लालू की पार्टी को बड़ा झटका देने की तैयारी, इस वजह से ‘खौफ’ में है लालू परिवार

लालू परिवार के राजनीतिक विरोधी इस कोशिश में लगे हैं कि ऐश्वर्या के परिवार को अपने खेमे में लाया जाए।

New Delhi, Dec 02 : इन दिनों मुश्किलों का सामना कर रहे लालू परिवार ने 5 दिनों के शीतकालीन सत्र के दौरान सत्तापक्ष को अपनी ताकत का एहसास कर दिया, चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव की बीमारी और तेज प्रताप के तलाक प्रकरण से परेशान होने के बावजूद राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव ने मिलकर विधानसभा में नीतीश सरकार के नाक में दम करने की कोशिश की । लालू परिवार के इसी आक्रामक तेवर की धार को कुंद करने के लिय जदयू अब नई रणनीति पर काम कर रही है।

Advertisement

क्या है जदयू की रणनीति
सीएम नीतीश कुमार और उनके रणनीतिकारों को अच्छे से पता है कि अगर राजद की धार को कुंद करना है, तो लालू परिवार को कमजोर करना होगा, क्योंकि इस दल का मुखिया इसी परिवार से आता है, लालू के बड़े बेटे इन दिनों अपनी पत्नी से तलाक की अर्जी की वजह से सुर्खियों में हैं, जब से तेज प्रताप ने तलाक की अर्जी दी है, तब से लालू परिवार के विरोधियों को मानो लॉटरी लग गई है।

Advertisement

चंद्रिका राय को अपने खेमे में लाने की कोशिश
बिहार के एक लीडिंग वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के अनुसार लालू परिवार के राजनीतिक विरोधी इस कोशिश में लगे हैं कि ऐश्वर्या के परिवार को अपने खेमे में लाया जाए, दरअसल तेज प्रताप के ससुर चंद्रिका राय भी राजद के मजबूत नेता माने जाते हैं, वो पूर्व सीएम दरोगा प्रसाद राय के बेटे हैं, छपरा इलाके में इनके परिवार की अच्छी सियासी पकड़ है, अगर वो राजद से बाहर निकलते हैं, तो निश्चित रुप से इस इलाके में राजद को झटका लगेगा।

Advertisement

राजद को बड़ा झटका देने की तैयारी
सूत्रों का कहना है कि अपनी बेटी ऐश्वर्या के हालात से आहत चल रहे चंद्रिका राय ने विरोधी खेमे के कुछ नेताओं से संपर्क भी साधा है, इस संपर्क की खबरें कहीं मीडिया में लीक ना हो जाए, इसलिये विरोधी दल के नेता ने उनसे दिल्ली में मुलाकात की पेशकश की है, कहा जा रहा है कि चंद्रिका राय को ही लालू परिवार के विरोध में खड़ा करने की तैयारी है, ये जदयू के लिये फायदेमंद साबित हो सकता है।

विधानसभा में भी बुझे-बुझे दिखे चंद्रिका राय
चंद्रिका राय अपने दामाद तेज प्रताप के रवैये से नाराज हैं, वो लालू परिवार से दूरी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि राबड़ी देवी और लालू परिवार के दूसरे सदस्यों ने उन्हें आश्वासन दिया है, कि जल्द ही वो तेज प्रताप को मना लेंगे और सबकुछ सामान्य हो जाएगा। चंद्रिका राय विधानमंडल की बैठक से भी दूर रहे, साथ ही विधानसभा में भी उन्होने तेजस्वी से बात तक नहीं की, सदन में कार्यवाही के दौरान वो राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दकी और ललित यादव को छोड़ किसी से भी ज्यादा बात करने की कोशिश नहीं की। लालू परिवार भी इस चिंता में है, कि चंद्रिका राय पार्टी और उनके परिवार के खिलाफ कहीं झंडा ना उठा लें, अगर ऐसा हुआ, तो लालू परिवार पर एक और परेशानी आ सकती है। क्योंकि तेज प्रताप और ऐश्वर्या के तलाक के मामले को लेकर परिवार को कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।