मिसाल बने अमिताभ, दिखाया बड़ा दिल, हजार से ज्‍यादा किसानों का चुका दिया 4 करोड़ से भी ज्‍यादा का कर्ज

अमिताभ बच्‍चन ने बड़ा दिल दिखाते हुए अन्‍नदाताओं की मदद की है । उन्‍हाने 1398 किसानों के बैंक कर्ज चुकाकर ये साबित कर दिया कि वो वाकई दिल से भी शहंशाह हैं ।

New Delhi, Nov 22 : कर्ज और सूखे की मार झेल रहे किसानों से जुड़े मामले आए दिन अखबारों की सुर्खियां बनते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी उन्‍हें उनकी समस्‍याओं का कोई हल नहीं मिलता । ऐसे हजारों किसानों में से कुछ को राहत जरूर मिली है । किसानों को राहत देने वाला कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह बिग बी अमितभ बच्‍चन हैं । अमिताभ ने अन्‍नदाताओं की मदद की और करीब 1398 किसानों के बैंक कर्ज चुकाकर उन्‍हें बड़ी राहत पहुंचाई ।

Advertisement

ब्‍लॉग के जरिए बताई मदद की बात  
अमिताभ ने महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों के बैंक कर्जे अदा कर दिए हैं। सोमवार देर रात पोस्ट अपने ब्लॉग में उन्होंने इस बात का दावा किया। अमिताभ बच्चन महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश के सूखाग्रस्त इलाकों के किसानों के कर्जे माफ करने के लिए भी सहायता कर चुके हैं । देश के अन्‍नदाताओं की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। किसान समय-समय पर अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन भी करते रहते हैं।

Advertisement

मदद के हाथ बढ़ाते रहे हैं अमिताभ
आपको बता दें इससे पहले अमिताभ ने कर्ज में डूबे महाराष्ट्र के लगभग 350 किसानों के कर्जे भरे थे । साथ ही अपने फर्ज पर जान कुर्बान करने वाले सैन्य बलों के 44 जवानों के परिजनों की आर्थिक सहायता के लिए भी आगे आए थे। अमिताभ और उनकी पत्नी ने किसानों और शहीद जवानों के परिजनों को सहायता राशि सौंपी थी ।

Advertisement

वन टाइम सेटलमेंट
बिग बी की ओर से उनके प्रवक्ता ने बताया कि अभिताभ बच्चन ने अपने गृह राज्य उप्र के लगभग 32 जिलों के 1398 किसानों के 4.05 करोड़ का कर्ज चुका दिया है । बैंक ऑफ इंडिया के साथ वन टाइम सेटलमेंट के तहत इन किसानों का कर्ज चुकाया गया है । प्रवक्‍ता ने बताया कि अमिताभ की ओर से  चुनिंदा 70 किसानों को 26 नवंबर को मुंबई भी बुलाया गया था । जहां बिग बी के हाथों उन्हें कर्ज चुकता किए जाने के पत्र सौंपे जाएंगे ।

बिग बी ने ही की सारी व्‍यवस्‍था
सबसे खास बात ये कि इन किसानों के मुंबई आने-जाने का पूरा इंतजाम अमिताभ की ओर से ही किया गया है । उनके लिए रेल की एक पूरी बोगी बुक की है । अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा हैकि उनके लिए यह बहुत संतुष्टि का पल है कि महाराष्ट्र के बाद वह उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए थोड़ा कुछ काम कर पाए । अमिताभ कई सरकारी और गैरसरकारी सामाजिक योजनाओं से जुड़े हुए हैं, और निरंतर समाज सेवा के कार्य करते रहते हैं ।