमस्कार करती हैं। इसके अलावा वे नियमित तौर पर हठ और आष्टांग योग करती हैं। फिटनेस फ्रीक जैकलीन रूटीन में अक्सर नए वर्कआउट शामिल करती हैं जिसके वीडियो इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट करती हैं। जैकलीन अपने वीडियोज से अपने फैन्‍स को फिट बॉडी के लिए इंस्‍पायर करती रहती हैं ।

बिपाशा बसु
बॉलीवुड की फिटनेस आइकन बिपाशा बसु पिछले काफी समय से योग कर रही हैं । उनकी वर्कआउट डीवीडीज उनके फैन्‍स और फिटनेस को लेकर एक्टिव रहने वालों के बीच खासी पॉपुलर हैं । बिप्‍स बताती हैं कि वो रोजाना 108 बार सूर्य नमस्कार करती हैं । वो काम्बिनेशन योगा करती हैं । यह कार्डियो और योगा का काम्बिनेशन है । बिपाशा के मुताबिक यह कॉम्बिनेशन बॉडी को शेप में रखने के साथ मसल्स को मजबूत बनाता है। बिपाशा के पति करण सिंह ग्रोवर भी फिटनेस फ्रीक माने जाते हैं ।

नरगिस फाखरी
नरगिस भी फिट रहने के लिए डांस और योगाको अपने रूटीन में शामिल करती हैं । नरगिस के मुताबिक वो  रोजाना एक्वा योग करती हैं । न्यूयॉर्क से इंडिया आने के बाद एक दोस्त के कहने पर नरगिस ने एक योगा स्टूडियो जॉइन किया था । जिसके बाद से वे योग को रेग्युलर करती हैं और दूसरे एक्टर्स को भी इसे करने के लिए प्रेरित करती हैं।

मलाइका अरोड़ा
बॉलीवुड की मुन्‍नी मलाइका अरोड़ा भी अपनी फिटनेस को लेकर खासी चर्चा में रहती हैं । 40 पार की हो चुकीं मलाइका एक बेटे की मां है । उनके फिगर में कोई बदलाव नहीं आया है, सालों पहले उनके गाने छैय्या में वो जैसी खूबसूरत नजर आईं थी वैसी ही वो आज भी लगती हैं । मलाइका भी योगा का सहारा लेती है । और ध्‍यान योग के साथ योगा की दूसरी क्रियाएं भी करती हैं । मलाइका कई लोगों को फिट रखने के लिए इंस्‍पायर करती हैं ।