फेसबुक पर हुई 17 साल की कुंवारी लड़की की नीलामी, सबसे ऊंची कीमत में हुई डील,  बन गई देश की सबसे महंगी दुल्हन

फेसबुक पर 17 साल की एक कुंवारी लड़की की बोली लगाई जाती है, 5 लोग इसके लिए सबसे महंगी बोली लगाते हैं और एक उसे खरीदने में कामयाब भी हो जाता है । हैरान करने वाली ये खबर साउथ सूडान से आई है ।

New Delhi, Nov 16 : साउथ सूडान के जूबा प्रांत में एक 17 साल की कुंवारी लड़की की फेसबुक पर नीलामी हुई । लड़की के परिवार ने दहेज की डिमांड करते हुए उसकी नीलामी की । सोशल मीडिया पर इस तरह के मामले से सनसनी मच गई है । फेसबुक के जरिए हुई इस डीलिंग के कारण अब फेसबुक भी सवालों में हैं । वहीं लड़की के परिवारवालों की भी तलाश की जा रही है । बताया जा रहा है कि लड़की की सबसे महंगी बोली एक रईस बिजनेसमैन ने लगाई थी ।

Advertisement

इतनी कीमत में नीलाम हुई लड़की
इस बिजनेसमैन ने लड़की के बदले उसके पिता को 500 गाय, तीन लग्जरी कार और 7 लाख रुपए दिए । ये शादी 3 नवंबर को हुई है । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये लड़की दुनिया की सबसे महंगी लड़की बन गई है । इस लड़की की बिजनेसमैन से शादी की कुछ तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं । ये खबर अपने आप में हैरान कर रही है कि फेसबुक जैसे प्‍लेटफॉर्म को ऐसे काम के लिए इस्‍तेमाल किया गया ।

Advertisement

फेसबुक पर हुई लड़की की नीलामी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईस्टर्न लेक में इन्फॉर्मेशन मिनिस्टर तबन अब्देल ने कहा कि लड़की राजधानी जूबा में कहीं छिपी हुई  है। उसकी मीडिया में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। तबन के मुताबिक उसकी नीलामी और दहेज की डिमांड के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया गया और उसी से सारी जानकारी सामने आई है ।

Advertisement

सोशल वर्कर्स कर रहे हैं विरोध
वहीं देश में काम कर रहे समाज सेवक इस नीलामी का विरोध कर रहे हैं । सोशल वर्कर्स अथॉरिटी और फेसबुक से इस पूरे मामले में एक्शन लेने की डिमांड की है। साथ ही मांग कर रहे हैं कि इस परिवार को ढूढ़ा जाए और लड़की को ऐसे विवाह से मुक्‍त किया जाए । प्लान इंटरनेशनल साउथ सूडान के कंट्री डायरेक्टर जॉर्ज ऑटिम ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट पर लड़की को शादी के लिए इस तरह बेचे जाने पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं होता।

फेसबुक ने पोस्ट हटाई
वहीं फेसुबक ने रॉयटर्स की ओर से सवाल पूछने पर को अपनी सफाई में कहा कि उसने कम्युनिटी स्टैंडर्ड के उल्लंघन के चलते अपने प्लेटफॉर्म से पोस्ट को डिलीट कर दिया है। साथ ही फेसबुक के प्रवक्‍ता के मुताबिक पोस्ट, पेज, एड या ग्रुप किसी भी तरीके से अगर ह्यूमन ट्रैफिकिंग करता है उसे बिलकुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।