74 किलो से 44 किलो हुआ वजन, बिना जिम जाए युवती ने की कायापलट, पहले दोगुने साइज के कपड़े में होती थी फिट

मन में ठान लो तो कुछ भी असंभव नहीं । कर्नाटक की एक लड़की ने बिना जिम में पसीना बहाए 30 किलो से ज्‍यादा वजन कम कर लिया । लड़की की लगन देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Nov 28 : 74 किलो से 44 किलो वजन करना आसान काम नहीं । लेकिन इस मुश्किल भरे काम को अपनी मजबूत इचछा शक्ति से एक लड़की ने पूरा कर दिखाया । सिर्फ 9 महीने उसने अपनी काया पलट दी । जिम में थका देने वाली एकसरसाइज करने से बेहतर उसने कुछ और तरीके अपनाए और वजन को बड़ी आसानी से कंट्रोल में कर लिया । आप भी जानिए ये प्ररेणादायक सच्‍ची कहानी, ताकि आप भी अगर ऐसी स्थिति से गुजर रहे हों तो इसका लाभ उठा सकें ।

Advertisement

कर्नाटक की है सृष्टि
आज मिलिए कर्नाटक के बेल्‍लारी की सृष्टि । जिसका वजन कभी 74 किलो था । लेकिन कड़ी मेहनत और एक संतुलित डायट के साथ उसने अपना वजन 30 किलो तक कम कर लिया । 17 साल की सृष्टि ने अपने परिवार वालों को भी चौंका दिया । सृष्टि ने अपने वेट लॉस की ये स्‍टोरी खुद शेयर की है । सृष्टि ने बताया कि उसे उससे दुगनी उम्र के लोगों के कपड़े फिट आते थे, लेकिन अब उसने खुद को फिट कर लिया है ।

Advertisement

ऐसी डायट लेकर वजन किया कम
सृष्टि ने अपनी वेट लॉस डायट शेयर की । उसने बताया कि उसने सुबह से खाने से लेकर रात के खाने तक सब कुछ बदल डाला । सृष्टि की डायट कुछ ऐसी रही – ब्रेक फास्‍ट में कुछ हल्का-फुल्का जैसे उपमा, पोहा, इडली लेना शुरू किया। लंच में रोटी, सब्जी और दही । डिनर में भी कुछ हल्‍का सा ही । सृष्टि ने बताया कि उसने मीठा खाना काफी कम कर दिया था । इससे उसका वजन कम करने में काफी मदद मिली ।

Advertisement

डायट के साथ इन बातों का रखा ध्‍यान
सृष्टि ने बताया कि उसे जिम जाना पसंद नहीं था । उसने रनिंग, फास्ट वॉक और रस्सी कूदना शुरू किया । खाने में स्प्राउट्स, सलाद लेना शुरू किया। इसके अलावा फिटनेस एक्सपर्ट्स और सेल्फ हेल्प वीडियोज को देखकर मोटिवेट होती हैं । सृष्टि ने रोजाना 4 घंटे एक्सरसाइज का लक्ष्‍य बनाया । उसने सोशल मीडिया के जरिए एक्‍सरसाइज सीखीं और उन्‍हें फॉलो किया । इसी से उनका वजन इतनी जल्दी वजन कम हुआ।

पानी पीने की आदत डाली
सृष्टि ने कहा कि वो रात में 8 बजे के बाद डिनर नहीं करती। रात में लो कैलोरी वाले फूड्स ही लेती हैं। अपनी कम पानी पीने की आदत को बदल डाला । अब दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी वो जरूर पीती हैं । इसके साथ ही स्ट्रीट फूड, जंक फूड, बहुत ज्यादा ऑइली फूड खाना बंद कर दिया । इस तरह से कुछ ही महीनों में सृष्टि ने 30 किलो तक वजन कम कर लिया ।