उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद कौन होगा आरबीआई का नया गवर्नर, ये 4 नाम हैं रेस में सबसे आगे

उर्जित पटेल के इस्तीफा दे देने के बाद नये गवर्नर की तलाश शुरु हो गई है, कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार द्वारा उन्हें नियुक्त किया जाएगा।

New Delhi, Dec 11 : आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने पद से इस्तीफा दे दिया है, उनके अचानक इस्तीफा सौंप देने से सरकार की टेंशन बढ गई है, आर्थिक मामलों के सचिव का कहना है कि आज ही गवर्नर के नाम पर फैसला हो जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल गवर्नर की रेस में सबसे आगे शक्तिकांत दास का नाम चल रहा है। जब तक नये गवर्नर की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक सरकार द्वारा कोई चयनित शख्स इस अवधि में जिम्मेदारी संभालेगा।

Advertisement

नया गर्वनर
उर्जित पटेल के इस्तीफा दे देने के बाद नये गवर्नर की तलाश शुरु हो गई है, कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार द्वारा उन्हें नियुक्त किया जाएगा, सरकार ने नये गवर्नर की खोज के लिये एक कमेटी गठित किया है, आरबीआई के डिप्टी गवर्नर कमेटी के समक्ष अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

Advertisement

चार दावेदारों के नाम आगे
फिलहाल आरबीआई में चार डिप्टी गवर्नर हैं, कहा जा रहा है कि इन्हीं में से किसी एक को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती हैं। एनएस विश्वनाथन, बीपी कानूनगो, विरल आचार्य और एम के जैन, इनमें से सबसे सीनियर एनएस विश्वनाथन हैं, रेस में सबसे आगे उनका ही नाम बताया जा रहा है।

Advertisement

विरल आचार्य
आपको बता दें कि पिछले दिनों विरल आचार्य ने सरकार पर निशाना साधा था, सरकार और आरबीआई के बीच नॉन बैंकिग फाइनेंस कंपनियों को ज्यादा कैश उपलब्ध कराने और बैंक के रिजर्व पर कब्जा करने के मुद्दे पर हो रहे विवाद पर बोलते हुए आचार्य ने खुलकर उर्जित पटेल का पक्ष लिया था, उन्होने सरकार पर निशाना साधा था, कयास तो ये भी लगाये जा रहे थे कि उर्जित पटेल के इस्तीफे देने के बाद विरल आचार्य भी इस्तीफा दे देंगे, हालांकि उन्होने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है।

कौन संभालेगा अंतरिम कार्यालय
आरबीआई एक्ट 1934 के अनुसार अगर कोई गवर्नर या डिप्टी गवर्नर अपनी जिम्मेदारी निभाने में अक्षम हो जाता है, या छुट्टी पर चला जाता है, या फिर काम नहीं करता है, तो केन्द्र सरकार केन्द्रीय बोर्ड की सलाह के बाद अन्य किसी शख्स को इस पद पर नियुक्त कर सकता है, इसमें कोई अधिकारी या रिजर्व बैंक का कोई कर्मचारी अंतरिम रुप से गवर्नर के पद पर नियुक्त किया जा सकता है, इसके बाद फिर औपचारिक रुप से नये गवर्नर का चयन किया जाएगा।