शनिवार से हो रही है दिसंबर महीने की शुरुआत, पढ़ें 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 2018 का ये लास्‍ट मंथ

जाते जाते ये साल कई राशियों को लाभ की सौगात देकर जा रहा है । पढ़ें ये महीना आपके जीवन में किस प्रकार सौभाग्‍य की वर्षा करेगा साथ ही हर क्षेत्र में आपके लिए कौन से सुअवसर इंतजार कर रहे हैं ।

New Delhi, Dec 01 : मेष राशिफल –महीने केआरंभ में पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। आकस्मिक धन प्राप्ति का उत्तम योग है। अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए उत्तम समय है। मकान और वाहन की खरीदारी के लिए अनुकूल समय है। आपका कार्य धीमी किंतु नियमित गति और बढ़िया ढंग से सफलतापूर्वक पूर्ण होगा। आपके लिए आरामदायक समय रहेगा। आप बाहर घूमने-फिरने जाने का भी कार्यक्रम बनाएंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। दूसरों के साथ वाद-विवाद न बढ़े इसका ध्यान रखें। महीने के द्वितीय सप्ताह में व्यवसाय में कोई बड़ा ऑर्डर प्राप्त करने में रुकावट आ सकती है। आर्थिक विषय में किसी के ऊपर भरोसा न करें। नौकरी में सहकर्मियों के साथ टकराव होने की संभावना है। आपके घर मेहमान का आगमन होगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सार्वजनिक जीवन, भागीदार और जीवनसाथी इन सभी विषयों पर इस महीने विशेष ध्यान देना होगा। उनके साथ बात करते समय वाणी पर संयम रखें और संयमित व्यवहार करें। आप जल्दबाजी अथवा आवेश में कोई निर्णय न लें। ग्रह ही ऐसे चल रहे हैं कि आप आत्मीयता के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े रहेंगे और आपका मन अस्थिर न हो इसके लिए भगवान शिवजी के ऊपर कच्चा दूध और शुद्धजल मिलाकर अभिषेक करने से बहुत लाभ होगा। इस महीने किसी भी प्रकार का उधार न दे और उधार लेने से भी बचें। भूल से भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिक न हो जाय इसका ध्यान रखें। साथ ही साथ गुस्सा और अकारण क्रोध न करें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
विद्यार्थियों के लिए यह समय उत्तम रहेगा अगर वह समय के अनुसार योजना बनाकर पढ़ाई करें। आपके दिल में किसी विशेष व्यक्ति के लिए प्रेम की कोपलें फूटेंगी और नए संबंधों की शुरुआत करने के लिए आपके दिल में उत्साह रहेगा। व्यवसाय में प्रगति होगी। किसी नई नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा होगी। कोर्ट कचहरी के कार्यों में असफलता मिल सकती है। आकस्मिक खर्च को पूरा करने के लिए आपको अग्रिम योजना बनानी पड़ेगी। समय आपके पक्ष रहेगा। इसके फलस्वरूप आपकी मेहनत रंग लाएगी और नकारात्मक परिस्थिति को भी आप सकारात्मक परिस्थिति में बदल डालेंगे। माता की तबियत बिगड़ने की आशंका है। महीने के उत्तरार्ध में जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस महीने आपके परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। घर में फर्नीचर आदि की सजावट में परिवर्तन करके उसे नया स्‍वरूप प्रदान करेंगे। प्रत्येक बात पर आप व्यवहारिक रूप से विचार करेंगे। पूर्वार्ध के समय में प्रेमसंबंधों अथवा संतान के साथ संबंधों में अहंके कारण मन दुखी हो सकता है। जहां तक संभव हो वहां तक समाधानकारी प्रवृत्ति अपनाएं। भविष्‍य के लिए आर्थिक मामलों में उत्तम प्‍लानिंग कर सकेंगे। नकारात्‍मक विचारों से दूर रहने की सलाह है। मन में थकान, बेचैनी और बोरियत हो सकती है। किसी धार्मिक अथवा मांगलिक कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

सिंह राशिफल
आप प्रत्येक कार्य सोच-विचारकर करेंगे। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई में मेहनत करना आवश्यक है। ग्रहों की स्थिति कुछ ऐसी है कि आपको मेहनत के मुकाबले कम फल मिलेगा। आप नई नौकरी भी जॉइन कर सकते हैं। शत्रु आपके विरुद्ध कोई षड़यंत्र रच सकते हैं किंतु वे कुछ बिगाड़ नहीं सकेंगे। भागीदार और पार्टनर के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। पति-पत्नी में पारस्परिक तालमेल बढ़ेगा। समाज में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा। छोटा प्रवास भी आपके व्यवसाय के लिए लाभदायी रहेगा।

कन्या राशिफल
प्रेम संबंधों में आप लंबे समय से उग्र व्यवहार कर रहे हैं, जिसके कारण तनाव की स्थिति बनी हुई है। यह स्थिति इस महीने से बदल जाएगी। आपके बीच में आत्मीयता बढ़ेगी। हांलाकि पुराने प्रेम और मैत्री संबंधों को तोड़कर आपके नए संबंधों की शुरुआत करने की संभावना भी है। नौकरीपेशा लोग पूरे जोश और उत्साह के साथ द्रुत गति से कार्य पूर्ण करके अपनी कुशलता का परिचय देंगे परंतु साथ ही साथ एक बात का ध्यान में रखें, जहां टीम वर्क में काम करना हो वहां आपका गुस्सा नहीं चलेगा। ऐसे समय में आपका धीरज रखना जरूरी है।

तुला राशिफल
प्रारंभिक चरण में आपमें रोमांस की भावना क्रमशः बढ़ेगी। शुरुआत शायद कमजोर हो परंतु उसमें तुरंत सुधार आएगा। दांपत्य जीवन के उत्तम सुख का आनंद उठाने का समय शुरू हुआ है, ऐसा कहा जा सकता है। प्रिय व्यक्ति अथवा मित्रों की तरफ से कोई भेंट उपहार प्राप्त हो सकती है। वरिष्ठ अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। व्यवसाय में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे, जिसका परिणाम लंबी अवधि में खूब लाभदायक रहेगा। आप ईमानदारी से अपना कार्य पूर्ण करेंगे। आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशिफल
महीने की शुरुआत से ही ग्रहों की स्थिति बढ़िया होने से आप अधिकांश कार्यों मे कुशलता प्राप्त करेंगे। परोपकार और धार्मिक कार्य करेंगे। विचारों से नकारात्मकता दूर होगी। संतान की ओर से उत्तम समाचार प्राप्त होगा। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। संपत्ति संबंधी लेन-देन हो सकता है। मकान में रेनोवेशन का कार्य होगा। परिवार और जीवनासाथी के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। इस समय की गई यात्रा लाभदायी रहेगी। विवाहितों को ससुराल की तरफ से शुभ समाचार प्राप्त होगा। भूतकाल में अधूरी रही गई इच्छा पूरी होगी।

धनु राशिफल
ग्रहों की स्थिति कहती है कि इस महीने स्वास्थ्य की समस्या, वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनबन, घर में बुजुर्गों के साथ संबंधों में तनाव, सरकारी अथवा कानूनी कार्यों के अड़चन, स्वास्थ्य की तकलीफ इन तमाम विषयों में आपको संभलकर ही रहना पड़ेगा। विशेषकर आपको आंखों की तकलीफ से सतर्कता बरतनी है। किसी व्यक्ति के साथ वाद-विवाद, टकराव या फिर झगड़ा हो सकता है। अपने क्रोध को नियंत्रण में रखना जरूरी है अन्यथा परिस्थिति उलझन भरी हो सकती है। पहले सप्ताह में विद्यार्थी जातक सामान्य पढ़ाई कर रहे होंगे तो भी उन्हें अति उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।

मकर राशिफल
महीने के प्रारंभिक पखवाड़े में आपके महत्वपूर्ण कार्य सरलता से पूर्ण होने से कार्यक्षेत्र में आपकी प्रसंशा होगी तथा आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोगों को नई जवाबदारी के साथ पदोन्नति की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। परदेश से संबंधित कार्यों से लाभ होगा। आपके कार्यों में सृजनात्मकता बढ़ेगी। डेकोरेशन, परफ्यूम, सौंदर्य-प्रसाधनों, सौंदर्य से संबंधित उत्पादों की एजेंसी अथवा विक्रय, सिनेमा से संबंधित कार्यों, कला-जगत,सजावट की वस्तुओं इत्यादि कामकाज में उत्तम प्रगति का अवसर आपको प्राप्त होगा।

कुंभ राशिफल
आपको कहीं न कहीं से कोई नया कार्य मिलता रहेगा, जिससे आमदनी में वृद्धि होगी। आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। हांलाकि साथ ही साथ आपके स्वभाव में उग्रता का प्रमाण अधिक रहेगा इसलिए किसी भी व्यक्ति के साथ व्यवहार में संयम तथा वाहन चलाते समय या कोई भी काम करते समय धीरज रखें। आपको विशेष बल के साथ यह सलाह दी जा रही है। सार्वजनिक जीवन में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। समाज अथवा जरूरतमंद लोगों की खुशहाली के लिए आप विविध गतिविधियों में भाग लेंगे।

मीन राशिफल
दिसंबर आपके लिए कुल मिलाकर मिश्रफलदायी महीना कहा जा सकता है। आपकी महत्‍वाकांक्षा को गति प्राप्त होगी। अभी आप जो काम करते होंगे, उससे अधिक उत्तम काम करने के लिए आप उत्‍साही रहेंगे। इस महीने आपके आशावादी और अवसरवादी दोनों स्वभाव खुलकर सामने आएंगे। थोड़ी जल्दबाजी और भाग्‍य पर छोड़ देने की वृत्ति पर कन्‍ट्रोल करना पड़ेगा। आप व्‍यापार में नई-नई टेक्नीक का उपयोग करेंगे और उनमें अडवांस होने के लिए नई तरकीबें भी निकालेंगे। यह अभिवृत्ति ही आपको भविष्य में ऊंचे शिखरों और बुलंदियों पर पहुंचाएगी। जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे अपने बुद्धिबल और विवेक का उपयोग करके सरलता से कार्य करते जाएंगे।
(Source : Ganeshaspeaks)