झाड़ू से जुड़ी 7 बातें अभी जान लीजिए, कहीं बड़ा नुकसान ना हो जाए

क्‍या आप जानते हैं झाड़ू आपकी किस्‍मत के बंद दरवाजे खोल भी सकता है और आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है । जानिए झाड़ू से जुड़ी ये 7 बड़ी बातें ।

New Delhi, Dec 05 : झाड़ू से जुड़ी कई बातें हम बड़ों से सुनते ही रहते हैं । हैरानी होती है ना ये सुनकर की झाड़ू रात में मत लगाओ लक्ष्‍मी चली जाएगी । हंसी भी आती होगी, लेकिन ज्‍योतिष विज्ञान में इन सभी बातों के अपने तर्क हैं । यूं ही नहीं हमारी दादी – नानी हमें ऐसी सलाह देती हैं । आज आपको बताते हैं झाड़ू से जुड़ी कुछ ऐसी ही जरूरी बातें । इन बातों को गांठ बांध लें, क्‍योंकि कुछ बातें जानना बहुत जरूरी होता है । वैसे भी हमारे बड़े-बुजुर्गों ने जो भी बातें कही हैं वो भले के लिए ही कही है, कई बार उनके पीछे लॉजिक ढूढ़ने के चक्‍कर में हम उनके फायदे से वंचित रह जाते हैं ।

Advertisement

शाम को झाड़ू नहीं लगानी चाहिए
ये बात तो हम सबने सुनी हैं, लेकिन ऐसा क्‍यों कहा जाता है । मान्‍यता है कि संध्‍या कालीन झाड़ू लगाना अपशगुन होता है ऐसा करने से घर की लक्ष्‍मी बाहर चली जाती है ।
उल्‍टा झाड़ू नहीं रखना चाहिए
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है । ऐसे में इसे उल्‍टा रखना सही नहीं माना जाता । ऐसा करने से घर में कलह होने की संभावना जताई जाती है ।

Advertisement

कोई घर से जाए तो तुरंत झाड़ू ना लगाएं
जब भी परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है । व्‍यक्ति के जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद ही सफाई करनी चाहिए ।
खुले में ना रखें झाड़ू
कभी भी घर से बाहर या फिर किसी भी खुली जगह में झाड़ू को नहीं रखना चाहिए । झाड़ू को छत पर भी नहीं रखना चाहिए । ऐसा करने से घर में चोरी होने का खतरा पैदा होता है ।

Advertisement

झाड़ू पर पैर न रखें
झाड़ू स्‍वच्‍छता का प्रतीक है, साथ ही मां लक्ष्‍मी का आगमन भी उसी घर में होता है जहां प्रतिदिन सफाई होती हो । झाड़ू उल्‍टा रखने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं । झाड़ू महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत देता है ।
दिखना नहीं चाहिए झाड़ू
इसे हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से ये घर के सदस्‍यों या बाहर से आने वाले सदस्‍यों की नजर में ना पड़े ।

झाड़ू से मिलने वाले संकेत
अगर घर का कोई छोटा बच्चा अचानक झाड़ू लगाने लगे तो मान्‍यता है कि इससे घर में अनचाहे मेहमान आ सकते हैं । अकसर घरों में सालों साल एक ही झाड़ू चलता रहता है, तब तक जब तक वो टूट नहीं जाता । झाड़ू को समय – समय पर बदलते रहना चाहिए । अगर आप नए घर में शिफ्ट हो रहे हों तो पुराने झाड़ू  को वहा ना ले जाएं । ऐसा करना अपशगुन माना जाता है ।