ये है इंडिया का सबसे सस्ता जैकेट मार्केट, 15 हजार का जैकेट सिर्फ 25 सौ में मिलते हैं

लेदर जैकेट सर्दी से बचाने के साथ-साथ कूल लुक भी देती है, हालांकि इसकी कीमत ज्यादा होने की वजह से हर कोई इसे नहीं खरीद पाता, क्योंकि उनकी जेब इस बात की इजाजत नहीं देता।

New Delhi, Dec 02 : सर्दी ने दस्तक दे दी है, कई शहरों में तो रात का तापमान 10 डिग्री तक पहुंच जा रहा है, ऐसे में सर्दी से बचने के लिये स्वेचर, शॉल और जैकेट की जरुरत पड़ रही है, यदि आप बाइक या स्कूटर से चलते हैं, तो फिर स्वेटर नहीं बल्कि आपको जैकेट की जरुरत पड़ेगी, क्योंकि जैकेट से ही तेज सर्दी को रोका जा सकता है, हालांकि ब्रांडेड और बेस्ट क्वालिटी के लेटर जैकेट बाजार में कम से कम 5 हजार रुपये से मिलना शुरु होते हैं।

Advertisement

सर्दी से बचाने के साथ कूल लुक
लेदर जैकेट सर्दी से बचाने के साथ-साथ कूल लुक भी देती है, हालांकि इसकी कीमत ज्यादा होने की वजह से हर कोई इसे नहीं खरीद पाता, क्योंकि उनकी जेब इस बात की इजाजत नहीं देता। ऐसे में अगर आप भी कीमत की वजह से लेदर जैकेट नहीं खरीद पाते हैं, तो हम आपको एक ऐसे बाजार के बारे में बताते हैं, जहां सस्ती कीमत पर लेदर जैकेट मिलते हैं, शोरुम में जो जैकेट 12 से 15 हजार रुपये में मिलते हैं, वैसी ही जैकेट यहां 2500 तक में मिल जाते हैं।

Advertisement

इस वजह से सस्ती होती है जैकेट
दिल्ली के मोहम्मदपुर इलाके स्थित महेन्द्र इंटरप्राइजेज के मालिक ने बताया कि यहां पर कई ऐसे दुकानदार हैं, जो थोक में जैकेट बेचते हैं, इनमें से ज्यादातर दुकानदारों ने मैन्युफैक्चर प्लांट या फैक्ट्री लगा रखी है, क्योंकि लेदर थोक में खरीदकर ही काम किया जाता है, इसी वजह से इस बाजार में औरों की तुलना में जैकेट सस्ती पड़ती है।

Advertisement

ग्राहक के डिमांड के हिसाब से तैयार
मैक्युफैक्चर का एक बड़ा फायदा ये होता है कि ग्राहक की मांग के अनुसार ही जैकेट को तैयार किया जाता है, यदि किसी शख्स को एक ही जैसी कई जैकेट चाहिये, तो उस डिमांड को भी आसानी से पूरी कर दिया जाता है। यहां से जैकेट खरीदने का एक फायदा ये है कि फिटिंग को लेकर कोई परेशानी नहीं होती, क्योंकि नाप लेने के बाद भी जैकेट को तैयार किया जाता है।

ब्रांडेड जैकेट्स के कॉपी तैयार
दिल्ली स्थित मोहम्मदपुर के इस बाजार में ब्रांडेड कंपनियां हार्ले डेविडसन, माइलस्टोन जिनके जैकेट्स बाजार में 12 से 15 हजार रुपये में मिलते हैं, इस बाजार में हूबहू वैसे ही जैकेट्स तैयार किये जाते हैं, जिसकी कीमत दो हजार से 25 सौ रुपये तक होती है, इस वजह से लोग इस बाजार में दूर-दूर से खरीददारी करने आते हैं, यहां के दुकानदारों के अनुसार उनके पास ज्यादा दुकानदार आते हैं, जो वहां से जैकेट ले जाते हैं और दूसरी जगहों पर बेचते हैं।