इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका वाडरा, कांग्रेस का मिशन 2019 है तैयार

खबर तेज है कि प्रियंका गांधी वाड्रा सक्रिय राजनीति में आने को तैयार हैं और वो अपनी मां सोनिया गांधी की परंपरागत सीट रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं ।

New Delhi, Jun 28 : साल 2019, देश में फिर से लोकसभा चुनाव के लिए पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं । कांग्रेस इस बार सत्‍ता में वापसी के लिए हर जोर आजमाइश की तैयारी में है । इस बार कांग्रेस का सबसे बड़ा कार्ड प्रियंका गांधी हो सकती हैं । कांग्रेस, गांधी परिवार के नाम से ही आगे बढ़ती आई है और गांधी परिवार में राहुल गांधी के बाद अब प्रियंका वाड्रा ही एक ऐसा चेहरा हैं जो पार्टी का मजबूत सहारा बन सकता है ।

Advertisement

सोनिया ले सकती हैं संन्यास
सोनिया गांधी, कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद अब सक्रिय राजनीति से भी संन्यास लेने की तैयारी में हैं । इसी को देखते हुए इस बात कीपूरी उम्‍मीद है कि उस सीट से प्रियंका वाड्रा सक्रिय राजनीति की शुरुआत कर सकती हैं । रायबरेली सोनिया गांधी की पारंपरागत सीट है, और यहां से प्रियंका का शुरुआत करना बहुत संभव माना जा रहा है ।

Advertisement

आधार मजबूत करने की कोशिश
प्रियंका वाड्रा के राजनीति में उतरने के अलावा पार्टी ने 30 लोकसभा सीटों पर केंद्रित रहने की रणनीति बनाई है । इनमें से 22 सीटें ऐसी हैं जिन पर  पार्टी का परंपरागत वर्चस्व रहा है । 8 ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस का आधार तो मजबूत रहा है लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में वह जीतने से चूक गई हैं ।

Advertisement

लंबे समय से है इंतजार
कांग्रेस में लंबे समय से प्रियंका वाड्रा के फ्रंट लाइन पर लाने की मांग चल रही है । कार्यकर्ता इसे लेकर कई बार पोस्‍टर बैनर लेकर पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं । ये मांग लगातार उठती रही है कि प्रियंका को सक्रिय राजनीति में आ जाना चाहिए, वो पार्टी का एक मजबूत चेहरा हैं जो लोकप्रिय भी है । सोनिया गांधी की अस्‍वस्‍थता के चलते उनके संसदीय क्षेत्र के ज्‍यादातर काम वो ही देखती आई हैं ।

अमेठी का भी करती हैं दौरा
प्रियंका वाड्रा सिर्फ रायबरेली ही नहीं बल्कि अपने भाई राहुल गांधी की संसदीय सीट अमेठी का हाल चाल भी लेती रहती हैं । अमेठी का दौरा करते हुए प्रियंका विकास कार्यों की निगरानी करती हैं । लोगों में उनका चेहरा बहुत प्रिय है, उनके साथ वो बहुत ही सहज नजर आते हैं । प्रियंका को इस बार रायबरेली से उतारे जाने की संभावना एकदम पक्‍की नजर आ रही है ।

सोनिया दे चुकी हैं संकेत
राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपने के बाद से ही सोनिया गांधी के सक्रिय राजनीति छोड़ने के संकेत मिल रहे हैं । उनकी लगातार गिरती सेहत भी उन्‍हें राजनीति से दूर रहने को मजबूर कर रही है । हाल ही में पार्टी प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी के मुताबिक, प्रियंका वाड्रा कांग्रेस में हमेशा से सक्रिय हैं । यूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश सिंह सोनिया गांधी की सक्रिय राजनीति से विदाई और प्रियंका के रायबरेली से लड़ने के सवाल पर इतना ही कहा कि अभी उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं है।

ये भी हुआ है तय
2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस नई रणनीति तैयार कर रही है । जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने सभी जिलों और शहर कमेटियों को पुनर्गठित करने की कवायद शुरू कर दी है । जिसके तहत पार्टी 3 साल से ज्यादा समय से पद पर बने हुए नेताओं को बदलने की तैयारी में है । खास तौर पर नॉर्थ इंडिया को लेकर बड़े बदलाव की तैरूारी है । बूथ लेवल पर पोर्टी को मजबूत करने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है ।