शादी से पहले 4 शर्त रखकर दूल्‍हे ने कायम की मिसाल, लड़की के परिवार वालों ने महज एक रुपए में बेटी को किया भीगी पलकों से विदा

हरियाणा के सिरसा में हुई एक शादी मिसाल बन गई है । दूल्‍हे ने लड़की के पिता के सामने 4 शर्त रखीं, जिन्‍हें खुशी खुशी मान लिया गया । शादी रस्‍मों रिवाज के साथ संपन्‍न हुई ।

New Delhi, Nov 15 : शादी से पहले दूल्‍हे वालों का गाड़ी, रुपयों, जेवरों के लिए अड़ जाना । दहेज की मांग करना, शादी से इनकार करना, ऐसी बहुत सी खबरें आपने सुनी होंगी । हांलाकि आजकल ऐसी खबरों के साथ ये भी सुनने को मिलता है कि दूल्‍हे की डिमांड पर दुल्‍हन ने शादी से इनकार कर दिया । या पुलिस में कप्‍लेन आदि कर दी गई ओर फिर शादी ही नहीं हुई । ऐसी सारी नेगेटिव खबरों के बीच एक खबर पॉजिटिव भी आई है ।

Advertisement

हरियाणा के आदमपुर में हुई अनोखी शादी
ये अनोखी और मिसाल कायम करती हुई शादी हरियाणा के सिरसा में आदमपुर इलाके में हुई । दूल्हा-दुल्हन ने समाज के सभी रीति रिवाजों को दरकिनार करते हुए ऐसी शादी कि हर किसी ने तारीफ की और अपील की कि हर किसी को ऐसे शादी करनी चाहिए। तभी बेटियों को समाज में उनका हक मिल पाएगा।

Advertisement

ये थीं दूल्‍हें की शर्तें
दरअसल दूल्‍हे ने लड़की के पिता के सामने कुछ शर्ते रखीं थीं । दूल्हे बलेंद्र ने शादी में बैंड बाजा, पंडित पर फिजूल खर्च ना करने की शर्त रखी । साथ ही दहेज ना लेने और कम से कम लोगों के बीच विवाह का प्रस्‍ताव रखा था । दूल्‍हे की इन शर्तों को दूल्हे के मां-बाप ने भी माना और दुल्‍हन वालों ने भी एक रुपया व नारियल देकर बलेंद्र को अपना बना लिया ।

Advertisement

रजामंदी से हुई शादी, अब खुश है दोनों
दरअसल गांव चूली खुर्द निवासी छोटूराम खोखर और संतोष के बेटे बलेंद्र शास्त्री की गांव खैरमपुर निवासी जेलदार उर्फ भजनलाल की बेटी कांता से हुई है । एमए पास बलेंद्र की पत्नी बन चुकी कांता जीएनएम के बाद ग्रेजुएशन कर रही हैं। दोनों ही इस तरह शादी करने से खुश हैं । गांव में भी शादी को लेकर कोई दिखावा नहीं किया गया । बेहद सादगी से बारात की रवानगी हुई और उसी प्रकार एक रुपया व नारियल के साथ शादी सम्पन्न हुई ।