सस्‍ती हुई रसोई गैस, LPG सिलेंडर के दामों में सरकार ने की बड़ी कटौती, आम आदमी के लिए राहत भरी खबर

इस कटौती से ठीक पहले सिलेंडर के दाम में 14.13 रुपये तक की वृद्धि हुई थी । नवंबर महीने में  में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 2.94 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी ।

New Delhi, Dec 01 : पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों के बीच आम आदमी के लिए एलपीजी की कीमतें भी पहाड़ जैसी बनी हुई थी । सरकार ने एक बड़ी राहत देते हुए रसोई गैस में बड़ी कटौती की है । आपको बता दें सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 6.52 रुपये सस्ता हो गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के बाजार मूल्य में 133 रुपये की कटौती की गई है । नई कीमतें शुक्रवार आधी रात के बाद से ही लागू हो गई हैं । पिछले 6 महीनों से दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी ।

Advertisement

बड़ी राहत
देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से बताया गया है कि दिल्ली में 14.2 किलो के सब्सिडी वाले गैससिलेंडर की कीमत 507.42 रुपये से घटकर 500.90 रुपये रह गई । इस कटौती से ठीक पहले सिलेंडर के दाम में 14.13 रुपये तक की वृद्धि हुई थी । नवंबर महीने में  में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 2.94 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी ।

Advertisement

ये हैं नए दाम
आईओसी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और रुपये के मजबूत होने से बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस के दाम में 133 रुपये कम किए गए हैं । दिल्ली में अब इसकी कीमत 809.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगी । आपका बता दें कि सभी ग्राहकों को बाजार कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है । सरकार की ओर से सालभर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाती है । जिसमें सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है ।

Advertisement

ऐसे तय होते हैं दाम
आपको बता दें एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप ही एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं । जिसके आधार पर ही सब्सिडी राशि में भी हर महीने बदलाव होता है । ऐसे में जब इंटरनेशनल रेट्स बढ़ते हैं तो सरकार ज्‍यादा सब्सिडी देती है । जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती भी कर दी जाती है । पिछले कुछ महीनों से लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ती जा रही थी ।