एडिलेड में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले विराट कोहली पहले कप्तान

विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहला ही टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया है।

New Delhi, Dec 10 : कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है, टीम इंडिया ने एडिलेड में 31 रन से शानदार जीत कर सीरीज की शुरुआत की है। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने कंगारुओं को चौथी पारी में 323 रनों का लक्ष्य दिया था, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रनों पर ढेर हो गई, हालांकि कंगारु टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने काफी संघर्ष किया, लेकिन वो हार नहीं टाल सके।

Advertisement

जीत से सीरीज की शुरुआत
भारतीय टीम ने जीत के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत की की है, आपको बता दें कि विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहला ही टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया है, उनसे पहले कोई ऐसा नहीं कर सका था, ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पहले 11 सीरीज में कोई भी भारतीय कप्तान पहला टेस्ट मैच नहीं जीत सका था, इसके साथ ही ये भी आपको बता दें कि एडिलेड में भारतीय टीम ने 15 साल बाद जीत हासिल की है।

Advertisement

पांचवें दिन का खेल
पांचवें दिन भारतीय टीम को जीत के लिये 6 विकेट की जरुरत थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया 219 रन पीछे थे, हालांकि भारतीय टीम को सफलता जल्द ही मिल गई, ईशांत शर्मा ने पिछली पारी के हीरो ट्रेविस हेड को आउट कर कंगारु टीम को करारा झटका दिया, इसके बाद कप्तान टिम पेन ने शॉन मॉर्श के साथ मोर्चा संभाला । दोनों के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई।

Advertisement

मॉर्श का अर्धशतक
पिछले कई पारियों में फॉर्म से जूझ रहे शेन मॉर्श ने इस मुकाबले में अर्धशतक लगा कर हार को टालने की कोशिश की, भारत के लिये वो सिरदर्द बनते जा रहे थे, तभी बुमराह ने उन्हें आउट किया, मार्श 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे, इसके बाद कप्तान के साथ कमिंस विकेट पर डट गये, फिर पेन जब 41 रन पर थे, तो बुमराह ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।

पुछल्ले बल्लेबाजों ने किया परेशान
कंगारु टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया, स्टार्क और कमिंस ने मिलकर 41रनों की साझेदारी की, फिर लायन और कमिंस ने मिलकर 31 रन जोड़े, स्टार्क को शमी ने और कमिंस को बुमराह ने आउट किया, आखिर में नाथन लायन के साथ जोश हेजलवुड विकेट पर डट गये, लायन 38 रन बनाकर नाबाद लौटे, आखिर में अश्विन ने हेजलवुड को आउट किया। बुमराह, शमी और अश्विन ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट हासिल किये, तो ईशांत शर्मा के नाम एक विकेट रहा।