राज बब्‍बर, नादिरा और स्मिता के लव ट्रायंगल ने इतने लोगों को किया था परेशान, स्मिता की मौत के बाद सब कुछ बदल गया  

एक्‍टर, पॉलीटीशियन राज बब्‍बर की निजी जिंदगी उतार-चढ़ाव से भरी रही है । उन्‍होने दो शादियां की, लेकिन इसमें भी बहुत सारी परेशानियां आईं । जानिए राज बब्‍बर से जुड़ी ये अनसुनी बातें ।

New Delhi, Dec 07 : अभिनेता राज बब्बर, आज एक सफल राजनेता भी हैं । यूपी कांग्रेस की कमान इन्‍होने बखूबी संभाली हुई है । राज बब्‍बर की निजी जिंदगी की बात करें तो इन्‍होने दो शादियां की । शादी से पहले बना लव ट्रायंगल कई लोगों के लिए मुसीबत का सबब भी बना । राज बब्बर की लव स्टोरी ने कई जिंदगियों पर अंदर तक असर डाला । जिसमें उनकी दूसरी पत्‍नी स्मिता पाटिल और उनके बेटे प्रतीक बब्बर शामिल है । नादिरा, राज बब्‍बर की पहली पत्‍नी थीं, उनके होते हुए राज ने स्मिता से इश्‍क फरमाया । इस लव ट्रायंगल से जुड़ी कुछ खास बातें आगे जानिए ।

Advertisement

एनएसडी में हुई नादिरा और राज की मुलाकात
नादिरा और राज बब्बर दोनो ही नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली के छात्र हुआ करते थे । नादिरा

Advertisement

राज से पूरे 4 साल सीनियर थीं । इस दौरान राज थिएटर जगत में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे । तब नादिरा अपने प्ले के लिए लिखती भी थीं और उन्हें डायरेक्‍ट भी करती थीं । नादिरा के लिखे एक ऐसे ही प्ले में राजबब्बर को काम करने का मौका मिला और यहीं से शुरू हुई इन दोनों की प्रेम कहानी । साल 1975 में राज बब्बर ने नादिरा शादी कर ली और नादिरा ज़हीर बन गईं नादिरा बब्बर ।

Advertisement

हली शादी से राज के दो बच्‍चे हैं
राज बब्‍बर और नादिरा के एक बेटा आर्य और एक बेटी जूही हैं । जूही दोनों की पहली संतान हैं,

जिनका जन्‍म दिल्‍ली में ही हुआ । जिस वक्‍त बेटी का जन्‍म हुआ राज बब्बर उस दौरान पैसों की जबरदस्त किल्लत से गुजर रहे थे । तब उन्‍होने अपनी पुरानी स्कूटर 6000 रुपए में बेच दी । यह रकम अपनी पत्नी को थमाकर वो करियर बनाने के लिए मुंबई की ओर चल पड़े । राज बब्‍बर को मायानगरी ने स्‍वीकार किया और उनकी गाड़ी निकल पड़ी । 1979 में उन्‍होने नादिरा को भी मुंबई बुला लिया । लेकिन वो फुल टाइम मुंबई नहीं आ पाईं, वो दिल्‍ली में थिएटर भी करती थीं ।

1981 में दूसरे बेटे का जन्‍म
साल 1981 में आर्य बब्‍बर का जन्‍म हुआ । अब तक नादिरा दिल्‍ली से मुंबई तक का सफर काफी

हद तक तय कर चुकी थी । नादिरा ने मुंबई में अपना थियेटर ग्रुप ‘एकजुट’ बनाया । यह थियेटर ग्रुप आज भी मुंबई में काफी मशहूर है। नादिरा और राज बब्‍बर में ऐसे कोई मतभेद नहीं थे कि वो एक दूसरे से दूर हो जाएं, लेकिन स्मिता का आकर्षण और गंभीर व्‍यक्तित्‍व उन्‍हें अपनी ओर खींच ले गया ।

फिल्‍म सेट पर हुई स्मिता से मुलाकात
1982 में राज बब्‍बर की मुलाकात स्मिता पाटिल से फिल्म ‘भीगी रातें’ के सेट पर हुई । एक इंटरव्‍यू

में इस मुलाकात के बारे में राज बब्बर ने कहा था कि ओडिशा के राउरकेला में वो पहली बार स्मिता से मिले थे । पहली मुलाकात मजाक-मजाक में थोड़ी तकरार के साथ हुई थी । राज बब्बर कहा था कि उस वक्त स्मिता की जुबां से निकले शब्द ‘जाओ’ से मैं इंप्रेस हो गया था । राज स्मिता के प्‍यार में गिरफ्तार हो गए थे । वो स्मिता से शादी करना चाहते थे । नादिरा इस बात को अफवहों के जरिए तो जान गई थीं लेकिन जब खुद राज बब्‍बर ने उन्‍हें इस बारे में बताया तो वो टूट गईं ।

स्मिता को भी नहीं मिल पाईं खुशियां
इधर स्मिता ने भी राज बब्‍बर से शादी तो कर ली थी लेकिन उन पर होम ब्रेकर का टैग लग गया था

। 1986 में स्मिता पाटिल ने बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म दिया, लेकिन कुछ परेशानी होने के कारण प्रसव के कुछ दिनों बाद ही उनका निधन भी हो गया । स्मिता के निधन से राज का गहरा आघात लगा । इस मुश्किल समय में नादिरा राज बब्‍बर की जिंदगी में वापस आईं और उन्‍होने उन्‍हें खुले दिल से अपनाया और प्रतीक को भी संभाला । हालांकि बाद में प्रतीक अपने दादा-दादी के पास रहे । प्रतीक ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि उनके और पिता के रिश्‍ते अब जरूर सामान्‍य हैं लेकिन उन्‍हें शुरुआत में वो प्‍यार नहीं मिला जो मिलना चाहिए था । वो ड्रग्‍स के भी शिकार हो गए थे ।