गुनगुने पानी के साथ इस तरह खाएं कालीमिर्च, 7 परेशानियों का रामबाण इलाज

काली मिर्च को ब्‍लैक पर्ल कहा जाता है । इसके गुण औषधीय हैं, इनका प्रयोग खाने से लेकर कई प्रकार की घरेलु दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है । आगे जानिए काली मिर्च को पानी के साथ लेने के क्‍या फायदे हैं ।

New Delhi, Dec 10 : इंडियन किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले सिर्फ खाने का ही स्‍वाद नहीं बढ़ाते बल्कि ये स्‍वाद के साथ सेहत भी इंप्रूव करते हैं । किचन में इस्‍तेमाल होने वाला नमक हो या फिर गरम मसाला उचित मात्रा, सही समय पर सेवन किया जाए तो फायदा ही पहुंचाता है । हम बात कर रहे हैं आज काली मिर्च की । काली मिर्च  को ब्‍लैक पर्ल के नाम से भी जाना जाता है, ये गरम मसाला इंडियन कुजीन हो या इटैलियन सबकी जान है । लेकिन आज हम इसके कुछ घरेलु नुस्‍खे आपको बताएंगे जो जोड़ों के दर्द से लेकर वजन घटाने तक में कारगर हैं ।

Advertisement

खून की कमी, एनीमिया
भारत में 70 फीसदी महिलाओं को खून की कमी है । आपकी इस प्रॉब्‍लम का एक सॉल्‍यूशन है

Advertisement

और वो है Black Pepper यानी कालीमिर्च । गुनगुने पानी के साथ कुछ काली मिर्च के दाने खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है । काली मिर्च का स्‍वाद कई लोगों के लिए थोड़ा अजीब सा हो सकता है, इसके लिए आप इसका प्रयोग पाउडर बनाकर और शहद मिलाकर भी कर सकते हैं । ये बहुत लाभदायक होगा ।

Advertisement

कब्ज की शिकायत को दूर करें
काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ लेने से आपके शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट बाहर होते हैं । ये

कब्‍ज को दूर करने में कारगर साबित होता है ।
ग्‍लोइंग स्किन – पानी पीना त्‍वचा के लिए बेस्‍ट टॉनिक हैं । आप चाहते हैं आपकी स्किन ग्‍लो करे, जवां रहे इसके लिए पानी से बेस्‍ट कुछ नहीं हो सकता । पानी जहां त्‍वचा की नमी बनाए रखता है वहीं कालीमिर्च स्किन के मेलानिन को सपोर्ट करती है और त्‍वचा की रंगत में चमक आती है ।

रक्‍तचाप से जुड़ी समस्‍याएं, ब्‍लड प्रेशर
अगर आप बीपी के पेशेंट हैं तो Black Pepper  के कुछ दाने रोज लेना आपकी सेहत के लिए

फायदेमंद साबित होगा । कालीमिर्च में भरपूर पोटैशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है । ब्‍लड प्रेशर का बढ़ना या कम होना दोनों ही प्रकार से ये शरीर के लिए नुकसान दायक है ।रक्‍तचाप संतुलन में रहे इसके लिए गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन जरूर करें । फज्ञयदा होगा ।

मसल बिल्डिंग में सहायक
जो लोग जिम जाकर मसल बिल्‍डअप करने के लिए मेहनत करते हैं उनके लिए भी काली मिर्च फायदेमंद साबित होती है ।
जोड़ों में दर्द –  Black Pepper में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं । ये आपके हड्डियों से जुड़े दर्द को दूर करने में सहायक होता है । जोड़ों के दर्द में ये पेनकिलर की तरह काम करता है ।
वजन कम करने में सहायक – मोटापा तेजी से कम करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी और

कालीमिर्च आपके लिए रामबाण उपाय है । इन दोनों को साथ में लेने से मेटॉबालिज्म स्‍ट्रॉन्‍ग होता है ।