कभी मस्जिद में झाड़ू लगाता था ये स्टार क्रिकेटर, डेब्यू मैच में ही टीम इंडिया को बनाया था ‘विश्व चैंपियन’

भले आज यूसूफ पठान करोड़ों रुपये कमाते हों, लेकिन एक दौर में वो मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे उनके पिता गुजरात के एक मस्जिद में काम करते थे, वहीं पर दोनों भाई मस्जिद की साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालते थे।

New Delhi, Nov 17 : टीम इंडिया से लंबे समय से बाहर चल रहे बल्लेबाज यूसूफ पठान क्रिकेट इतिहास के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होने विश्वकप फाइनल में डेब्यू किया था। आपको बता दें कि यूसूफ पठान ने साल 2007 में टी-20 के पहले विश्वकप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग कर अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी, 17 नवंबर को बड़े पठान का जन्मदिन है, आज वो तीस साल के हो गये हैं, उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Advertisement

आक्रामक बल्लेबाज
एकदिवसीय और टी-20 में 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज यूसूफ को सीमित ओवरों का स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माना जाता है, यूसूफ पठान के बारे में कहा जाता है कि स्लग ओवरों में वो जितनी तेजी से रन जुटाते हैं, उतनी तेजी से दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं कर पाता। आईपीएल में कई बार उन्होने अपनी टीम के लिये मैच जीताऊ पारी खेली है।

Advertisement

मस्जिद में लगाते थे झाड़ू
हालांकि भले आज यूसूफ पठान करोड़ों रुपये कमाते हों, लेकिन एक दौर में वो मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे उनके पिता गुजरात के एक मस्जिद में काम करते थे, वहीं पर दोनों भाई मस्जिद की साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालते थे, हालांकि इसके बावजूद दोनों भाइयों का क्रिकेट के प्रति जूनून कम नहीं हुआ, दोनों खाली समय में क्रिकेट खेला करते थे।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय करियर
यूसूफ पठान ने अब तक 57 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिनमें 41 पारियों में उन्होने 113.60 के शानदार स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाये हैं। यूसूफ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 मैच से किया था, उन्होने 22 टी-20 मैचों में 146.58 के स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाये हैं, टी-20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रन है।

आईपीएल के करोड़ुुपति खिलाड़ी
भले इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रन हो, लेकिन आईपीएल में वो शतक भी लगा चुके हैं। आईपीएल में वो अपनी टीम के लिये तुरुप का इक्का साबित हो चुके हैं, हालांकि पिछले साल ज्यादा फ्रेंचाइजी ने उनके नाम में दिलचस्पी नहीं दिखाई, फिलहाल वो सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं। इससे पहले राजस्थान और केकेआर के लिये खेल चुके हैं।