नुकसान नहीं करता चावल खाना, रोज एक मुठ्ठी खाएं और इसके फायदे उठाएं  

खान-पान की बदलती आदतों के कारण आजकल कब्‍ज की समस्‍या आम हो गई है । क्‍या आप जानते हैं आपके रोजमर्रा के खानपान में ही आपकी इस समस्‍या का समाधान भी है ।

New Delhi, Jun 28 : कब्‍ज की समस्‍या आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है । आजकल ये समस्‍या हो गई है । हर तीसरे व्‍यक्ति को इस समस्‍या से ग्रसित पाया गया है । वजह खानपान के बिगड़े हुए शौक हैं । जंक फूड का ज्‍यादा इस्‍तेमाल, समय पर ना खाना, कुछ भी खा लेना, अकसर ये सब कब्‍ज का कारण बन जाती हैं । भोजन में फलों और सब्जियों को शामिल करने से आप कब्‍ज की समस्‍या से मुक्‍त हो सकते हैं ।

Advertisement

ये चीजें करें शामिल
पेट को चुस्‍त दुरुस्‍त रखना है तो ऐसा खाना खाएं जो फाइबर युक्‍त हो ।  अपनी डायट में बीन्स, कद्दू, आलू, चावल और फलों को शामिल करें। कब्ज से परेशान लोग मौसमी फल जैसे- संतरा, मौसमी, गाजर, केला, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, चेरी, पपीता, आंवला भी जरूर खाएं । ये सभी हमारे पेट को साफ रखते हैं और पेट की अच्‍छी से सफाई करते हैं ।

Advertisement

चावल है बहुत लाभदायक
चावल सुपाच्य भोजन माना जाता है । यह हमारे पेट की समस्याओं को दूर करता है । हमारी बॉडी से यूरिक एसिड जैसे टॉक्सिक एलीमेंट को दूर करने में मदद करता है । अगर आप चावल इस डर से नहीं खाते हैं कि ये आपको नुकसान पहुंचाएगा तो चिंता ना करें । चावल आपको नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि ये आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ।

Advertisement

बीन्स और आलू भी फायदेमंद
कब्ज को ठीक करने के लिए हरी बीन्स को अपनी डायट में शामिल करें ।  यह आपकी आंतों को ठीक रखता है । बीन्‍स प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत मानी जाती हैं । इसके अलावा आलू में भरपूर मात्रा में फज्ञइबर पाया जाता है, ये भी डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहतरीन सब्‍जी है । आलू खाने से कब्‍ज की समस्‍या परेशान नहीं करती है ।

खूब खाइए कद्दू
कद्दू आसानी से डाइजेस्ट होने वाली साधारण सी सब्जी है । इसमें फाइबर के साथ पानी भी बहुत ज्यादा होता है । इस सब्‍जी को खाने से कब्‍ज से लड़ने में मदद मिलती है । कद्दू के साथ ही लौकी और तुरई जैसी सब्जियों भी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती है । इन सब्जियों को हल्‍की सब्जियां कहा जाता है क्‍योंकि ये पेट के लिए हल्‍की होती हैं और इन्‍हें बनाने में ज्‍यादा मसालों की जरूरत नहीं पड़ती ।

शरीफा खाएं
शरीफा फाइबर से भरपूर होता है । इसे खाने से कब्‍ज आदि की समस्‍या नहीं होती । ये खाना पचाने में भी सहायक होता है । पाचन तंत्र के लिए शरीफा खाना टॉनिक की तरह है । खाना पचाने के लिए शरीर में जिन जूसेज का उत्‍सर्जन होता है शरीफा उन्‍हें बढ़ाने में मदद करता है । ये फल हमारे डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहद फायदेमंद है ।