सीने में जलन से परेशान लोगों के लिए अचूक उपाय, बिना गोली के असर तुरंत

सीने में जलन की परेशानी से कई लोग जूझते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानते गोली या जो गुलाबी दवा हम खा रहे हैं वो हमें ठीक नहीं कर रही बल्कि इसका आदी बना रही है ।

New Delhi, Nov 30 : क्‍या आपको अकसर सीने में जलन की समस्‍या होती है, खासकर तब जब आप रात में बहुत हैवी खाना खा लेते हैं या फिर दोपहर का खाना, या फिर शाम की वो चाय । ज्‍यादातर लोग एसिडीटी की समस्‍या से जूझते हैं, ऐसे में आपके लिए एक रामबाण दवा है, जिसका इस्‍तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आपको बहुत ज्‍यादा समस्‍या हो रही हो । जानना चाहते हैं वो उपाय …

Advertisement

हल्‍दी का पानी
सीने में जलन पर सबसे ज्‍यादा और जल्‍दी असर करता है हल्‍दी का पानी । जी हां, आपके किचन में मौजूद हल्‍दी ही सीने में जलन का रामबाण उपाय है । इस उपाय को अपनाना कैसे हैं, आइए बताते हैं आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और अब इसे पी जाएं । अगर आपने रात को बहुत भारी भोजन किया है तो सुबह-सुबह हल्‍दी वाला ये पानी आपको जरूर फायदा पहुंचाएगा ।

Advertisement

पेट को मिलती है ठंडक
सुबह उइते ही सीने में जलन महसूस हो तो सुबह तो खराब होती ही है तो पूरे दिन भर परेशान ही रहते हैं । ना सही से खा पाते हैं और ना ही पी पाते हैं, कामकाज भी प्रभावित होता है । सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्‍दी वाला पानी पीने से सीने की जलन के साथ पेट को भी ठंडक मिलती है । वो सभी जो इस समस्‍या से रोज ही दो चार होते हैं उन्‍हें हल्‍दी वाला पानी फायदा पहुंचाता है ।

Advertisement

अंदर से करता है मजबूत
हल्‍दी वाला पानी सीने में जलन के अलावा आपको अंदरूनी तौर पर भी मजबूत करता है । सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से पाचन शक्ति स्‍ट्रॉन्‍ग होती है, इसके अलावा पेट भी साफ होता है । पूरे दिन भूख भी सही से लगती है। तो जो लोग भूख ना लगने की समस्‍या से ग्रसित हैं उन्‍हें भी हल्‍दी वाला पानी पीना चाहिए । सबसे अच्‍छी बात ये कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो इस पानी का सेवन करें, एक्स्ट्रा फैट और कॉलेस्ट्राल को घटाने में भी ये रामबाण है ।

अजवायन का उपाय
कैरम सीड का प्रयोग बरसों से पेट से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में होता रहा है । पेट में जलन को दूर करने का नुस्‍खा ये रहा – 6 ग्राम

अजवायन लें। अब अजवायन को तवे पर डालकर हल्का – हल्का भुन लें। अब भुनी हुई अजवायन को पीस कर इसका बारीक़ चुर्ण बना लें। फिर अजवायन के चुर्ण में थोडा सेंधा नमक डालकर मिला लें। अब एक गिलास गुनगुना पानी लें, और उसके साथ अजवायन के चुर्ण को फांक लें। पेट की जलन में राहत मिलेगी।

धनिया और जीरे का पाउडर
इसका उपयोग जलन को शांत करने के लिए किया जाता रहा है । इसके लिए 12 ग्राम धनिया लें, 12 ग्राम जीरा लें। अब इन दोनों को एक बर्तन में 300 मिली। पानी को लेकर उसमे भिगो दें। सुबह उठकर धनिया व जीरे को उस पानी में मसल दें। अब पानी को छान लें। फिर इस पानी में एक चम्मच चीनी डालकर घोलने के बाद इस पानी का सेवन करें। इस पानी का सेवन लगातार 6 या 7 दिनों तक करें।