सर्दियों में अमरूद खाने के 10 फायदे, आप भी जान लीजिए रोज खाना शुरू दीजिए

क्‍या आप अमरूद के फायदे जानते हैं, शायद उतने नहीं जितने हम आपको आज बताने वाले हैं । सर्दियों में आसानी से मिलने वाला ये फल आपके बहुत काम का है । सेहत के लिए वरदान है ।

New Delhi, Dec 10 : सर्दियों में अमरूद का लुत्‍फ हर किसी ने उठाया होगा । पके अमरूद का मजा तो अलग है ही कच्‍चे अमरूद का स्‍वाद भी कुछ कम नहीं । चाट मसाले के साथ कटे हुए अमरूद का मजा तो मुंह में पानी दे जाए । अमरूद को आमतौर पर सर्दियों ही नहीं गर्मियों में भी चाव से खाया जाता है । गांवों में तो ये आसानी से मिल जाता है लेकिन शहरों में इसकी अवेलिबिलीटी सीजन के अनुसार ही होती है । दूसरे फलों के मुकाबले ये थोड़ा अंडररेटेड फल है । लेकिन अइसके फज्ञयदे सुनकर आप भी इसका सेवन अभी से शुरू कर सकते हैं । आगे पढ़ें अमरूद के ढेर सारे फायदे ।

Advertisement

1.मैगनीज का स्रोत 
अमरूद मैग्नीज का बहुत बढ़िया स्रोत है जो हमारे शरीर को दूसरे भोजन से मिलने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है । अमरूद में मौजूद पोटैशियम रक्त चाप के स्तर को सामान्य बनाए रखता है। दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई बीमारियों से बचाता है ।
2. इम्‍यूनिटी मजबूत करे
अमरूद का नियमित सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी सामान्य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है.

Advertisement

3.नमी की कमी नहीं होने देता
अमरूद में 80 फीसदी पानी होता जो त्वचा की नमी बरकरार रखता है । इसके अलावा, आपकी

Advertisement

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, ये डायबिटिज के रोगियों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है ।
4. ट्यूमर से बचाता है
अमरूद में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक पोषक तत्व शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में मददगार होते हैं. अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है.

5.बीज फायदेमंद
अमरूद को इसके बीजों के साथ खाना बहुत लाभदायक होता है, जिसके कारण पेट साफ रहता है

. अमरूद मेटाबॉलिज्‍म को सही रखता है जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित रहता है ।
6. वजन कम करने में मददगार
अमरूद खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है । यह वजन घटाने में भी मददगार है । इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है । एक अमरूद में 112 कैलोरी होती है जिससे बहुत देर तक भूख नहीं लगती । इसका नियमित सेवन करने से वजन कम होता है और पाचन शक्ति बढ़ती है ।

7.मुंह की बदबू दूर करे
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए

फायदेमंद रहेगा । इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल क्षमता होती है जिसको चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है ।
8. त्‍वचा के लिए फायदेमंद
अमरूद त्वचा की डैमेजे सेल की मरम्मत करके उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है जिससे झुर्रियां या झाइयां भी नहीं पड़तीं । अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम हो जाती है ।

9.दांतों और मसूढ़ों के लिए फायदेमंद
अमरूद दांतों और मसूढ़ों को मजबूत बनाता है. अमरूद की पत्तियां चबाने से मुंह के छाले में राहत

मिलती है. अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है.
10. रक्‍त संचार को सुचारू करे
अमरूद में विटामिन बी3 और बीबी6 पाया जाता है जिसे नाइसिन और पाइरोडॉक्सिन के नाम से जाना जाता है । ये तत्व मस्तिष्क में रक्त के संचार को बढ़ाने में मदद करते हैं ।