क्‍या आपको भी है शरीर के इन अंगों को बार-बार छूने की आदत, 5 बातें अभी जान लें

हमारा शरीर एक मशीन है, इसके कुछ पार्ट्स मशीन की ही तरह बार-बार छूने पर खराब हो सकते हैं । जानिए किन अंगों को बार-बार टच करके आप मुसीबत अपने सिर ले रहे हैं । 

New Delhi, Nov 21 : क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर को होने वाली हर परेशानी की जड़ हम खुद ही होते हैं । जाने – अनजाने होने वाली गलतियां ही हमारे लिए बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ जाती है, जिसके गंभीर परिणाम हमें भुगतने पड़ते हैं । छोटी-मोटी बीमारियों की वजह हमारी वो आदत बन जाती है जो हम अनजाने में कर रहे होते हैं । ऐसी ही एक आदत है कुछ बॉडी पार्ट्स को बार-बार छूने की । आइए आगे जानिए किन अंगों को बार-बार टच करके आप मुसीबत अपने सिर ले रहे हैं । ताकि आगे से आप ऐसी गलती ना करें ।

Advertisement

होंठ
हममें से ज्‍यादातर लोग होंठों को काटने, उन्‍हें बार बार मुंह में दबाने, दांतों से काटने की आदत से मजबूर होते हैं । ऐसा करने से आपके होंठों की नमी हो सकती है और वो बेजान हो सकते हैं । होंठों पर बार 5 बार उंगली फेरने की आदत भी सही नहीं, ऐसा करने से बैक्‍टीरिया आपके मुंह में सीधे प्रवेश करते हैं और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा करते हैं ।

Advertisement

बट
हाथों से अपने बट छूने की आदत सही नहीं है । ऐसा करने से हानिकारक कीटाणु आपके हाथों में लग जाते हैं और ये हाथों के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं जो सेहत के लि‍हाज से सही नहीं है ।

Advertisement

आंख
आंखों में जलन होने या कुछ चले जाने पर रगड़ना हमारी आम आदतों में शुमार है । लेकिन आंखों को बार-बार छूने, रगड़ने से उनमें गंभीर इनफेक्‍शन का खतरा बना रहता है । इसलिए आंखों को बार-बार छूने से बचें । ये सभी हमारे शरीर के नाजुक हिस्‍से हैं इनकी देखरेख ध्‍यान से करें ।

कान
कई लोगों को आपने कान में लकड़ी डाले, उंगली डाले या फिर किसी भी चीज से खुजलाने की आदत हाती है । ये आदत अकसर बड़ी प्रॉब्‍लम बन जाती है । कान के पर्दे और कान की दीवारें बेहद सेंसिटिव होती है, इसमें कुछ भी नुकीला लग जाए या चुभ जाए तो तुरंत खून आ सकता है । कान के पर्दे भी बेहद पतले होते हैं, अगर आपकी आदत के चलते उन्‍हें नुकसान पहुंच जाए तो आप बहरे भी हो सकते हैं । कान में माचिस की तिल्‍ली लेकर खुजलाने वाले तो इस आदत को बिलकुल बदल दें । आपके शरीर का ये अंग बेहद नाजुक है ।

चेहरा
शरीर का वो हिस्‍सा जो सबसे पहले दूसरों की नजर में आता है वो है हमारा चेहरा । कई लोगों को अपने चेहरे से बहुत प्‍यार होता है । वो बार-बार अपने चेहरे को हाथ से छूते हैं । बार-बार चेहरे पर हाथ लगाते हैं, ऐसा करना फेस स्किन के लिए सही नही माना जाता । ऐसा करने से हाथों के कीटाणु त्वचा के संपर्क में आते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ।