होंठों को बनाएं नैचुरल पिंक, बस ये 5 टिप्‍स फॉलो करें, कालापन भी दूर होगा

आप अपने लिप्‍स को सुंदर बनाने के लिए क्‍या करती हैं, महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स यूज करती हैं । अगर हां तो आपके लिए कुछ खास टिप्‍स ये रहीं, ये होंठों का कालापन भी दूर करेंगे ।

New Delhi, Nov 26 : महिलाओं के चेहरे का खूबसूरत हिस्‍सा होता है होंठ, इनकी सुंदरता बनाए रखने के लिए आप क्‍या कुछ ट्राई नहीं करती । महंगे लिप्स्टिक, लिप बाम, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स … लेकिन कैमिकल कॉस्‍मेटिक्‍स का असर कुछ दिन बाद होंठों पर बैउ इफेक्‍ट डालने लगता है । होंठ फटने लगते है, कालापन आ जाता है और चेहरे की सुंदरता खोने लगती है । ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे टिप्‍स मिल जाएं जो आपके होंठों पर बिना कैमिकल के काम करेंगे तो , आगे पढ़ें यूजफुल टिप्‍स ।

Advertisement

नींबू का उपाय
होंठ अगर फट गए हैं, काले हो रहे हैं तो उस पर नींबू अप्‍लाई करें । रात को सोने से पहले एक नींबू काटकर उसे अपने होंठों पर रब करें । यानी नींबू से होंठों की हल्‍की-हल्‍की मसाज करें । लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपके होंठ वापस गुलाबी हो जाएंगे और कालापन हल्‍का हो जाएगा । अगर होंठ नॉर्मल हैं तो भी आप इस टिप को फॉलो कर सकती हैं और लिप्‍स को पिंक बनाए रख सकती हैं ।

Advertisement

ऑलिव ऑयल
दूसरी टिप है जैतून के तेल यानी ऑलिव ऑयल की । इस टिप को फॉलो करने के लिए आपको वैसलीन की जरूरत होगी । थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लें अब इसमें वैसलीन मिला लें । इसे मिक्‍स करके होंठों पर रोज अप्‍लाई करें । कुछ ही दिन में फटे होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे ।

Advertisement

होंठों पर लगाएं मलाई
अगली टिप है दादी-नानी के खजाने वाले नुस्‍खों में से । याद कीजिए जब आपकी दादी ने आपको रात में मलाई लगाकर सोने की सलाह दी थी । होंठों की खूबसूरती बनाए रखने का सबसे कारगर, सस्‍ता और आसान सा उपाय है । सोने से पहले अपने होंठों पर रोज मलाई लगाएं, होंठों के फटने की परेशानी होगी ही नहीं । आप मलाई में चुअकी भर हल्‍दी मिलाकर भी अप्‍लाई कर सकते हैं । अप्‍लाई करने के बाद हल्‍के हाथों से होंठों की मसाज करें ।

गुलाब के फूल से बनाएं नैचुरल लिप बाम
होंठों की तुलना गुलाब की पंखुडि़यों से की जाती है, अब आपको वैसे होंठ पाने हैं तो गुलाब का इस्‍तेमाल तो करना ही होगा । गुलाब की ताजा पत्तियों को पीसकर उसमें दो से तीन ड्रॉप ग्‍लीसरीन मिलाएं । अब इसको अपने होंठों पर सोते समय लगाएं । रात भर लगे रहने दें और सुबह ठंडे पानी से होंठों को धो लें । गुलाब की पंखुडि़यों को ऐसे ही रगड़ने से होंठों का कालापन दूर हो जाता है ।
केसर और दूध
केसर का इस्‍तेमाल आपके होंठों को एकदम सुंदर बनाए रखेगा । कच्‍चा दूध लें और उसमें केसर मिला लें अब इसे मिलाकर होंठो पर लगाएं । केसर आपके होंठों को सुंदर बनाएगा, उन्‍हें गुलाबी बनाए रखेगा और होंठों को काला नहीं होने देगा । आपके लिप्‍स पहले से ज्‍यादा अट्रैक्टिव हो जाएंगे ।