पार्थिव पटेल ने महेन्द्र सिंह धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, कुछ ना कर पाते माही

पार्थिव पटेल ने कहा कि नहीं, मैं ऐसा बिल्कुल महसूस नहीं करता, धोनी ने हम सबसे बेहतर क्रिकेट खेली, जिसकी बदौलत वो अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे।

New Delhi, Jun 22 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की गिनती सबसे सफल कप्तानों में की जाती है, उन्होने अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से कई बार मैच का रुख बदलकर रख दिया है। साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करने वाले माही के लिये टीम इंडिया में अपनी जगह बचाये रखना बिल्कुल भी आसान नहीं था, लेकिन उन्होने अपने शानदार खेल से फैंस का दिल जीत लिया। कुछ समय पहले वो सबसे कमाऊ क्रिकेटर माने जाते थे, हालांकि अब कमाई के मामले में वो विराट कोहली से पिछड़ चुके हैं।

Advertisement

विकेटकीपरों की फौज
धोनी के साथ-साथ उस दौर में दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल जैसे विकेटकीपर भी थे, जो टीम इंडिया में जगह बनाने के लिये दौड़ लगा रहे थे। हालांकि धोनी को जैसे ही मौका मिला, उन्होने इस सीट पर कब्जा जमा दिया और बीते 14 साल से इस सीट पर कोई वैकेंसी नही हैं, हालांकि उनके टेस्ट से सन्यास लेने के बाद वहां फिर से दौड़ शुरु हो गई है।

Advertisement

माही से पहले कई विकेटकीपर
धोनी से पहले टीम इंडिया एक अच्छे विकेटकीपर की तलाश कर रहे हैं, राहुल द्रविड़ के बाद दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल को भी कुछ मैचों में मौका दिया गया। आपको बता दें कि द्रविड़ मुख्यतः बल्लेबाज थे, लेकिन तब कप्तान गांगुली ने फैसला किया था कि वनडे क्रिकेट में वो विकेटकीपिंग करें, ताकि उन्हें एक और बल्लेबाज या गेंदबाज खिलाने का मौका मिल जाए।

Advertisement

धोनी ने कर दिया कमाल
2003 विश्वकप के बाद कप्तान गांगुली एक विशेषज्ञ विकेटकीपर तलाश रहे थे, जो अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेता हो, इसी दौरान कार्तिक और पार्थिव पटेल को मौका दिया गया, लेकिन दोनों कुछ खास कमाल नहीं कर सके। फिर बांग्लादेश के खिलाफ माही को उतारा गया, लेकिन धोनी भी इस सीरीज में कुछ नहीं कर सके, लेकिन अगली ही सीरीज पाक के खिलाफ उन्होने शानदार शतक जड़ा।

धोनी हमारी वजह से स्टार बनें
अब पार्थिव पटेल ने धोनी की सफलता के पीछे का राज खोलते हुए कहा कि महेन्द्र सिंह धोनी हमारी वजह के सुपरस्टार क्रिकेटर बनने में सफल रहे। दरअसल जब पार्थिव पटेल से पूछा गया कि क्या आप गलत दौर में पैदा हो गये ? तो उन्होने कहा कि नहीं गलत दौर में पैदा नहीं हुआ, बल्कि हमारी वजह से धोनी स्टार क्रिकेटर बन गये।

पार्थिव ने क्या कहा ?
पार्थिव पटेल ने कहा कि नहीं, मैं ऐसा बिल्कुल महसूस नहीं करता, धोनी ने हम सबसे बेहतर क्रिकेट खेली, जिसकी बदौलत वो अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे। धोनी की इस सफलता में हमारा भी साथ रहा। अगर उस दौर में हम खराब क्रिकेट ना खेलते, तो शायद माही को मौका ही नहीं मिला होता। फिर आज जहां वो हैं, वहां नहीं पहुंच पाते। आपको बता दें कि अपने जीवन के संघर्षों के बारे में बात करते हुए पार्थिव पटेल ने ब्रेकफास्ट विद चैंपियन में ये अहम बातें कही।

नहीं हो रहा था यकीन
टीम इंडिया से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ने बताया कि इस दौरान टीम सलेक्शन जानने के लिये टीवी के पास बैठना पड़ता था, इंडिया ए टीम की ओर से खेलने के बाद वो घर आकर सो गये थे, तभी उनकी बहन ने उन्हें बताया कि उनका चयन टीम इंडिया में हो गया था, बहन की बात सुन उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा था, उन्हें लग रहा था कि वो सपने में हैं। लेकिन जब उनकी आंख खुली, तो उन्हें इस बात पर यकीन ही नहीं हो रहा था। मालूम हो कि पार्थिव ने अपने क्रिकेट करियर में भारतीय टीम के लिये 38 वनडे और 25 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।