गाड़ी में नंबर प्लेट के अलावा ये चीज भी लगानी होगी जरूरी, इस तारीख से लागू होने जा रहा है आदेश

ध्‍यान से पढ़ें, देश भर में इस तारीख से लागू होने जा रही है एक नई व्यवस्था । ट्रांसपोर्ट  मिनिस्ट्री की ओर से इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । अब गाड़ी में नंबर प्लेट के अलावा ये एक चीज लगानी भी अनिवार्य होगी ।

New Delhi, Dec 13 : 1 अप्रैल 2019 से देश में एक नई व्‍यवस्‍था शुरू की जा रही है । इस नई व्‍यवस्‍था के अंतर्गत सभी नए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएगी । ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि ये प्लेट वाहन डीलर ही लगाकर देंगे । खास बात ये कि ये दोपहिया से लेकर सभी बड़े-छोटे वाहनों जैसे रिक्शा, कार, बस, ट्रक पर भी लगाई जाएगी । इसे आप तीसरी नंबर प्‍लेट कह सकते हैं जिसे गाडि़यों के विंडस्‍क्रीन पर लगाया जाएगा । इसे लगाने के बाद वाहन चालक पुलिस को चकमा नहीं दे पाएंगे ।

Advertisement

स्‍टीकर के रूप में लगाई जाएगी तीसरी नंबर प्‍लेट
आपको बता दें ये तीसरी नंबर प्‍लेट स्टीकर के रूप में वाहनों के विंड स्क्रीन पर लगाई जाएगी ।

Advertisement

यानी आगे के कांच पर अंदर की ओर से लेफ्ट साइड में, इस पर वाहन की सारी जानकारी दर्ज होगी । इस पर वाहन निर्माता को वाहन के साथ ही नंबर प्लेट भी देनी होगी । इसमें होलोग्राम और खास नंबर भी दर्ज होंगे ।  इसी पर वाहन डीलर को आरटीओ से मिलने वाले रजिस्ट्रेशन नंबर को भी एम्ब्रोस और प्रिंट कराना होगा ।

Advertisement

मंत्रालय से नोटिफिकेशन जारी
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से इसे लेकर मंजूरी दे दी गई है । मंत्रालय

की ओर से फाइनल नोटिफिकेशन मिलने के बाद ही राज्यों में शासन ने इसके लिए पूरी प्रक्रिया और फॉर्मेट भी जारी करने शुरू कर दिए हैं । प्रक्रिया आसान रहे और लोगों को दिक्‍कत ना हो इसके लिए सरकार की ओर से राज्‍य सरकारों को आदेश दे दिए गए हैं । इस स्‍टीकर के बाद चोरी किए गए वाहनों का पता लगाने में बहुत आसानी होगी ।

कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं
स्‍टीकर के लिए वाहन मालिक से कोई भी एक्‍स्‍ट्रा फी नहीं ली जाएगी । बल्कि इसकी कीमत गाड़ी

की कीमत के साथ ही शामिल होगी । वाहन डीलर को प्लेट की एम्ब्रोसिंग और प्रिंटिंग के लिए अपने शोरूम पर ही सेटअप लगाना होगा । इस स्‍टीकर के जरिए वाहन का प्रकार भी जाना जा सकेगा । ये नंबर प्लेट वाहन के ईंधन प्रकार के हिसाब से अलग-अलग रंग की होगी । डीजल वाहन के लिए इसका रंग नारंगी होगा, पेट्रोल और सीएनजी वाहन के लिए हल्का नीला और दूसरे वाहनों के लिए स्लेटी रंग का स्टीकर दिया जाएगा ।

स्टीकर निकला तो हो जाएगा खराब
इस तीसरी नंबर प्लेट के कई फायदे होंगे । इसमें नंबर के साथ ही राज्य का नाम, प्रथम रजिस्ट्रेशन

का साल और होलोग्राम भी लगा होगा । यह 100 बाय 60 एमएम साइज का सेल्फ डिस्ट्रक्टिव होलोग्राम स्टीकर होगा, जिसे आप निकाल नहीं सकते । एक बार निकालने पर यह खराब हो जाएगा । इसे दोबारा से लगवाना होगा ।