कहीं आपका बच्चा भी ड्रग एडिक्‍ट तो नहीं, ये हैं संकेत

नशे की लत में गिरफ्त बच्‍चा, क्‍या आप अपने जिगर के टुकड़े को इस हालत में देख सकते हैं । अगर नहीं, तो इन लक्षणों को समझें, और समय रहते उन्‍हें इससे बचा लें ।

New Delhi, Jun 28 : नशे की आदत कब शुरू होती है और कब ये लत में बदल जाती है आपको पता भी नहीं चलता । युवा इसकी चपेट में सबसे ज्‍यादा है । इसके लक्षण समझने में बहुत देर हो सकती है । अगर आपको अपने बच्‍चे के व्‍यवहार में ये कुछ अलग बातें नजर आएं तो आप भी सचेत हो जाएं, ये संकेत गंभीर हो सकते हैं । इसलिए इन्‍हें समय रहते पहचान लें, और अपने बच्‍चे के भविष्‍य को गर्त में जाने से बचा लें ।

Advertisement

टीनएज से होती है शुरुआत
आजकल टीनएजर इस लत का शिकार ज्‍यादा हो रहे हैं । सिगरेट और शराब के नाम पर बियर पीना तो जैसे फैशन बन गया है । शुरुआत इन सामान्‍य चीजों से होती है जो बाद में बढ़ते-बढ़ते ड्रग्‍स तक पहुंच जाती है । आजकल नशे की गिरफ्त में आने वाले टीनएजर्स की संख्‍या बढ़ती जा रही है। बिजी शेड्यूल के कारण मां-बाप भी ये समझ नहीं पाते । ऐसे में आपको अपने बड़े होते बच्‍चों पर निगरानी और सख्‍ती दोनों रखने की सख्‍त जरूरत है ।

Advertisement

च्विंग-गम, टॉफी या माउथ फ्रेशनर
क्‍या आपका बच्‍चा घर माउथ प्रेशनर खाकर आने लगा है । या उसके मुंह में हमशा च्विंग गम रहती है । अगर हां तो बहुत संभव है कि वो सिगरेट आदि की स्‍मेल को छुपाने के लिए ऐसा करने की कोशिश कर रहा है । बाहर से आने के बाद अगर आप बच्‍चे को बार – बार ऐसा करते देखें तो सतर्क हो जाएं । ये नशे की लत की शुरुआत के पहले लक्षण हैं । उसके कपड़ों से आने वाली महक से आप इसकी पुष्टि कर सकते हैं ।

Advertisement

जेब में माचिस या लाइटर का मिलना
बच्‍चे की जेब, स्‍कूल बैग से लाइटया या माचिस मिलते ही सचेत हो जाएं । इनके पास में रहने कोई भी दूसरा तर्क है ही नहीं । ये व्‍यक्ति के पास तभी होंगी जब उसे स्‍माकिंग या नशे की लत लग चुकी है । इन चीजों के मिलते ही अपने बच्‍चे को समझाना और उसके लिए चिंता करना शुरू कर दें । ये खतरे का पहला संकेत है और आपके लिए इसे पहचानना मुश्किल नहीं है ।

अचानक पैसों की डिमांड बढ़ जाना
नशे की लत बहुत ही महंगी पड़ती है । अपने बच्‍चे को अगर आप पॉकेट मनी देते आए हैं और अचानक से वो उसमें बढ़ोतरी का मांग करे ।हर दो से तीन में बच्‍चा आपसे पैसों की ज्‍यादा डिमांड करने लगे तो आप को वहीं सचेत हो जाना चाहिए । उसकी मांग पूरी करने की बजाय बच्‍चे से पैसों को लेने का कारण पूछना चाहिए ।

एलुमीनियम फॉयल और आई ड्रॉप
अगर आपके बच्चे के बैग या किसी दूसरे सामान में एलुमीनियम फॉयल या रोलिंग पेपर मिले तो सचते हो जाएं । ये स्‍मैक जैसे नशे करने के संकेत हैं । इसके लिए अपने बच्‍चे से तुरंत सवाल करें । जानें कि वो इसका इस्‍तेमाल किस चीज में कर रहा है । नशा करने वाले, आंखों की लाली को छुपाने के लिए आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करते हैं । इसलिए इन्‍हें मिलते ही आपको पूछताछ शुरू कर देनी चाहिए।

मूड बिगड़ना, बिहेवियर चेंज
अगर बच्‍चे के व्‍यवहार में आपको कुछ बदलाव नजर आएं, आपके छोटे-छोटे सवाल भी बच्‍चे का मूड बिगाड़ रहे हों तो संभल जाएं । ये उसकी बढ़ती उम्र की वजह से नहीं है बल्कि उसकी गलत आदतों के कारण हो रहा है । बच्‍चे के अजीब व्‍यवहार को समझें, इसका निदान करने की ओर काम करें । इन आदतों को इग्‍नोर ना करें, ये मूड स्विंग खतरनाक हो सकते हैं ।

ये भी हैं लक्षण
इन संकेतों के अलावा अगर बच्‍चे का वजन कम होने लगे तो ये लक्षण भी उसके नशे के आदि होने के संकेत हैं । अगर उसके कमरे में आपके जाने से उसे नाराजगी होती है, तो सचेत हो जाएं । इसके अलावा ज्यादा भूख लगना भी नशे में धुत्त व्यक्ति को पहचानने का बड़ा संकेत है । इन सभी संकेतों को वक्‍त रहते पहचान लें और अपने बच्‍चे को बचा लें ।