अब नहीं करना पड़ेगा घंटों लाइन में इन्तजार, इमरजेंसी में चाहिए ट्रेन और प्लेटफॉर्म टिकट तो बिना टेंशन ऐसे करें बुक

अगर आपको एमरजेंसी में कहीं जाना है, और आपको रेल से सफर करना है तो आप परेशान ना हों, रेलवे के नए एप के जरिए आप जनरल टिकट आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 20 : घर पर पिता की तबीयत खराब है, माता जी की सेहत ठीक नहीं, बहन की शादी अचानक तय हो गई, पत्‍नी की डिलीवरी, ऐसे कई मौके आते हैं जब व्‍यक्ति को इमरजेंसी में सफर करना पड़ता है । सबसे आसान परिवहन का साधन होने के कारण ज्‍यादातर लोग रेल का चुनाव करते हैं । लेकिन तुरंत टिकट लेना संभव नहीं हो पाता । घंटों टिकट विंडो पर बिताना भला कौन चाहेगा । आपकी इसी समस्‍या को मद्देनजर रखते हुए रेलवे ने एक नए एप की शुरुआत की है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

Advertisement

टिकट के लिए लंबी लाइन से छुट्टी
अगर आपको इमरजेंसी में कहीं जाना है लेकिन आपकी ट्रेन का टिकट कन्फर्म  नहीं है तो टेंशन लेने की जरुरत नहीं है । भारतीय रेलवे ने हाल में एक नई सर्विस की शुरुआत की है, जिसका फायदा उठाकर आप बिना लाइन में लगे ही ट्रेन का जनरल टिकट बुक कर सकते हैं । ये सेवा पूरे भारत में रेल यात्रियों के लिए एक नवंबर से शुरू कर दी गई है ।

Advertisement

UTS एप से खरीदें टिकट
आपको बता दें इस नई सेवा के जरिए यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की ट्रेन में रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम यानी की यूटीएस से जनरल टिकट खरीद सकेंगे । इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री ने ट्विटर हैंडल पर दी है ।  ये एप आपको आसानी से गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध हो जाएगा । अंत में दिए ट्विटर लिंक पर क्लिक करें, वहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

Advertisement

इस तरह बुक करें अपना टिकट
इस एप को इंस्‍टॉल करना बेहद आसान है । मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर, विंडो स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर से यूटीएस एप फ्री में डाउनलोड करें । इसमें पेपरलेस मोबाइल टिकट के लिए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, निकटतक रेलवे स्टेशन, ट्रेन का प्रकार(पैसेंजर, मेल, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट), यात्रियों की संख्या और अक्सर चलने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ खुद को रजिस्टर करना होगा । इसके साथ ही उनका आर-वॉलेट जीरो बैलेंस के साथ शुरू हो जाएग । आप इसमें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर पेटीएम से बैलेंस डाल सकते हैं ।

एक्‍स्‍ट्रा बोनस रिचार्ज
यात्रियों की सुविधा और फायदे की बात ध्‍यान में रखकर इस एप को तैयार किया गया है । आपको हर रिचार्ज में यहां 5 प्रतिशत बोनस रिचार्ज मिलेगा ।  मसलन 100 रुपये के रीचार्ज पर 105 रुपये वैलेट में आ जाएंगे । रजिस्टर होने के बाद पैसेंजर बुक टिकट फिर नॉर्मल बुकिंग के विकल्प पर जाना होगा । यहां बुक एंड ट्रेवेल को सेलेक्‍ट कर डिपार्चर और अराइवल स्‍टेशन चयन करना होगा ।

पेमेंट करते ही टिकट बुक
इसके बाद पेमंट ऑप्‍शन आएगा, रेलवे के चेकिंग दल के नंबर रेलवे ने दर्ज कर लिए हैं । उनके मोबाइल में डाउनलोड एप से यात्री के ऑनलाइन टिकट नंबर डालने पर टिकट से जुड़ी पूरी जानकारी आ जाएगी । भारतीय रेल के UTS ऐप के जरिए यात्री अब घंटो लाइन में लगे रहने से बच जाएंगे ।
एप से मिलने वाली सुविधा
आप इस एप द्वारा अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं । यात्रा टिकट स्टेशन के 5 किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट 2 किमी की दूरी पर बन सकेंगे । ध्‍यान रहे स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो पाएगा । ध्‍यान देने वाली बात ये कि इस एप से आप अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं कर सकते । सिर्फ यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे ।

एक बार में 4 टिकट की बुकिंग
गौरतलब है कि इस टिकट पर भी यात्रियों को पीएनआर नंबर दिए जाएंगे । एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 लोगों के टिकट को बुक करा सकते हैं ।  किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा । टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम के माध्‍यम से किया जा सकेगा ।